चूरमा के लड्डू रेसिपी। राजस्थानी चूरमा के लाडू रेसिपी( Churma Laddu Recipe In Hindi )

Churma Laddu Recipe In Hindi

चूरमा के लड्डू रेसिपी। राजस्थानी चूरमा के लाडू रेसिपी( Churma Laddu Recipe In Hindi )राजस्थान और मध्य प्रदेश का बहुत फेमस डिश हैं। यह जितना राजस्थान में पसंद किया जाता है ,उतना ही इंदौर-मालवा में पसंद किया जाता है। जिसे बनाना बहुत ही आसान ,सरल और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक व्यंजन हैं।चूरमा एक राजस्थानी मीठा डिश हैं। जिसे वह पर दाल बाटी के साथ सर्व करते हैं।चूरमा बनाने के लिए हम बाटी को बनाकर बाटी को छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़कर मिक्सी के छोटे जार में बाटी को डालकर बारीक़ पीस लेते हैं ,और फिर घी ,चीनी पाउडर ,इलाइची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स (किशमिश ,काजू ,बादाम)को काट कर डालकर सबको अच्छे से मिक्स करके बनाते हैं। चूरमा बनाने के लिए बाटी और दाल बाटी बनाने के लिए बाटी एक जैसा ही बनता हैं। बस जब आप स्पेशली चूरमा लड्डू बना रहे हैं तो आप बाटी के आटे में नमक ना डालें ,और आटे को दूध से गूंथें। जिससे चूरमा लड्डू बहुत ज्यादा स्वादिष्ट बनता हैं।

सामग्री :- चूरमा के लड्डू रेसिपी। राजस्थानी चूरमा के लाडू रेसिपी( Churma Laddu Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • गेंहू का आटा - 1/2 कप
  • सूजी या रवा - 2 टेबल स्पून
  • घी - 2 टेबल स्पून (आटा के लिए)
  • दूध - आटा गूंथने के लिए
  • घी - 3 टेबल स्पून
  • चीनी - 1/4 कप (पीसी हुई /पाउडर)
  • इलाइची पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • ड्राई फ्रूट्स - 3 टेबल स्पून (कटे हुए काजू,बादाम,किशमिश )
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 40 मिनट
  • कुल समय - 50 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2 से 3

इसे भी पढ़ें  :-  दाल बाटी रेसिपी - Dal Bati Recipe In Hindi 

विधि :- चूरमा के लड्डू रेसिपी। राजस्थानी चूरमा के लाडू रेसिपी( Churma Laddu Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

चूरमा का आटा गूंथने के लिए -
  1. चूरमा लड्डू रेसिपी। राजस्थानी चूरमा लाडू रेसिपी( Churma Laddu Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बाउल में 1/2 कप गेंहू का आटा लेकर गेंहू के आटे में 2 टेबल स्पून सूजी, तथा 2 टेबल स्पून घी डालकर अच्छे से मिला लें। ताकि आटे में घी बराबर से मिल जाये।
  2. और फिर आटे में जरूरत के अनुसार थोड़ा थोड़ा दूध डालकर पूरी के आटे से थोड़ा सख्त आटा गूँथ कर तैयार कर लें। और गुंथे हुए आटे के ऊपर से घी की चिकनाई को लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।
  3. अब हम आटे को लेकर एक बार फिर से अच्छे से मिलाकर गुँथ ले।और एक मध्यम साइज के गेंद के जैसा लोई बना लें।अब हम लोई को दोनों हाथों पे थोड़ा सा परथन लगाकर हथेली के बीच में घुमाते हुए गोल कर ले।और फिर हल्का सा दबाकर चपटा कर लें। और ऐसा करते हुये सारी बाटी बनाकर तैयार कर लें।
बाटी को घी में तलकर बनाने के लिए -
  1. अब हम एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लें। तथा गर्म कढ़ाई में घी डालकर घी को भी गर्म कर लें।और गर्म घी में बाटी को डालकर दोनों साइड से उलट पलट कर सेंक लें।तथा जब बाटी अच्छे से सेंक जाये,और बाटी का कलर गोल्डन ब्राउन हो जाता हैं।
  2. और बाटी में अंदर से पककर बाटी में दरार आ जाती है या फट जाती हैं। तो हम बाटी को एक प्लेट में लगाकर निकाल ले,तो अब हमारा बाटी बनकर तैयार हैं।
चूरमा के लड्डू बनाने के लिए -
  1. चूरमा बनाने के लिए सबसे पहले हम पकी हुई बाटी लें ,और बाटी को छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़कर मिक्सी के छोटे जार में बाटी को डालकर बारीक़ पीस लें।अब इसे एक बाउल में निकाले और 3 टेबल स्पून घी और पीसी हुई चीनी पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें।
  2. और अब किशमिश ,कटा हुआ बादाम-काजू और इलायची पाउडर डालें,और अच्छी तरह से मिलायें।अब हमारा चूरमा बनकर तैयार है।अब आप चूरमा को दाल बाटी के साथ लंच या डिनर में बनाकर सर्व करें,या लड्डू बना लें। तो अब हम चूरमा का लड्डू बनाने का मिश्रण तैयार है।
  3. अब इस मिश्रण से एक मुठ्ठी भरकर निकाल लें,और दोंनों हाथों से दबाकर उसे गोल आकार दें। और लड्डू को बनाकर एक प्लेट में रखते जायें।अब हमारा चूरमा लड्डू रेसिपी (Churma Laddu Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं। चूरमा लड्डू को 15-20 दिन तक रखकर खाया जा सकता है।

नोट्स :- चूरमा के लड्डू रेसिपी। राजस्थानी चूरमा के लाडू रेसिपी ( Churma Laddu Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप अपनी पसंद के अनुसार चूरमा में घी की मात्रा को बढ़ा या घटा सकते हैं।चूरमा का आटा दूध में गूंथें , चूरमा ज्यादा स्वादिष्ट बनेगा।
  2. अगर आप को मीठा ज्यादा पसंद हैं ,तो आप अपने टेस्ट के अनुसार चीनी की मात्रा भी कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  3. चूरमा से आप लड्डू भी बना सकते हैं ,और चूरमा के फ्लेवर को थोड़ा चेंज करने के लिए आप इसमें बेसन भी दाल सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)