होममेड सेरेलक पाउडर रेसिपी।6 महीने से ऊपर के बच्चों के बेबी फ़ूड रेसिपी ( Homemade Cerelac Powder recipe In Hindi )

Homemade Cerelac Powder recipe In Hindi

नवजात शिशु के लिए माँ का दूध ही सब कुछ होता हैं,इसलिए माँ के दूध को अमृत भी कहा जाता हैं। पर जैसे जैसे बच्चे बड़े होते हैं,उनको दूसरे भोजन भी दिये जाते हैं ,जैसे -सेरेलक। वैसे तो बजार में सेरेलक बहुत ही आसानी से किसी भी शॉप पर मिल जाता हैं।पर मैंने आज आप को घर में ही सेरेलक बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूँ।होममेड सेरेलक पाउडर रेसिपी ( Homemade Cerelac Powder recipe In Hindi ) 6 माह से ऊपर के बच्चों के लिए एक बहुत ही स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी रेसिपी हैं। यह घर का बना हुआ सेरेलक हैं तो इसमें सामग्री की गुणवत्ता की गारंटी है और आप अपने बच्चे की पसंद के अनुसार रेसिपी में सामग्री का अनुपात कम या ज्यादा कर सकती हैं।आप इसे मीठा या नमकीन भी बना सकती हैं। यह 6 माह के शिशुओं का वजन बढ़ाने के लिए भी सबसे अच्छा भोजन है। उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता हैं।यह स्वस्थ आहार स्त्रोत जैसे की अनाज, सुखे मेवे और दालों के संयोजन के साथ आता है।जो शिशु को वह सभी पोषक तत्व देता है जिसकी विकास के चरण में शिशु को बहुत ज्यादा जरूरत होती है।

सामग्री:- होममेड सेरेलक पाउडर रेसिपी ( Homemade Cerelac Powder recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • ब्राउन या सफ़ेद चावल - 1 कप
  • गेंहू की दलिया - 2 टेबल स्पून
  • मूंग दाल - 2 टेबल स्पून
  • मसूर दाल - 2 टेबल स्पून
  • काली उड़द की दाल - 2 टेबल स्पून
  • चना दाल - 2 टेबल स्पून
  • बादाम - 7 - 10
  • काजू -  7 - 10
  • पानी - आवश्यकतानुसार 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • सेरेलक की मात्रा - 1 कटोरी 

 इसे भी पढ़ें :-  पोटैटो एग प्यूरी रेसिपी ।बेबी फ़ूड रेसिपी।वेट गैन फूड रेसिपी - Potato Egg Puree Baby food Recipe In Hindi For Weight Gain Baby food ( For Stage - 1, 6 -12 Months Baby Food )

विधि:- होममेड सेरेलक पाउडर रेसिपी ( Homemade Cerelac Powder recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. होममेड सेरेलक पाउडर रेसिपी ( Homemade Cerelac Powder recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 1 कप ब्राउन या सफ़ेद चावल लें।और चावल को दो से तीन बार पर्याप्त पानी डालकर धोकर साफ कर पानी से छान लें। और फिर चावल को एक बड़ी थाली या कपड़े पर फैला दें। और इसे 2 से 3 घंटे या पूरा दिन सूखने दें।
  2. चावल को आप कड़ी धूप में भी सूखा सकते हैं।अब एक बाउल में 2 टेबल स्पून मूंग दाल, 2 टेबल स्पून मसूर दाल, 2 टेबल स्पून काली उड़द दाल और 2 टेबल स्पून चना दाल लें।और इन सबको दो से तीन बार पर्याप्त पानी डालकर धोकर साफकर पानी से छान लें। और फिर चावल को एक बड़ी थाली या कपड़े पर फैला दें।और इसे 2 से 3 घंटे या पूरा दिन सूखने दें।
  3. अब गैस पर मध्यम आंच पर एक कढ़ाई को रखकर गर्म करें।और फिर गैस के फ्लेम को कम करके कढ़ाई में सूखा चावल डालें ,और धीमी आंच पर ही भुनें। इसके अलावा आप 2 टेबल स्पून गेंहू का दलिया डालें,और अच्छी तरह से भुनें। चावल को पूरी तरह से सूखने तक भूनें,और इसे धीमी आंच पर पूरी तरह से सूखने में 10 मिनट का समय लगता है।
  4. तो अब 10 मिनट के बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें ,और पूरी तरह से ठंडा होने दें।और अब दाल को भी पूरी तरह से सुखाकर कढ़ाई में डालकर धीमी आंच पर पूरी तरह से सूखने तक भुनें।और इसे भी एक प्लेट में निकाल लें ,और पूरी तरह से ठंडा होने दें।तथा बादाम को पानी में भिंगोकर बादाम का छिलका छीलकर निकाल दें।और फिर बादाम और काजू को भी ड्राई रोस्ट कर लें।
  5. अब इस ठंडे मिश्रण को मिक्सर के बड़े जार या ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड करें,और बारीक पाउडर बना लें।और फिर एक छननी का इस्तेमाल करके पीसे हुए पाउडर को छननी में डालकर छान लें।और जो मोटे अनाज जैसे- चावल या दाल ,दलिया या काजू और बादाम का कोई मोटा टुकड़ा रह गया हो ,तो निकल जाता हैं।तो आप इसे फिर से मिक्सर जार में डालकर पीसकर बारीक़ पाउडर बना लें।
  6. तो अब हमारा होममेड सेरेलक पाउडर रेसिपी ( Homemade Cerelac Powder recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।और अब आप इसे एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर घर के बने सेरेलक मिश्रण को स्टोर करें।और इसे एक बार बनाकर 20 से 25 दिनों तक इस्तेमाल करें ,ये ख़राब नहीं होते हैं।
सेरेलक के मिश्रण से सेरेलक बेबी फूड बनाना -
  1. सेरेलक के मिश्रण से सेरेलक बेबी फूड बनाना के लिए सबसे पहले हम एक साफ पैन में 1 टेबल स्पून सेरेलक मिश्रण लें।और फिर 1 कप हल्का गर्म पानी को मिश्रण में डालकर बिना किसी गांठ का घोल बनकर तैयार करें, और फिर 1 कप पानी और डालें।
  2. अब पैन को गैस पर धीमी आंच पर रखें,और लगातार चलाते हुए 10-12 मिनट तक या मिश्रण के गाढ़ा होने और पूरी तरह से पकने तक पकाएं।अब हमारा 6 महीने के ऊपर के बच्चों के लिए होममेड सेरेलक बनकर तैयार हैं।इसे थोड़ा ठंडा करके बच्चों को खिलायें।

नोट्स:- होममेड सेरेलक पाउडर रेसिपी ( Homemade Cerelac Powder recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सभी अनाज जैसे - दाल और चावल को अच्छी तरह से पानी से धोकर के सूखा लें।आप तैयार किए गए सेरेलक को पानी की जगह दूध मिलाकर भी बना सकते हैं।
  2. आप इसे और अधिक पौष्टिक और स्वस्थ बनाने के लिए अपनी पसंद की हरी सब्जी जैसे -पालक ,गाजर ,चुकंदर को उबालकर बारीक़ मैश करके या मिक्सर में पीसकर इसमें मिला सकते हैं।
  3. सेरेलक को मीठा करने के लिए खजूर की प्यूरी या गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।यह 6 माह के शिशुओं का वजन बढ़ाने के लिए भी सबसे अच्छा भोजन है। उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता हैं।
  4. यह स्वस्थ आहार स्त्रोत जैसे की अनाज, सुखे मेवे और दालों के संयोजन के साथ आता है।जो शिशु को वह सभी पोषक तत्व देता है जिसकी विकास के चरण में शिशु को बहुत ज्यादा जरूरत होती है।
  5. 1 साल से कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध ना खिलायें या पिलायें।इनको आप फॉमूला ,या स्तन के दूध का सेवन ही करायें या कोई भी डिश पानी में बनायें। क्यों कि आज कल लोग गाय को चारे में बहुत कुछ ऐसा खिलते हैं ,जिनसे उनकी दूध की मात्रा बढ़ जाती हैं ,पर वो दूध 1 साल से कम के बच्चे अच्छे से पचा नहीं पते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)