वेजिटेबल प्यूरी रेसिपी। वेज प्यूरी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी ( Vegetable Puree Recipe In Hindi,For Stage -1 6 -10 Months Baby Food Recipe  )

वेजिटेबल प्यूरी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी ( Vegetable Puree Recipe In Hindi For Stage -1, 6 -10 Months Baby Food Recipe ) 6 माह से ऊपर के बच्चों के लिए एक बहुत ही स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी बेबी फ़ूड रेसिपी हैं। वैसे तो नवजात शिशु के लिए माँ का दूध ही सब कुछ होता हैं,इसलिए माँ के दूध को अमृत भी कहा जाता हैं। पर जैसे जैसे बच्चे बड़े होते हैं,उनको दूसरे भोजन भी दिये जाते हैं ,जैसे -सेरेलक,वेज प्यूरी ,फ्रूट्स प्यूरी।यह 6 माह के शिशुओं का वजन बढ़ाने के लिए भी सबसे अच्छा भोजन है। उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता हैं।और जो शिशु को वह सभी पोषक तत्व देता है जिसकी विकास के चरण में शिशु को बहुत ज्यादा जरूरत होती है।

सामग्री :-वेजिटेबल प्यूरी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी ( Vegetable Puree Recipe In Hindi For Stage -1, 6 -10 Months Baby Food Recipe ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • गाजर - 1 कप ( छिलका छीलकर छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
  • कद्दू - 1 कप ( छिलका छीलकर छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
  • चुकंदर - 1 कप ( छिलका छीलकर छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
  • तैयारी का समय - 5 मिनट
  • पकाने का समय - 15 मिनट
  • कुल समय - 20 मिनट
  • कितने बच्चों के लिए - 1

 इसे भी पढ़ें :-  फ्रूट्स प्यूरी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी - Fruits Puree Recipe In Hindi ( For Stage - 1, 6 - 10 Months Baby Food ) 

विधि:-  वेजिटेबल प्यूरी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी ( Vegetable Puree Recipe In Hindi For Stage -1, 6 -10 Months Baby Food Recipe ) बनाने की विधि

बच्चे के लिए कद्दू की प्यूरी कैसे तैयार करें -
  1. वेजिटेबल प्यूरी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी ( Vegetable Puree Recipe In Hindi For Stage -1, 6 -10 Months Baby Food Recipe )बनाने के लिए सबसे पहले हम कद्दू का एक छोटा सा टुकड़ा लें,और कद्दू का छिलका छील लें,और कद्दू का बीज निकालें।और कद्दू को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।अब कटे हुए कद्दू को एक पैन या कुकर में डालें,और 1/2 कप पानी डालें।
  2. और पैन को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर 15 मिनट के लिए पैन को ढककर कद्दू को उबाल लें,या कद्दू के सॉफ्ट होने तक पकाएं।आप कद्दू को 20 -25 मिनट स्टीम भी कर सकते हैं।या कुकर में डालकर 1 से 2 सीटी लगा लें।और फिर कद्दू को पूरी तरह से ठंडा करें।और कद्दू को पूरी तरह से ठंडा करने के बाद, मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड करें,और बारीक़ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।
  3. यदि कद्दू का पेस्ट गाढ़ा लगें,तो आप इसमें 2 टेबल स्पून पानी या दूध या स्तन के दूध को डालकर अच्छे से मिक्स करके एक बार ब्लेंड करके स्मूथ पेस्ट बना लें।इसके बाद पानी, फॉर्मूला मिल्क,स्तन के दूध के साथ कद्दू को अच्छे से मिक्स करके बच्चे को कद्दू की प्यूरी खिलाएं।
बच्चे के लिए गाजर की प्यूरी कैसे तैयार करें -
  1. वेजिटेबल प्यूरी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी ( Vegetable Puree Recipe In Hindi For Stage -1, 6 -10 Months Baby Food Recipe ) बनाने के लिए सबसे पहले हम गाजर का छिलका छील लें।और गाजर को बीच से दो टुकड़ों में काट लें ,और फिर गाजर को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।अगर आपका गाजर छोटा है तो आप पूरी गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं,और अगर बड़ी हैं ,तो आधी गाजर का इस्तेमाल करें।  
  2. अब कटे हुए गाजर को एक पैन या कुकर में डालें,और 1/2 कप पानी डालें, और पैन को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर 15 मिनट के लिए पैन को ढककर गाजर को उबाल लें,या गाजर के सॉफ्ट होने तक पकाएं।आप गाजर को स्टीम भी कर सकते हैं।या कुकर में डालकर 1 से 2 सीटी लगा लें। और फिर गाजर को पूरी तरह से ठंडा करें। 
  3. और गाजर को पूरी तरह से ठंडा करने के बाद, मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड करें और बारीक़ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।यदि गाजर का पेस्ट गाढ़ा लगें,तो आप इसमें 2 टेबल स्पून पानी या दूध या स्तन के दूध को डालकर अच्छे से मिक्स करके एक बार ब्लेंड करके स्मूथ पेस्ट बना लें।इसके बाद पानी, फॉर्मूला मिल्क,स्तन के दूध के साथ गाजर को अच्छे से मिक्स करके बच्चे को गाजर की प्यूरी खिलाएं। 
बच्चे के लिए चुकंदर प्यूरी कैसे तैयार करें -
  1. वेजिटेबल प्यूरी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी ( Vegetable Puree Recipe In Hindi For Stage -1, 6 -10 Months Baby Food Recipe )बनाने के लिए सबसे पहले हम चुकंदर का एक चौथाई हिस्सा लें,और चुकंदर का छिलका छील लें।और चुकंदर को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।अब कटे हुए चुकंदर को एक पैन या कुकर में डालें,और 1/2 कप पानी डालें।
  2. और पैन को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर 15 मिनट के लिए पैन को ढककर चुकंदर को उबाल लें,या चुकंदर के सॉफ्ट होने तक पकाएं।आप चुकंदर को स्टीम भी कर सकते हैं।या कुकर में डालकर 1 से 2 सीटी लगा लें। और फिर चुकंदर को पूरी तरह से ठंडा करें।और चुकंदर को पूरी तरह से ठंडा करने के बाद, मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड करें और बारीक़ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।
  3. यदि चुकंदर का पेस्ट गाढ़ा लगें,तो आप इसमें 2 टेबल स्पून पानी या दूध या स्तन के दूध को डालकर अच्छे से मिक्स करके एक बार ब्लेंड करके स्मूथ पेस्ट बना लें।इसके बाद पानी, फॉर्मूला मिल्क,स्तन के दूध के साथ चुकंदर को अच्छे से मिक्स करके बच्चे को चुकंदर की प्यूरी खिलाएं।

नोट्स:- वेजिटेबल प्यूरी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी ( Vegetable Puree Recipe In Hindi For Stage -1, 6 -10 Months Baby Food Recipe ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सबसे पहले हमने जो भी सब्जी बच्चों की प्यूरी बनाने के लिए चुना हैं,वो बिलकुल फ्रेश और पानी से अच्छे से तरह धुलकर साफ करके इस्तेमाल करें।
  2. सब्जियों को ओवर कुक न करें क्योंकि उनका पोषण तत्व कम हो जाएगा।और आप सब्जियों को उबालकर प्यूरी बना रहें,तो कम पानी में उबालें और उसी पानी के साथ ब्लेंड कर लें।
  3. सब्जियों को आप उबलने की जगह स्टीम करके भी बना सकते हैं,सब्जियों को ज्यादा ना पकायें ,बल्कि हाफ बॉयल्ड करें ,जिससे सब्जियां अच्छे से पेस्ट बन जाएं। 
  4. इसके अलावा बच्चों को थोड़ी पतली पानी जैसी प्यूरी को खिलाना शुरू करें,और फिर धीरे-धीरे जब आप का बच्चा खाने लगे तो गाढ़ा प्यूरी खिला सकते हैं।
  5. आप 6 से 10 महीने तक के बच्चों को खिला रहे है, इसलिए आपको वेज प्यूरी के लिए किसी भी नमक या चीनी का इस्तेमाल ना करें।
  6. 1 साल से कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध ना खिलायें या पिलायें।इनको आप फॉमूला ,या स्तन के दूध का सेवन ही करायें या कोई भी डिश पानी में बनायें। क्यों कि आज कल लोग गाय को चारे में बहुत कुछ ऐसा खिलते हैं ,जिनसे उनकी दूध की मात्रा बढ़ जाती हैं ,पर वो दूध 1 साल से कम के बच्चे अच्छे से पचा नहीं पते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)