घेवर रेसिपी (Ghevar Recipe In Hindi)

Ghevar recipe in Hindi

घेवर रेसिपी (Ghevar recipe in Hindi ) राजस्थान की एक बहुत ही लोकप्रिय तथा पसन्द की जाने वाली मिठाईयों में से एक मिठाई है।यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं।और जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।घेवर बहुत ही कम साम्रगी (इंग्रेडिएंट्स )से और आसानी से बन जाता हैं। घेवर को आप घी या तेल में भी बना सकते हैं ,पर घी में बना घेवर ज्यादा स्वादिष्ट बनता हैं। घेवर को आप मैदा ,ठंडा दूध ,ठंडा पानी,घी और नींबू का रस डालकर एक ठंडा पतला घोल बनकर घी में तलकर बनाते हैं। घेवर के ऊपर चीनी की एक तार की चाशनी बनकर डालते हैं,तथा घेवर के ऊपर रबड़ी भी डालकर बनाते हैं,और सर्व कर सकते हैं। तथा आप घेवर को पोहा के साथ या रबड़ी के साथ नास्ते में सर्व कर सकते हैं।घेवर को आप ऐसे भी खा सकते हैं,ये हल्का मीठा तथा बहुत ही स्वादिष्ट होता हैं। 

सामग्री:- घेवर रेसिपी (Ghevar Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

बैटर बनाने के लिए
  • घी - 1/2कप
  • आइस क्यूबस - 2 - 3
  • मैदा - 2 कप
  • ठंडा दूध - 1/2 कप
  • ठंडा पानी - 3 कप
  • नींबू का रस - 1 टी  स्पून
चाशनी बनाने के लिए
  • चीनी - 1 कप 
  • पानी - 1/4 कप
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून
अन्य सामग्री
  • घी - तलने के लिए
  • ड्राई फ्रूट्स - 2 टेबल स्पून ( गार्निश करने के लिए )
  • केसर - 10 15धागे( 2 टेबल स्पून दूध में भिंगोए हुआ )
  • तैयारी का समय  - 20 मिनट
  • पकाने का समय  -30 मिनट
  • कुल समय - 50 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 7

 इसे भी पढ़ें  :- जलेबी रेसिपी  - Jalebi Recipe In Hindi

विधि:- घेवर रेसिपी (Ghevar Recipe In Hindi) बनाने की विधि

घेवर के बैटर बनाने के लिए -
  1. घेवर रेसिपी (Ghevar recipe in Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 1/2 कप घी और 2 से 3 आइस क्यूबस लें,और घी में डालकर घी को रगड़ना शुरू करें।और घी को मोटा और मलाईदार होने तक रगड़े,लगभग 5 से 6 मिनट के लिए या घी के सफेद और मलाईदार हो जाने तक रगड़ते हैं।
  2. अब घी में 2 कप मैदा डालें,और अच्छी तरह से मसल कर मिला लें।इसके अलावा 1/2 कप ठंडा दूध डालकर अच्छी तरह से मिलाकर एक स्मूथ बैटर बनाकर तैयार करें।इसके बाद 1 कप ठंडा पानी डालें ,और थोड़ा गाढ़ा बैटर बनाये।
  3. और ठंडा पानी का 1 कप डालें ,और 5 से 7 मिनट तक मिक्सर या हाथ से फेंटे। इसके अलावा 1 टी स्पून नींबू का रस और ठंडा पानी का 1 कप और डालें। और घोल में बिना किसी गांठ के मिला लें या अच्छे से 2 से 3 मिनट तक और फेंटे ,घी या पानी अलग अलग नहीं दिखना चाहिए।
घेवर बनाने के लिए -
  1. एक स्मूथ पतली बहती हुई घेवर का बैटर घेवर बनाने के लिए तैयार हैं।अब इसे घेवर के बैटर को 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। और अब एक पैन या कढ़ाई में घी या तेल को डालकर गैस पर रखकर हाई फ्लेम पर गरम करें।और अगर आप को घेवर मोड़ या रिंग में बना हैं तो मोड़ या रिंग को घी के बीच में डालें।
  2. इसके बाद तेल को बहुत अच्छा गर्म कर लें ,और बैटर को फ्रिज से निकल लें।और फिर तेल से अच्छी दूर रख के 2 टेबल स्पून बैटर को घी या तेल में डालें। पहले बैटर अलग हो जाएगा और किनारों में फ़ैल जायेगा और बाद में घी का फफाना कम हो जाएगा।
  3. तब फिर से तेल से दूर रख के बीच में और 2 टेबल स्पून बैटर और डालें।आप अपने पैन या कढ़ाई के आकार के आधार पर 10-15 इसी तरह बैटर को घी में डालने की प्रक्रिया को बार दोहराएं। और घेवर के बीच में एक छेद छोड़े। और घेवर को सुनहरे भूरे रंग का होने तक मध्यम फ्लेम पर तलें।
  4. और एक चाकू की मदद्त से साइड से किनारों को छुड़ा दें।और घेवर को तेल में दबा दबा कर चारों तरफ से अच्छी तरह से सेक लें।बब्ब्ल्स पूरी तरह से गायब होने तक तलते रहें। और अब घेवर को तेल से बाहर निकालें,और किसी जालीदार स्टैंड पर एक तरफ रखें ,ताकी सारा एक्स्ट्रा तेल निकल जाये।
चाशनी बनाने के लिए -
  1. अब हम चीनी की चाशनी बना लेंगे ,चीनी की चाशनी बनाने के लिए हम एक कढ़ाई में 1 कप चीनी और 1/4 कप पानी लेकर कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर चीनी को पूरी तरह से पिघलने दें,और 5 मिनट के लिए उबालकर एक तार की चाशनी बनाकर तैयार कर लें। 
  2. अब एक तार की चाशनी सही बनी हैं। ये चेक करने के लिए चाशनी के 4 से 6 बूँद एक प्लेट में लेकर थोड़ा ठंडा करके उंगुलियों के बीच में ले के देखें,कि चाशनी चिप चिप और दोनों उंगुलियों के बीच एक पतली तार जैसी लाइन बन रही हैं ,की नहीं अगर बन गई तो गैस ऑफ कर देंगे।
  3. और अगर नहीं बनी तो थोड़ी देर और पका के चाशनी को चेक कर लें।जब चाशनी में एक तार बन जाये तो गैस को ऑफ कर दें। और चाशनी में इलाइची पाउडर तथा नींबू का रस डालें। नींबू का रस चाशनी को जमने नहीं देता हैं , तथा नींबू के रस के कारण चाशनी रवेदार या दानेदार नहीं बनती हैं।
  4. अब घेवर पर चीनी चाशनी डालें ,इसके अलावा कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से घेवर को गार्निश करें।अब हमारा घेवर रेसिपी (Ghevar recipe in Hindi )बनकर तैयार हैं। और अब आप घेवर को सर्व करें।

नोट्स:- घेवर रेसिपी (Ghevar Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. घेवर के घोल को बहुत गाढ़ा नहीं बनाये घोल पतला होता हैं ,और घोल को हनीकोम्ब बनावट पाने के लिए ठंडा रखें।
  2. इसके अलावा घेवर के घोल बनाने के लिए ठंडा पानी का ही इस्तेमाल करें।तथा घोल को कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें ,फिर से घोल से घेवर बनाये।
  3. घेवर में घी या दूध को बिना करडल बना के अच्छी तरह से फेंट लें। घेवर को तलते समय तेल या घी को अच्छा गर्म कर लें।
  4. घेवर को एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर एक महीने के लिए आप स्टोर कर सकते है,और खाने से ठीक पहले चीनी की चाशनी में डिप करें।
  5. नींबू का रस चीनी की चाशनी को जमने नहीं देता हैं , तथा नींबू के रस के कारण चाशनी रवेदार या दानेदार नहीं बनती हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)