मूली की चटनी रेसिपी। रैडिश चटनी रेसिपी ( Mooli Ki Chutney Recipe In Hindi )

Mooli Ki Chutney Recipe In Hindi

मूली की चटनी रेसिपी ( Mooli Ki Chutney Recipe In Hindi )टेस्ट में चटपटी और बनाने में बिलकुल आसान और कम टाइम में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।मूली की चटनी कई तरीके से बनाई जाती है।मूली की चटनी की अपनी एक खास महक और स्वाद है। मूली की चटनी को आप पकौड़े ,समोसे के साथ नास्ते में सर्व कर सकते हैं। या आप मूली की चटनी को लंच या डिनर में भी चावल - दाल,पूरी -पराठे ,या रोटी -सब्जी -दाल के साथ सर्व कर सकते हैं।इस मूली की चटनी को आप इडली, डोसे और चावल के साथ भी खाई जाती है। आप मूली की चटनी को फ्रिज में रखकर तीन दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।मूली को इंग्लिश में रैडिश (Radish )भी कहते हैं ,इसलिए इसे रैडिश चटनी (Radish Chutney Recipe )या रैडिश सॉस(Radish Sauce Recipe) भी कहा जाता हैं। 

सामग्री :- मूली की चटनी रेसिपी ( Mooli Ki Chutney Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मूली - 2 ( छीलकर छोटे टुकड़ों में कटा हुआ )
  • हरी मिर्च - 2
  • अदरक - 1/2 इंच
  • लहसुन - 3 कली
  • सरसों तेल -1 टी स्पून
  • नींबू का रस - 2 टी स्पून या
  • आम का अचार - 2 टुकड़ें आम के
  • नमक -1/4 टी स्पून या स्वादानुसार
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • बनाने का  समय - 3 मिनट 
  • कुल समय - 8 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 1 कप 

 इसे भी पढ़ें  :-  आम पुदीना की चटनी रेसिपी। कच्चे आम पुदीना की चटनी रेसिपी।(Kachche Aam Pudina Chutney Recipe In Hindi। Mango Pudina Chutney Recipe)

विधि:- मूली की चटनी रेसिपी ( Mooli Ki Chutney Recipe In Hindi )बनाने की विधि 

  1. मूली की चटनी रेसिपी ( Mooli Ki Chutney Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम मूली को धोकर साफ कर लें,और फिर मूली को छीलकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट एक बाउल में रख लें। लें। मूली के छोटे टुकड़े इतना बड़े ही करें, ताकि ये मिक्सर जार में आसानी से आ जाये,या आप मूली को कद्दूकस कर लें।
  2.  इसके बाद हम मिक्सर जार में मूली के टुकड़ें, 2हरी मिर्च ,3 कली लहसुन,1/2 इंच अदरक का टुकड़ा ,1 टी स्पून सरसों का तेल,आम के अचार का 2 टुकड़ा या 2 टी स्पून नींबू का रस और स्वादानुसार नमक डालकर एक बार मिक्सर को चला लें। फिर 1/4 कप पानी डालकर फिर से मिक्सर को चलाकर एकदम बारीक़ पेस्ट बना लें।
  3. अब हमारा मूली की चटनी बनकर तैयार हैं। इसे आप एक बाउल में निकाल लें।आप मूली की चटनी रेसिपी ( Mooli Ki Chutney Recipe In Hindi ) को कचौड़ी ,पकौड़े ,समोसे के साथ नास्ते में सर्व कर सकते हैं। या आप मूली की चटनी को लंच या डिनर में भी चावल - दाल,खिचड़ी ,फरे ,रोटी -सब्जी -दाल के साथ सर्व कर सकते हैं।

नोट:- मूली की चटनी रेसिपी ( Mooli Ki Chutney Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. आप मूली की चटनी को और जायकेदार बनाने के लिए इस चटनी में 1 टी स्पून भुना जीरा पाउडर और धनिया पत्ता ,पुदीना पत्ता डालकर भी बना सकते हैं। 
  2. आप मूली की चटनी में मिर्च अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।आप मूली की चटनी में काला नमक भी डाल सकते हैं,इससे टेस्ट अच्छा आता हैं। 
  3. आप मूली की चटनी को फ्रिज में रखकर तीन दिनों तक यूज़ कर सकते हैं। मूली की चटनी को आप अपने अनुसार गाढ़ा या पतला कर सकते हैं।
  4. आप मूली की चटनी में आम के अचार के 2 टुकड़ें की जगह 2 टी स्पून नींबू के रस डाल सकते हैं।आप इन दोनों को स्किप कर 1/4 कप ताजी दही डालकर भी बना सकते हैं।  
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)