होममेड घी रेसिपी। मलाई और दही से घी निकालने की विधि। घी रेसिपी। छाछ रेसिपी ( Homemade Ghee Recipe From Malai In Hindi ) 

Homemade Ghee Recipe From Malai In Hindi

होममेड घी रेसिपी। मलाई और दही से घी निकालने की विधि। घी रेसिपी। छाछ रेसिपी (Homemade Ghee Recipe From Malai In Hindi) घर का बना देशी घी मिलावट रहित, स्वादिष्ट और खुशबूदार होता है। और आप इसे बहुत ही आसानी से घर में भी बना सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना दूध के ऊपर जमी मलाई को निकालकर एक बर्तन में रखकर फ्रिज में स्टोर करें। और थोड़ा ज्यादा मलाई इक्कठा होने पर इसमें 1/2 टी स्पून दही डालें ,और कुछ घंटों के लिए फ्रिज से बाहर रखें। और फिर मथ कर थोड़ा ठंडा पानी डालकर छाछ से बटर को अलग कर लें। और फिर गैस पर मीडियम फ्लेम पर उबालकर घी बना लें। और घी बनाने के लिए अच्छी मलाईदार क्रीम और अच्छी गुणवत्ता वाले फूल फैट दूध का इस्तेमाल करें।और दूध पर अच्छी मलाई लाने के लिए दूध को अच्छे से उबालें ,और फिर दूध को ठंडा करके फ्रिज में रखें। जिससे दूध पर अच्छी मोटी मलाई की परत जमती हैं।मलाई को फ्रीजर में रखने से उसका स्वाद भी ख़राब नहीं होता है। शुद्ध देशी घी अपनी अद्भुत सुगंध के लिए भारतीय भोजन का एक जरूरी अंग तो हैं ,ही और साथ ही के साथ यह एक अनमोल औषधि भी हैं। घी एक अच्छी एंटीबायोटिक हैं ,जो सर्दी ,खासी के दौरान मददगार हैं ,तथा प्रेग्रेन्सी के दौरान घी का सेवन जज्चा और बच्चा दोनों को पोषण प्रदान करता हैं।

सामग्री :- होममेड घी रेसिपी। मलाई और दही से घी निकालने की विधि। घी रेसिपी। छाछ रेसिपी (Homemade Ghee Recipe From Malai In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • दूध की मलाई - 7 दिनों की 
  • दही - 1/2 टी स्पून  
  • ठंडा पानी - 1- 2 कप 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • मलाई एकत्रित करने के लिए - 7 दिन
  • कुल समय - 7 दिन, 30 मिनट 
  • घी की मात्रा - लगभग 200 ग्राम 

 इसे भी पढ़ें  :- घेवर रेसिपी - Ghevar recipe in Hindi

विधि:- होममेड घी रेसिपी। मलाई और दही से घी निकालने की विधि। घी रेसिपी। छाछ रेसिपी (Homemade Ghee Recipe From Malai In Hindi) बनाने की विधि 

  1. होममेड घी रेसिपी। मलाई और दही से घी निकालने की विधि। घी रेसिपी। छाछ रेसिपी (Homemade Ghee Recipe From Malai In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम दूध के ऊपर जमने वाली मलाई को निकालकर एक बर्तन में रखते जाएं।और इस मलाई को फ्रिज में स्टोर करें,और ऐसा लगातार 7 दिनों तक करें ।मलाई से ही शुद्ध मक्खन और शुद्ध घी निकलता हैं।
  2. और फिर इस मलाई में 1/2 टी स्पून दही डालें, और सातवें दिन मलाई को 2 से 3 घंटे के लिए फ्रिज से बाहर रखें।और फिर इस मलाई को एक बड़े बाउल में डालकर मथनी या चम्मच की सहायता से थोड़ा थोड़ा ठंडा पानी डालकर अच्छे से फैंट लें।या आप मिक्सर के बड़े जार में मलाई को डालें,और थोड़ा ठंडा पानी डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लें।
  3. और फिर मक्खन को छानकर छाछ या बटर मिल्क से अलग कर लें।अब एक भारी तथा मोटे तले की कढ़ाई में मक्खन को डालें,और मीडियम फ्लेम पर पकाएं।मक्खन का रंग बदलने और झागदार होने तक बीच बीच में मक्खन को चम्मच से चलाते रहें,धीरे धीरे घी अलग होने लगेगा,और ऊपर दिखने लगेगा ।अब एक मिनट के लिए या जब तक यह सुनहरा गोल्डन और खुशबूदार न हो जाए तब तक उबाल लें। 
  4. बुलबुले पारदर्शी हो जाते हैं।10 से 15 मिनट में मक्खन से घी बनकर तैयार हो जाता हैं।और जब घी पूरी तरह से ऊपर दिखने लगें,और घी का कलर सुनहरा गोल्डन हो जाएं,तो गैस को ऑफ कर दें।और घी को थोड़ी देर तक हल्का ठंडा होने के लिए छोड़ दें।घी जब ठंडा हो जाएं,तो घी के अवशेष को हटाने के लिए आप घी को किसी दूसरे कंटेनर में छान लें।
  5. और अब हमारा शुद्ध देशी होममेड घी रेसिपी।मलाई और दही से घी निकालने की विधि। घी रेसिपी। छाछ रेसिपी (Homemade Ghee Recipe From Malai In Hindi) बनकर तैयार हैं।छाछया बटर मिल्क, मक्खन और घी, उपयोग करने के लिए तैयार है।और अब आप अपने जरूरत के अनुसार शुध देशी घी का इस्तेमाल करें।

नोट्स :- होममेड घी रेसिपी। मलाई और दही से घी निकालने की विधि। घी रेसिपी। छाछ रेसिपी (Homemade Ghee Recipe From Malai In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. मलाईदार क्रीम के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले फूल फैट दूध का इस्तेमाल करें।और दूध पर अच्छी मलाई लाने के लिए दूध को अच्छे से उबालें ,और फिर दूध को ठंडा करके फ्रिज में रखें। जिससे दूध पर अच्छी मोटी मलाई की परत जमती हैं।
  2. घी बनाते समय मक्खन को हमेशा धीमी आंच पर ही पकाएं। क्योंकि तेज आंच पर घी नीचे से जल भी सकता हैं,और साथ ही तेजी से उबलकर या उफनकर बाहर भी गिर सकता है।इसलिए आंच को मध्यम धीमी ही रखें।
  3. मलाई को फ्रीजर में रखने से उसका स्वाद जैसा का तैसा रहता है।और इस कारण मिल्क सोलिड्स यानि की मावा का स्वाद भी अच्छा होता है।
  4. घी बनाते समय बीच बीच में बराबर से चलाते रहे, नहीं तो घी में बना हुआ मावा जल जाता हैं।अगर घी बनाते समय इसे लगातार न चलाएं तो यही मावा कढ़ाई के तले पर जाकर बैठ जाता है,और जल जाता है।
  5. आप इस मावे से स्वादिष्ट मिठाई बनाने में खोवा की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।मक्खन, छाछ, और घी को सही तरीके से रखने पर लंबे समय तक अच्छा रहता है। 
  6. घी की मात्रा मलाई कैसी हैं, इस पर डिपेंड करता हैं।अगर मलाई अच्छी मोटी होगी तो घी ज्यादा निकलता हैं ,और अगर मलाई अच्छी नहीं हुई तो घी कम निकलता हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)