गाजर की बर्फी रेसिपी ( Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi )

Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi

गाजर की बर्फी रेसिपी (Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ठ मिठाई हैं।और ऐसी स्वीट डिश हैं, जो सबके मन को भाये।जो बनाने में आसान और खाने में हेअल्थी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।गाजर की बर्फी बहुत अलग अलग तरह से बनाई जाती हैं,और ऐसा कोई नहीं होगा जिसे गाजर की बर्फी पसंद ना हो।गाजर की बर्फी को आप डेजर्ट के रूप में सर्व कर सकते हैं। वैसे तो गाजर से अनेकों तरह की डिश बनती हैं ,और सब का टेस्ट अलग अलग और स्वादिष्ट होता हैं। पर ये कम समय ,कम चीजों और कम मेहनत में बनकर तैयार हो जाने वाली एक टेस्टी स्वादिष्ट सभी को पसंद आ जाने वाली डिश हैं। और इसे बनाने के लिए हमें बहुत ज्यादा प्रैक्टिस करने या सीखने की जरूरत नहीं होती है। इसे आप फर्स्ट टाइम में भी अच्छा बना सकते हैं।और गाजर में विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती हैं। तथा घी ,दूध में भी प्रोटीन होता हैं ,अतः यह एक पूर्ण तरह से स्वस्थ के लिए लाभकारी हैं,और टेस्टी डिश हैं।

सामग्री:- गाजर की बर्फी रेसिपी (Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री

  • गाजर - 500 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
  • घी - 2 टेबल स्पून
  • दूध - 1कप (250ग्राम)
  • चीनी - 1/2 कप (100ग्राम)
  • खोवा - 1/2 कप (100ग्राम)
  • इलायची पाउडर - 1/4टी स्पून
  • काजू - 1टेबल स्पून (छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
  • बादाम - 1टेबल स्पून (छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 30 मिनट
  • कुल समय - 40 मिनट
  • बर्फी की संख्या - 8 से 10

इसे भी पढ़ें  :-  गाजर की बर्फी रेसिपी - Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi 

विधि:- गाजर की बर्फी रेसिपी (Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi )बनाने की विधि

  1. गाजर की बर्फी रेसिपी (Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi )बनाने के लिए हम सबसे पहले गाजर को छीलकर पानी से धोकर साफ कर लें। और फिर गाजर को कद्दूकस कर लें।और अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करें, तथा गर्म कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी डालकर घी को गर्म करें।
  2. तथा घी के गर्म हो जाने पर गैस के फ्लेम को मीडियम कर घी में कद्दूकस किया हुआ गाजर को डालकर भूनें,तथा गाजर को तब तक भूनें जब तक की गाजर का सारा पानी सुख न जाये तथा गाजर का कलर भी भुनने के बाद बदलकर हल्का रेड हो जायें।
  3. अब गाजर में 1 कप दूध डालकर अच्छे से मिला लें,और गाजर के नरम होने तक उबालकर बीच बीच में चलाते हुए पका लें।जब तक की दूध पूरी तरह से गाढ़ा नहीं हो जाता हैं।अब इसमें 1/2 कप चीनी डालें,और चीनी को भी घुलने तक पका लें। 
  4. क्योंकि चीनी डालने पर चीनी गाजर के साथ मिलकर पानी छोड़ता हैं।तो गाजर को पूरी तरह से सूखा और गाढ़ा होने तक अच्छी तरह मिला के पका लें।और अब इसमें 1/2कप खोवा डालकर अच्छे से मिला लें। तथा गाजर के मिश्रण में कोई गांठ न बने और मिश्रण पैन से अलग हो जाए। 
  5.  इसके अलावा 1/4 टीस्पून इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं।तथा जब मिश्रण बराबर मिल जाये तो गैस को ऑफ कर दें।तथा तैयार मिश्रण को थोड़ा ठंडा करके एक थाली या किसी डिब्बे पर चिकनाई लगाकर मिश्रण को फैला दें।
  6. अब कुछ कटे हुऐ काजू और बादाम को गाजर की बर्फी के ऊपर डालें और थोड़ा दबाएं।लगभग 2 घंटे में गाजर की बर्फी ठंडा होकर सेट हो जाती हैं।और अगर आप फ्रिज में डाल दें,तो लगभग 1 घंटे में सेट ही जाएगी।और मिश्रण को  ठंडा होकर सेट होने दें। 
  7. इसके बाद आप अपनी इच्छानुसार जिस शेप में मन हो उस शेप में कट करें या चौकोर टुकड़ों में या बर्फी के शेप में काट लें।तो अब हमारा गाजर की बर्फी रेसिपी (Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi )बनकर तैयार है।अब आप गाजर की बर्फी को सर्व करें या एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

नोट्स:- गाजर की बर्फी रेसिपी (Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. गाजर के कच्चापन को दूर करने और गाजर के टेस्ट को बढ़ाने के लिए हम गाजर को घी के साथ अच्छी तरह से भून लेते हैं।
  2. गाजर को हमेशा मीडियम फ्लेम पर ही बराबर चलाते हुए पकाएं।इससे गाजर की बर्फी अच्छी बनती हैं,और गाजर के जलने या कढ़ाई में लगने के चांस नहीं होते हैं।
  3. इसके अलावा आप खोवा की जगह मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करके बर्फी को गाढ़ा बना सकते हैं ।और मिल्क पाउडर भी अच्छी शेप देने में सहायता करता हैं। 
  4. गाजर की बर्फी को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए चीनी की जगह कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल करें।इससे बर्फी बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट बनती हैं ,और अगर कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल करें,तो फिर दूध का इस्तेमाल ना करें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)