सेव की खीर रेसिपी (Apple Kheer Recipe In Hindi)

Apple Kheer Recipe In Hindi

सेव की खीर रेसिपी (Apple Kheer Recipe In Hindi)एक बहुत ही स्वादिष्ट मीठी डिश हैं।जिसे आप बहुत कम समय में एक टेस्टी डिजर्ट बनाकर तैयार कर सकते हैं। तथा जो सभी को पसंद भी होती हैं ,जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।जिसे आप खाने के साथ या बाद में या स्वीट डिश की तरह सेव की खीर को सर्व कर सकते हैं।यह सेव और दूध से बनी एक मिठाई हैं ,जो पारंपरिक खीर से थोड़ अलग होती हैं। इसे बनाने के लिए सेव को पहले पकाते हैं और बाद में दूध की रबड़ी के साथ मिलाया जाता हैं। इसे आप कंडेंस्ड मिल्क में बना सकते हैं ,या आप इसे फूल क्रीम दूध को लेकर दूध को गाढ़ा करके रबड़ी बनाकर भी बना सकते हैं। और खीर बनाने के लिए स्वाद में मीठे और भस भस सेव को चुने।सेव की खीर बनाने के लिए हमेशा मीठा सेव का ही इस्तेमाल करें नहीं तो सेव अगर खट्टे हुये तो दूध में सेव को मिलाते ही दूध फट जाएगी।

सामग्री:- सेव की खीर रेसिपी ( Apple Kheer Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • सेव - 2 बड़े (छिलका छीलकर कद्दूकस कर लें )
  • दूध - 500 मिलीलीटर (फूल फैट मिल्क )
  • घी - 1 टेबल स्पून 
  • चीनी - 4 टेबल स्पून 
  • कंडेंस्ड मिल्क - 3 टेबल स्पून 
  • इलाइची पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • केसर धागा - 1/4 टी स्पून 
  • काजू - 1 टेबल स्पून (कटा हुआ )
  • बादाम - 1 टेबल स्पून (कटा हुआ )
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

 इसे भी पढ़ें  :-  फिरनी रेसिपी।चावल की फिरनी रेसिपी - Chawal Ki Phirni Recipe In Hindi

सब्सक्राइब करें

विधि:- सेव की खीर रेसिपी ( Apple Kheer Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. सेव की खीर रेसिपी (Apple Kheer Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले 1/2 लीटर दूध को मोटी तली वाली पैन में डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर दूध को उबलने के लिए रख दें।और जब दूध में उबाल आने लगे तो गैस के फ्लेम को लो कर दें ,और दूध को बराबर से चलाते हुए उबालकर गाढ़ा करते हुए आधा कर लें।दूध को गाढ़ा होने में लगभग 8 से 10 मिनट का समय लगता हैं।
  2. और जब दूध आधा हो जाए तो उसमें 3 टेबल स्पून कंडेंस्ड मिल्क या 4 टेबल स्पून चीनी डालें और अच्छे से मिलाकर पका लें।अब गैस के फ्लेम को मीडियम करें,और 3 से 5 मिनट तक लगातार चलाते हुए पका लें। अब इस दूध के मिश्रण को चखें और यदि आवश्यक हो तो 1 टेबल स्पून कंडेंस्ड मिल्क या चीनी आप अपने टेस्ट के अनुसार डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। 
  3. अब गैस को ऑफ कर दें ,और थोड़े से कटे हुए काजू, बादाम को डालें,और अच्छे से मिक्स कर दें। और दूध की रबड़ी को एक बाउल में निकालकर पूरी तरह से ठंडा कर लें।और साथ ही साथ दोनों सेव को पानी से धोकर के सेव के छिलके को छीलकर के कद्दूकस करें। और एक दूसरी कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें ,और गर्म कढ़ाई में 1 टेबल स्पून घी को डालकर घी को गर्म कर लें।
  4. और अब इस गर्म घी में कद्दूकस किया हुआ सेव डालकर 6 से 8 मिनट तक लगातार चलाते हुए पकाएं। और सेव जब सूखने लगे तो गैस को ऑफ कर दें। और सेव के इस मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने दें। और जब दूध की रबड़ी और सेव का मिश्रण ठंडा हो जाये तो रबड़ी में पका हुआ सेव और 1/4 टी स्पून इलाइची पाउडर डालें,और अच्छी तरह से मिला लें।
  5. तथा अब इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल कर फ्रिज में ठंडा होने के लिए एक घंटे के लिए रख दें। अब हमारा सेव की खीर रेसिपी (Apple Kheer Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।ठंडा होने पर फ्रिज से निकाल कर सर्विस डिश में सेव की खीर निकालें। और अब ऊपर से बादाम ,पिस्ता तथा एक सेव के पतले पतले पीस काट कर गार्निश करके सेव की खीर को सर्व करें।

नोट्स:- सेव की खीर रेसिपी ( Apple Kheer Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सबसे खास और अहम बात जब दूध गाढ़ा हो जाये तभी सेव को कद्दूकस करें नहीं तो सेव को अगर पहले कद्दूकस कर दिया तो सेव काले पड़ जाते हैं।और खीर बनाने के लिए स्वाद में मीठे सेव को चुने।सेव का छिलका छील देने से सेव जल्दी पक जाता हैं। 
  2. सेव की खीर बनाने के लिए हमेशा मीठा सेव का ही इस्तेमाल करें नहीं तो सेव अगर खट्टे हुये तो दूध में सेव को मिलाते ही दूध फट जाएगी।और ध्यान रहें कि रबड़ी या सेव मिलाने से पहले गर्म ना हो वरना खीर फट जाती हैं।
  3. खीर को और गाढ़ा करने के लिए इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर या खोवा (मावा ) भी डाल सकते हैं।आप चाहें तो कंडेंस्ड मिल्क को स्किप भी कर सकते हैं,और अगर आप कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल कर रहें हैं, तो चीनी को स्किप करें, और किसी एक का इस्तेमाल करें। 
  4. आप खीर में चीनी की मात्रा अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा या स्किप भी कर सकते हैं, क्योंकि सेव् और दूध की अपनी एक हल्की मिठास होती हैं।और दूध को जब गाढ़ा करके रबड़ी बनाते हैं ,तो दूध गाढ़ा होने के साथ और मीठा और सोंधी हो जाती हैं ,तो चीनी चख कर डालें।
  5. सेव् की खीर बहुत ही अच्छी लगती हैं ,इसे आप जब मन चाहें बना सकते हैं। जैसे सुबह या शाम के नास्ते में या खाने के बाद कुछ मीठा खाने का मन हो तो कोई व्रत की हैं तो फलहार में ,त्यौहारों में प्रसाद के रूप में ,पार्टी में भी जैसा आप चाहें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)