सूजी इडली रेसिपी।रवा इडली रेसिपी। इंस्टेंट इडली रेसिपी ( Suji Or Rava Idli Recipe In Hindi )

Suji Or Rava Idli Recipe In Hindi

सूजी इडली रेसिपी।रवा इडली रेसिपी। इंस्टेंट इडली रेसिपी ( Suji Or Rava Idli Recipe In Hindi )एक फेमस साउथ इंडियन डिश हैं। इडली जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट तथा बिलकुल कम तेल में आसानी से बनाया जाने वाला एक डिश हैं। यह कार्बोहाइड्रेट्स एवं प्रोटीन से भरपूर भोजन है ,लगभग सभी शहरों में दक्षिण भारतीय रेस्टोरेंट में इडली अपने पारम्परिक स्वाद और खुश्बू के साथ मिल जाता है।इडली उड़द दाल और चावल के अलावा रवा या सूजी से भी बनायी जातीं है।अगर गरमागरम भाप निकालती हुई इडली उतनी ही गरमागरम सांबर के साथ आपके सामने हो तो आप सारे काम छोड़कर सिर्फ इडली के बारे में ही सोचेंगे।ये इतनी सॉफ्ट होतीं है, कि इन्हें आठ महीने का छोटा बच्चा भी खा सकता है।आप चाहें तो इन्हें नाश्ता, लंच, डिनर में कभी भी बनाकर खा सकते हैं।

सामग्री :- सूजी इडली रेसिपी।रवा इडली रेसिपी। इंस्टेंट इडली रेसिपी ( Suji Or Rava Idli Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • रवा या सूजी ( मोटे ) - 1 कप 
  • दही - 1 कप
  • नमक - 1/2  टी स्पून
  • पानी - 1/4 कप 
  • ईनो फ्रूट सॉल्ट - 1/4 टी स्पून
  • तेल - चिकनाई लगाने के लिए 
  • तैयारी का समय - 20 मिनट 
  • पकाने का समय - 15 मिनट 
  • कुल समय - 35 मिनट 
  • इडली की संख्या - 15 ( लगभग ) 

इसे भी पढ़ें  :-  इडली रेसिपी - Idli Recipe In Hindi

विधि:- सूजी इडली रेसिपी।रवा इडली रेसिपी। इंस्टेंट इडली रेसिपी ( Suji Or Rava Idli Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. सूजी इडली रेसिपी।रवा इडली रेसिपी। इंस्टेंट इडली रेसिपी ( Suji Or Rava Idli Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े कढ़ाई को गैस पर मध्यम आंच पर गर्म करने के लिए रखें। तथा गर्म कढ़ाई में 1 कप सूजी या रवा को डालकर 5 मिनट के लिए मध्यम आंच पर हल्का सा भून लें।अब 5 मिनट के बाद गैस को ऑफ कर दें। 
  2. तथा सूजी को एक बड़े बाउल में निकाल लें। और फिर सूजी को पूरी तरह से ठंडा कर लें ,और फिर इसमें 1 कप दही, 1/2 टीस्पून नमक डालें।अब इसे एक चम्मच से चलायें, और बिना किसी गांठ के अच्छी तरह से चम्मच से घोल को मिला लें।और अब 20 मिनट तक सूजी के घोल को रेस्ट करने के लिए छोड़ दें ,ताकि सूजी पानी को अच्छी तरह से सोखकर फूल जायें। 
  3. अब चम्मच से घोल को अच्छे से मिलाये,अगर घोल गाढ़ा लगे तो 1/4 पानी या आवश्यकतानुसार पानी डालकर घोल को पतला कर लें।अब आप इडली पकाने के बर्तन को जो आप के पास हैं ,इडली मेकर ,स्टीमर ,इडली स्टैंड लें।और अब आप इडली स्टीमर में 1- 2 गिलास पानी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करने के लिए रखें।
  4. और इडली को भाप देने से ठीक पहले 1/4 टी स्पून ईनो फ्रूट सॉल्ट डालें और उसे मिलाएं और एक हल्का मिक्स कर लें।इसके बाद इडली के सांचें में तेल की चिकनाई लगाए और इडली के घोल को सांचें में डालें। इडली के घोल भरें हुए सांचें को पकने के लिए इडली के बर्तन में रखें।और उसे ढ़क्कन से ढककर मध्यम आंच पर 15 मिनट के लिए भाप से पकने दें। 
  5. या इडली के पूरी तरह से पकने तक भाप से पकने दें। तथा इडली पक गई हैं ,या नहीं ये जाँच करने के लिए चाकू या टूथपिक को इडली के बीच में डालें और बाहर निकाले।अगर टूथपिक या चाकू साफ बाहर आता हैं, इडली चाकू में चिपकता नहीं है ,तो इडली पक गई हैं ,और यदि इडली चाकू में लगती हैं तो इडली कच्ची हैं ,इसे और 3 से 4 मिनट तक पकायें।
  6. अब इडली को साँचें से बाहर निकाले ,और उन्हें कुछ मिनट ठंडा होने दें। अब एक गीली चम्मच या चाकू से इडली निकाले। चम्मच को गीला करने से इडली आसानी से साँचे से निकल जाती हैं ,साँचें में चिपकती नहीं हैं।अब ऐसे ही बाकी बचे घोल से फिर से इडली स्टैंड में चिकनाई लगाकर इडली का घोल डालकर स्टीमर में आवश्यकतानुसार पानी डालें। 
  7. और भाप से पकाकर हम इडली बनकर तैयार कर लें।और अब हमारा सूजी इडली रेसिपी।रवा इडली रेसिपी। इंस्टेंट इडली रेसिपी ( Suji Or Rava Idli Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं ,आप गरमागरम सादा रवा इडली को सांबर और नारियल की चटनी के साथ सुबह या शाम के नास्ते में या दोपहर या रात के खाने में सर्व करें।

नोट्स:- सूजी इडली रेसिपी।रवा इडली रेसिपी। इंस्टेंट इडली रेसिपी ( Suji Or Rava Idli Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सूजी या रवा इडली बनाने के लिए सबसे पहले हम रवा को मध्यम आंच पर अच्छी तरह से भूनें ,वरना इडली चिपचिपा हो सकता है।
  2. सादा सूजी या रवा इडली को मसाला इडली बनाने के लिए अपनी पसंद की सब्जियाँ और तड़का भी इडली के घोल में मिलायें।
  3. सूजी या रवा इडली को ज्यादा मुलायम ,नरम और स्पंजी इडली बनाने के लिए खट्टा दही का इस्तेमाल करें।सादा रवा इडली को स्टीम करने से ठीक पहले ईनो फ्रूट सॉल्ट या बेकिंग सोडा डालें।
  4. इडली को आसानी से साँचें से निकलने के लिए साँचें को तेल से अच्छे से चिकना करें ,और इडली पकने के बाद कुछ मिनटों तक ठंडा होने दें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)