पोटैटो एग प्यूरी रेसिपी।बेबी फ़ूड रेसिपी।वेट गैन फूड रेसिपी( Potato Egg Puree Recipe Baby food Recipe In Hindi For Weight Gain Baby food )

Potato Egg Puree Recipe Baby food Recipe In Hindi, For Weight Gain Baby food ( For Stage - 1, 6 -12 Months Baby Food )

पोटैटो एग प्यूरी रेसिपी।बेबी फ़ूड रेसिपी।वेट गैन फूड रेसिपी( Potato Egg Puree Recipe Baby food Recipe In Hindi, For Weight Gain Baby food )6 माह से ऊपर के बच्चों के लिए एक बहुत ही स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी बेबी फ़ूड रेसिपी  हैं। वैसे तो नवजात शिशु के लिए माँ का दूध ही सब कुछ होता हैं,इसलिए माँ के दूध को अमृत भी कहा जाता हैं। पर जैसे जैसे बच्चे बड़े होते हैं,उनको दूसरे भोजन भी दिये जाते हैं ,जैसे -सेरेलक,वेज प्यूरी ,फ्रूट्स प्यूरी।यह 6 माह के शिशुओं का वजन बढ़ाने के लिए भी सबसे अच्छा भोजन है। उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता हैं।और जो शिशु को वह सभी पोषक तत्व देता है जिसकी विकास के चरण में शिशु को बहुत ज्यादा जरूरत होती है।उबले हुए आलू में कई विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। इसमें पोटैशियम, फॉस्फोरस, बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन-C की भरपूर मात्रा होती है,जो हमारे स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है। इनमें कैलोरी और फैट कम होता है, जबकि अच्छी मात्रा में फाइबर होता है।अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है,अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए रोजाना एक अंडा खाने की सलाह दी जाती है। इसमें कैल्शियम, हेल्दी फैट, कैलोरीज, सोडियम और पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है। साथ ही यह आयरन, प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स है।अंडा में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम और कार्ब्स शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं। 

सामग्री:- पोटैटो एग प्यूरी रेसिपी।बेबी फ़ूड रेसिपी।वेट गैन फूड रेसिपी( Potato Egg Puree Recipe Baby food Recipe In Hindi, For Weight Gain Baby food )बनाने में लगने वाली सामग्री

  • आलू - 1(उबला हुआ और मैश किया हुआ )
  • अंडा - 1(उबला हुआ और मैश किया हुआ )
  • बटर या घी - 1 टी स्पून
  • दूध - 1/2 कप
  • तैयारी का समय - 10मिनट
  • पकाने का समय - 5 मिनट
  • कुल समय - 15 मिनट
  • कितने बच्चों के लिए - 1

 इसे भी पढ़ें :-  होममेड सेरेलक पाउडर रेसिपी । बेबी फ़ूड रेसिपी - Homemade Cerelac Powder recipe In Hindi 

विधि:- पोटैटो एग प्यूरी रेसिपी।बेबी फ़ूड रेसिपी।वेट गैन फूड रेसिपी( Potato Egg Puree Recipe Baby food Recipe In Hindi, For Weight Gain Baby food )बनाने की विधि 

  1. पोटैटो एग प्यूरी रेसिपी।बेबी फ़ूड रेसिपी।वेट गैन फूड रेसिपी( Potato Egg Puree Recipe Baby food Recipe In Hindi ,For Weight Gain Baby food )बनाने के लिए सबसे पहले हम 1 मध्यम आलू को पानी से धोकर कुकर में आलू और 1/2 कप पानी डालकर 1से 2 सीटी लगाकर उबाल लें।तथा साथ ही एक अंडे को 1 कप पानी में डालकर गैस पर मध्यम फ्लेम पर रखकर अच्छी तरह से उबाल लें।
  2. आलू उबलने के बाद आलू के छिलके को छीलकर एक प्लेट में रखकर अच्छे से मैश कर लें। तथा आलू में कहीं कोई भी गांठ नहीं होनी चाहिए। तथा वैसे ही उबले हुए अंडे के छिलके को छीलकर बीच से दो टुकड़ों में काट लें,तथा अंदर वाले येलो ( एग योल्क )हिस्से को निकालकर एक दूसरी प्लेट में रखकरअच्छी तरह से चम्मच या फोक से मैश कर लें। हमें सिर्फ येलो वाले पार्ट का इस्तेमाल करना हैं।
  3. हमें अंडे के वाइट वाले हिस्से का इस्तेमाल नहीं करना हैं,तथा अब अंडे के येलो वाले पार्ट में 2 टेबल स्पून दूध डालकर अच्छे से घोल लें।और घोल में कोई गांठ नहीं होना चाहिए ,फिर बचा हुआ दूध डालकर मिला लें।अब गैस पर एक कढ़ाई या पैन रखकर गर्म करें ,तथा गर्म पैन में 1 टी स्पून घी डालें और जब घी गर्म हो जाये तो मैश किया हुआ आलू डालकर 1 से 2 मिनट तक भून लें।
  4. इसके बाद अंडे का घोल डालकर आलूके साथ अच्छे से मिक्स कर लें। तथा 1 से 2 मिनट तक पकाकर गैस को ऑफ कर दें।अब हमारा पोटैटो एग प्यूरी रेसिपी।बेबी फ़ूड रेसिपी।वेट गैन फूड रेसिपी( Potato Egg Puree Recipe Baby food Recipe In Hindi, For Weight Gain Baby food )बनकर तैयार हैं।और मिश्रण को थोड़ा ठंडा करके जैसा आप बच्चे को गाढ़ा या पतला खिलाते हैं वैसा बना लें ,और बच्चे को को खिलायें।

नोट्स:- पोटैटो एग प्यूरी रेसिपी।बेबी फ़ूड रेसिपी।वेट गैन फूड रेसिपी( Potato Egg Puree Recipe Baby food Recipe In Hindi, For Weight Gain Baby food )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आलू तथा अंडे को अच्छे से पकाये,और फिर आलू तथा अंडे को अच्छे से मैश करें ,किसी में भी कोई गांठ नहीं होनी चाहिए।अंडे के सिर्फ येलो वाले हिस्से का इस्तेमाल करें,वाइट वाले हिस्से का इस्तेमाल ना करें। 
  2.  तथा अंडे को अच्छे से मैश करें और पहले 2 टेबल स्पून दूध में घोले नहीं तो अंडे के घोल में गांठ बन जाती हैं।बच्चे के लिए हमेशा पहले से अच्छे से उबले हुए दूध को ठंडा करके इस्तेमाल करें। कच्चे या बहुत गर्म दूध का इस्तेमाल ना करें।
  3. और कभी भी एक साथ बहुत ज्यादा प्यूरी बनाकर तैयार ना करें ,जितना आप का बच्चा अच्छे से फीड करें उतना ही बनाये चाहें आप वेजिटेबल या फ्रूट्स या कोई भी प्यूरी अपने बच्चे के लिए बनाकर तैयार कर रही हैं।
  4. इसके अलावा ,शुरूआत में जब आप बच्चे को खिलाना शुरू करते हैं ,तो थोड़ा पतला ही घोल बनाकर खिलायें ,और जब बच्चे को अच्छा लगने लगे,और बच्चा खाने लगे,तो गाढ़ा खिलाना शुरू करें। 
  5.  आप 6 से 12 महीने तक के बच्चों को खिला रहे है, इसलिए आपको वेज प्यूरी के लिए किसी भी नमक या चीनी का इस्तेमाल ना करें।
  6. 1 साल से कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध ना खिलायें या पिलायें।इनको आप फॉमूला ,या स्तन के दूध का सेवन ही करायें या कोई भी डिश पानी में बनायें। क्यों कि आज कल लोग गाय को चारे में बहुत कुछ ऐसा खिलते हैं ,जिनसे उनकी दूध की मात्रा बढ़ जाती हैं ,पर वो दूध 1 साल से कम के बच्चे अच्छे से पचा नहीं पते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)