खीर रेसिपी। बेबी फ़ूड खीर रेसिपी। फ्रूट खीर रेसिपी बच्चों के लिएKheer Recipe In Hindi For Baby Food Recipe )


खीर रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी। फ्रूट खीर रेसिपी बच्चों के लिए (Kheer Recipe In Hindi For Baby Food Recipe)6 माह से ऊपर के बच्चों के लिए एक बहुत ही स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी बेबी फ़ूड रेसिपी हैं।जो बनाने में आसान, खाने में टेस्टी ,और कम समय में बनकर तैयार हो जाता हैं।फ्रूट खीर को आप बच्चों को नाश्ते में दोपहर में या रात के खाने में आसानी से दे सकते हैं।वैसे तो नवजात शिशु के लिए माँ का दूध ही सब कुछ होता हैं,इसलिए माँ के दूध को अमृत भी कहा जाता हैं। पर जैसे जैसे बच्चे बड़े होते हैं,उनको दूसरे भोजन भी दिये जाते हैं ,जैसे -सेरेलक,वेज प्यूरी ,फ्रूट्स प्यूरी,मिक्स वेज सूप ,खीर इत्यादि ।यह 6 माह के शिशुओं का वजन बढ़ाने के लिए भी सबसे अच्छा भोजन है। उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता हैं।और जो शिशु को वह सभी पोषक तत्व देता है जिसकी विकास के चरण में शिशु को बहुत ज्यादा जरूरत होती है।आप 1 साल से बड़े बच्चों के खीर में एक सीमित मात्रा में गुड़ या चीनी डालकर दे सकते हैं।अगर आप इसे 2 से 3 साल के बच्चों को बनाकर खिला रहें हैं ,और आप का बच्चा मीठा पसंद करता हैं ,तो आप इसमें फलों को कद्दूकस करके घी में भूनकर दूध डालकर पकाकर भी खिला सकते हैं।

सामग्री:- खीर रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी। फ्रूट खीर रेसिपी बच्चों के लिए (Kheer Recipe In Hindi For Baby Food Recipe )बनाने में लगने वाली सामग्री   

सेव की खीर रेसिपी (Apple Kheer Recipe For Babies)
  • सेव - 1 छोटा ( छिलका छीलकर छोटे टुकड़ों में कटा हुआ )
  • दूध - 1/2 कप 
  • गुड़ या चीनी - 1/4 टी स्पून (ऑप्शनल ) 
चुकंदर की खीर रेसिपी ( Beetroot Kheer Recipe For Babies)
  • चुकंदर - 1/2 ( छिलका छीलकर छोटे टुकड़ों में कटा हुआ )
  • दूध - 1/2 कप
  • गुड़ या चीनी - 1/4 टी स्पून (ऑप्शनल ) 
गाजर की खीर रेसिपी ( Carrot Kheer Recipe For Babies)
  • गाजर - 1  ( छिलका छीलकर छोटे टुकड़ों में कटा हुआ )
  • दूध - 1/2 कप
  • गुड़ या चीनी - 1/4 टी स्पून (ऑप्शनल ) 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 10 मिनट 
  • कुल समय - 20 मिनट 
  • कितने बच्चे के लिए - 1 

इसे भी पढ़ें :- मिक्स वेजिटेबल सूप रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी - Mixed Vegetable Soup Recipe In Hindi For Baby Food Recipe

विधि:- खीर रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी। फ्रूट खीर रेसिपी बच्चों के लिए (Kheer Recipe In Hindi For Baby Food Recipe )बनाने की विधि 

सेव की खीर रेसिपी (Apple Kheer Recipe For Babies) कैसे तैयार करें -
  1. सेव की खीर रेसिपी (Apple Kheer Recipe For Babies) बनाने के लिए सबसे पहले हम 1 सेव लें,और फिर सेव का छिलका छील लें।और सेव को बीच से दो टुकड़ों में काटकर बीज निकाल दें।और सेव को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. अब कटे हुए सेव को एक पैन में डालें,और 1/2 कप पानी डालें, और पैन को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर 5 से 8 मिनट के लिए पैन को ढककर सेव को उबाल लें,या सेव के सॉफ्ट होने तक पकाएं।आप सेव को स्टीम भी कर सकते हैं।
  3. इसके लिए एक पैन में एक ग्लास पानी डालकर गैस पर मध्यम फ्लेम पर रखें ,और पैन में एक स्टैंड डाल दें। और किसी जालीदार थाली या बाउल में सेव के टुकड़ों को डालें ,और इसे स्टैंड के ऊपर रख दें। और पैन को ढक्कन से बराबर से कवर कर दें।
  4. और 8 से 10 मिनट के लिए पैन को ढककर सेव को स्टीम कर लें,या सेव के सॉफ्ट होने तक पकाएं।या आप सेव को कद्दूकस करके 1/2 टी स्पून घी में भूनकर भी पका सकते हैं।और फिर सेव को पूरी तरह से ठंडा करने के बाद, मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड करें। 
  5. और बारीक़ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।यदि सेव का पेस्ट गाढ़ा लगें,तो आप इसमें 2 टेबल स्पून पानी या दूध या स्तन के दूध को डालकर अच्छे से मिक्स करके एक बार ब्लेंड करके स्मूथ पेस्ट बना लें।सेव की खीर बनकर तैयार हैं।
  6. इसके बाद फॉर्मूला या स्तन के दूध के साथ सेव को अच्छे से मिक्स करके बच्चे को सेव की खीर खिलाएं।बच्चों के लिए हमेशा मीठे और भस भस सेव को चूने।और कभी भी गर्म सेव के पेस्ट में दूध ना मिलायें ,नहीं तो दूध फट जाता हैं ,क्योंकि सेव में हल्की खटास होती हैं। गुनगुने दूध में ठंडा सेव की प्यूरी डालें।
चुकंदर की खीर रेसिपी (Beetroot Kheer Recipe For Babies) कैसे तैयार करें -
  1. चुकंदर की खीर रेसिपी (Beetroot Kheer Recipe For Babies)बनाने के लिए सबसे पहले हम 1/2 चुकंदर लें,और फिर चुकंदर का छिलका छील लें।और चुकंदर को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।अब कटे हुए चुकंदर को एक पैन में डालें,और 1/2 कप पानी डालें।
  2. और पैन को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर 8 से 10 मिनट के लिए पैन को ढककर चुकंदर को उबाल लें,या चुकंदर के सॉफ्ट होने तक पकाएं।या आप चुकंदर को कद्दूकस करके 1टी स्पून घी में भूनकर भी पका सकते हैं।और फिर चुकंदर को पूरी तरह से ठंडा करने के बाद, मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड करें और बारीक़ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।
  3. यदि चुकंदर का पेस्ट गाढ़ा लगें,तो आप इसमें 2 टेबल स्पून पानी या दूध या स्तन के दूध को डालकर अच्छे से मिक्स करके एक बार ब्लेंड करके स्मूथ पेस्ट बना लें।चुकंदर की खीर बनकर तैयार हैं।इसके बाद फॉर्मूला या स्तन के दूध के साथ चुकंदर को अच्छे से मिक्स करके बच्चे को चुकंदर की खीर खिलाएं।
गाजर की खीर रेसिपी ( Carrot Kheer Recipe For Babies) कैसे तैयार करें -
  1. गाजर की खीर रेसिपी (Carrot Kheer Recipe For Babies) बनाने के लिए सबसे पहले हम 1गाजर लें,और फिर गाजर का छिलका छील लें।और गाजर को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।अब कटे हुए गाजर को एक पैन में डालें,और 1/2 कप पानी डालें।
  2. और पैन को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर 8 से 10 मिनट के लिए पैन को ढककर गाजर को उबाल लें,या गाजर के सॉफ्ट होने तक पकाएं।या आप गाजर को कद्दूकस करके 1टी स्पून घी में भूनकर भी पका सकते हैं।और फिर गाजर को पूरी तरह से ठंडा करने के बाद, मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड करें और बारीक़ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।
  3. यदि गाजर का पेस्ट गाढ़ा लगें,तो आप इसमें 2 टेबल स्पून पानी या दूध या स्तन के दूध को डालकर अच्छे से मिक्स करके एक बार ब्लेंड करके स्मूथ पेस्ट बना लें।गाजर की खीर बनकर तैयार हैं।इसके बाद फॉर्मूला या स्तन के दूध के साथ गाजर को अच्छे से मिक्स करके बच्चे को गाजर की खीर खिलाएं।

नोट्स:- खीर रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी। फ्रूट खीर रेसिपी बच्चों के लिए (Kheer Recipe In Hindi For Baby Food Recipe)बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सबसे पहले हमने जो भी फल बच्चों की खीर बनाने के लिए चुना हैं,वो बिलकुल फ्रेश और पानी से अच्छे से तरह धुलकर साफ करके इस्तेमाल करें।फलों को ओवर कुक न करें क्योंकि उनका पोषण तत्व कम हो जाएगा।और अगर आप सेव और स्ट्रॉबेरी को उबालकर प्यूरी बना रहें,तो कम पानी में उबालें और उसी पानी के साथ ब्लेंड कर लें।
  2. इसके अलावा बच्चों को थोड़ी पतली खीर को खिलाना शुरू करें,और फिर धीरे-धीरे जब आप का बच्चा खाने लगे तो गाढ़ा खीर खिला सकते हैं।पहले कोई भी चीज 1 से 2 टेबल स्पून बनाकर बच्चों को खिलाये और जो चीज बच्चा खाना पसंद करें ,उसकी मात्रा अपने बच्चे के खाने के अनुसार बनाकर खिलाये। 
  3. आप 6 से 10 महीने तक के बच्चों को खिला रहे है, इसलिए आपको फ्रूट खीर के लिए किसी भी गुड़ या चीनी का इस्तेमाल ना करें।क्यों कि फ्रूट की अपनी मिठास होती हैं ,और दूध मिलाने से दूध कभी मिठास हो जाती हैं। जो इस उम्र के बच्चों के लिए सही हैं,पर अगर आप का बच्चा मीठा खाना पसंद करता हैं तो आप 1/4 टी स्पून गुड़ या चीनी डाल सकते हैं। 
  4. 1 साल से कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध ना खिलायें या पिलायें।इनको आप फॉमूला ,या स्तन के दूध का सेवन ही करायें या कोई भी डिश पानी में बनायें। क्यों कि आज कल लोग गाय को चारे में बहुत कुछ ऐसा खिलते हैं ,जिनसे उनकी दूध की मात्रा बढ़ जाती हैं ,पर वो दूध 1 साल से कम के बच्चे अच्छे से पचा नहीं पते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)