गाजर की खीर रेसिपी ( Carrot Kheer Recipe Or Gajar Ki Kheer Recipe In Hindi )

Carrot Kheer Recipe Or Gajar Ki Kheer Recipe In Hindi

गाजर की खीर रेसिपी ( Carrot Kheer Recipe Or Gajar Ki Kheer Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ठ मिठाई हैं।और ऐसी स्वीट डिश हैं, जो सबके मन को भाये।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी, पौष्टिक और हेअल्थी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।इसे आप लंच या डिनर में खाने के साथ या खाने के बाद में स्वीट डिश या डेजर्ट की तरह गाजर की खीर को सर्व कर सकते हैं।और गाजर में विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती हैं। तथा घी ,दूध में भी प्रोटीन होता हैं ,अतः यह एक पूर्ण तरह से स्वस्थ के लिए लाभकारी हैं,और टेस्टी डिश हैं।ये बच्चों के लिए भी एक बहुत पौष्टिक डिश होती हैं ,तथा 6 से 12 माह के बच्चों को भी आप इसे आसानी से खिला सकते हैं।

सामग्री :- गाजर की खीर रेसिपी ( Carrot Kheer Recipe Or Gajar Ki Kheer Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • गाजर - 1 कटोरी ( कद्दूकस किया हुआ )
  • घी - 1 टेबल स्पून 
  • दूध - 1/2 लीटर 
  • चीनी - 4 टेबल स्पून 
  • इलाइची पाउडर - 1/4 टी स्पून  
  • काजू - 1/2 टेबल स्पून (छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
  • बादाम - 1/2 टेबल स्पून (छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 

इसे भी पढ़ें  :-  गाजर की बर्फी रेसिपी - Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi 

सब्सक्राइब करें

विधि:- गाजर की खीर रेसिपी ( Carrot Kheer Recipe Or Gajar Ki Kheer Recipe In Hindi )बनाने की विधि 

  1. गाजर की खीर रेसिपी( Carrot Kheer Recipe Or Gajar Ki Kheer Recipe In Hindi )बनाने के लिए हम सबसे पहले 2 गाजर को छीलकर पानी से धोकर साफ कर लें,और फिर गाजर को कद्दूकस कर लें।और अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करें। तथा गर्म कढ़ाई में 1टेबल स्पून घी डालकर घी को गर्म करें।
  2. तथा घी के गर्म हो जाने पर गैस के फ्लेम को मीडियम कर घी में कद्दूकस किया हुआ गाजर को डालकर 4 से 5 मिनट तक भूनें।तथा गाजर को तब तक भूनें जब तक की गाजर का सारा पानी सुख न जाये तथा गाजर का कलर भी भुनने के बाद बदलकर हल्का रेड हो जायें।
  3. अब गाजर में 1/2 लीटर दूध डालकर अच्छे से मिला लें,और गाजर के नरम होने तक उबालकर बीच बीच में चलाते हुए पका लें।जब तक की दूध पूरी तरह से गाढ़ा नहीं हो जाता हैं।अब इसमें 4 टेबल स्पून चीनी डालें,और चीनी को भी घुलने तक पका लें।इसे लगभग 4 से 5 मिनट तक लो फ्लेम पर पकायें।
  4. और मिश्रण को गाढ़ा होने तक लगातार चलाते हुए पकायें ,इसमें लगभग 5 मिनट का समय लगता हैं।और मिश्रण को जलने या कढ़ाई में लगने से बचाने के लिए चम्मच से लगातार चलाते हुए पकायें। इसके अलावा 1/4 टी स्पून इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  5. तथा जब मिश्रण बराबर से मिल जाये तो गैस को ऑफ कर दें।तथा तैयार खीर के मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें। तो अब हमारा गाजर की खीर रेसिपी ( Carrot Kheer Recipe Or Gajar Ki Kheer Recipe In Hindi ) बनकर तैयार है।
  6. अब कुछ कटे हुऐ काजू और बादाम को गाजर की खीर के ऊपर डालकर गार्निश करें। और अब आप अपनी टेस्ट के अनुसार गाजर की खीर को ठंडा या गर्म सर्व करें। और गाजर की खीर का आनंद लें।इसे आप लंच या डिनर में खाने के साथ या खाने के बाद में स्वीट डिश की तरह गाजर की खीर को सर्व कर सकते हैं।

नोट्स:- गाजर की खीर रेसिपी ( Carrot Kheer Recipe Or Gajar Ki Kheer Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. गाजर के कच्चापन को दूर करने और गाजर के टेस्ट को बढ़ाने के लिए हम गाजर को घी के साथ अच्छी तरह से भून लेते हैं।गाजर को हमेशा मीडियम फ्लेम पर ही बराबर चलाते हुए पकाएं।इससे गाजर की खीर अच्छी बनती हैं,और गाजर के जलने या कढ़ाई में लगने के चांस नहीं होते हैं।
  2. इसके अलावा आप खीर को और गाढ़ा करने के लिए इसमें खोवा (मावा ) भी डाल सकते हैं।याआप चाहें तो खीर को गाढ़ा बनाने के लिए कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल कर रहें हैं, तो चीनी को स्किप करें, और किसी एक का इस्तेमाल करें। 
  3. और अगर कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल करें,तो फिर दूध का इस्तेमाल ना करें।दोनों में से किसी एक का इस्तेमाल करें।गाजर की खीर को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए चीनी की जगह कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल करें।इससे खीर बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट गाढ़ी ,क्रीमी बनती हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)