फिरनी रेसिपी।चावल की फिरनी रेसिपी (Chawal Ki Phirni Recipe In Hindi)
Chawal Ki Phirni Recipe In Hindi

फिरनी कई तरह से बनती हैं ,चावल ,काजू ,बादाम की भी फिरनी बनती हैं। बनाने के तरीके सब के एक जैसे ही होते हैं तथा इनग्रेडिएंट भी लगभग सेम होती हैं आप को जो पसंद हो उसका बनाये और खाये और सबको खिलाये कहीं कहीं पार्टी या शादियों में भी ये बनता हैं।चावल की फिरनी रेसिपी (Chawal Ki Phirni Recipe In Hindi) इसका जितना स्वादिष्ट टेस्ट होता है ,उतना ही इसे बनाना आसान है। और बनाने में समय भी बहुत ज्यादा नहीं लगता हैं। फिरनी यानी पीसे हुये चावल की खीर जिसमें आप अपने मनपसन्द सूखे मेवे डाल सकते है।

सामग्री:-चावल की फिरनी रेसिपी (Chawal Ki Phirni Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • चावल - 100 ग्राम (1/2 कप )
  • दूध -1 लीटर (फूल क्रीम )
  • चीनी - स्वादानुसार या (1/2 कप से थोड़ा कम )
  • इलाइची पाउडर -1 टी स्पून
  • पिस्ता दाना -8 -10(बारीक़ चिप्स कटर से कटा हुआ )
  • काजू -8 -10 (बारीक़ चिप्स कटर से  कटा हुआ )
  • बादाम- 8 -10 (बारीक़ चिप्स कटर से  कटा हुआ )
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 40 मिनट 
  • कुल समय - 50 मिनट
  • कितने लोगों के लिए -4

 इसे भी पढ़ें  :- काजू की फिरनी रेसिपी - Kaju Ki Phirni Recipe In Hindi

विधि:-चावल की फिरनी रेसिपी (Chawal Ki Phirni Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. चावल की फिरनी रेसिपी (Chawal Ki Phirni Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम चावल को दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें। और फिर एक गिलास पानी में 1/2 कप चावल को भिगोंकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
  2. और फिर 30 मिनट के बाद चावल से सारा एक्स्ट्रा पानी छानकर मिक्सर के चटनी वाली जार में चावल को डालकर हल्का दरदरा पीस लें। और अब दूध को एक मोटी तली वाली पैन या कढ़ाई में डालकर गैस पर रख कर गैस ऑन कर दूध को उबलने के लिए रख दें।
  3. और जब दूध में उबाल आने लगे तो पीसी हुई चावल के पेस्ट को दूध में अच्छे से मिलाकर चलते हुए ताकि दूध और चावल के घोल में कोई गांठ नहीं पड़े और लो फ्लैम पर 7 से 10 मिनट तक पका लें। गैस के लो फ्लेम पर चावल के पकने तक और फिरनी के गाढ़े होने तक पका लें। और हर 2 मिनट में फिरनी को चम्मच से चलाते रहिए ताकि चावल तले में लगने नहीं।
  4. और जब दूध आधा हो जाए तो उसमें चीनी मिला कर और 5 -7 मिनट तक चीनी के घुलने तक पका लें। और अब गैस ऑफ कर देंगे तथा इलाइची पाउडर डालकर मिला लें।अब हमारा हम चावल की फिरनी बनकर तैयार हैं। तो आप फिरनी के मिश्रण को एक बाउल में निकाल कर फ्रिज में ठंडा होने के लिए एक घंटे के लिए रख देंगे।
  5. अब चावल की फिरनी को ठंडा होने पर फ्रिज से निकाल कर सर्विस डिश में निकाले और ऊपर से बादाम ,पिस्ता तथा काजू से गार्निश करके ठंडी - ठंडी चावल की फिरनी रेसिपी (Chawal Ki Phirni Recipe In Hindi) सर्व करें।

नोट्स:- चावल की फिरनी रेसिपी (Chawal Ki Phirni Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. जब दूध में उबाल आने लगे तो पीसी हुई चावल के पेस्ट को दूध में अच्छे से मिलाकर चलते हुए ताकि दूध और चावल के घोल में कोई गांठ नहीं पड़े और लो फ्लैम पर 7 से 10 मिनट तक पका लें। गैस के लो फ्लेम पर चावल के पकने तक और फिरनी के गाढ़े होने तक पका लें। और हर 2 मिनट में फिरनी को चम्मच से चलाते रहिए ताकि चावल तले में लगने नहीं। 
  2. चावल को दूध में मिलाकर बर्तन की तली तक चम्मच को ले जाकर अच्छे से चलाते रहें। क्योकि चावल सीधे बर्तन की तली में जाकर बैठ जाता हैं। तथा इसमें 100 ग्राम खोवा भी डालकर अच्छे से मिला लें। तो फिरनी का टेस्ट दो गुना हो जाता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)