होममेड मिल्कमेड रेसिपी या कंडेंस्ड मिल्क रेसिपी। मिठाई मेड रेसिपी Homemade Milkmade Recipe OR Condensed Milk Recipe In Hindi)

Homemade Milkmade Recipe OR Condensed Milk Recipe In Hindi

होममेड मिल्कमेड या कंडेंस्ड मिल्क रेसिपी ( Homemade Milkmade Recipe OR Condensed Milk Recipe In Hindi ) एक मीठा और बहुत ही स्वादिष्ट स्वीट डिश हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।ये गाढ़ा किया हुआ दूध होता है जिसमें चीनी भी मिली हुई होती है। वैसे यह विभिन्न ब्रान्ड्स के नाम से मार्केट में उपलब्ध है ,भारतमूल का मिठाई मेट और नेस्ले का मिल्कमेड या कन्डेंस्ड मिल्क आसानी से मिल जाता है। यह एयर टाइट कंटेनर में बन्द किया हुआ कन्डेंस्ड मिल्क या मिल्कमेड की शैल्फ लाइफ बहुत अधिक होती है। यह एक साल से भी अधिक समय तक बिना खराब हुये रह सकता है। कन्डेंस्ड मिल्क का उपयोग बिना अंडे वाले बेकिंग प्रोडक्ट्स बनाते समय अंडे के स्थान पर किया जाता है। इसके अतिरिक्त अन्य मिठाईयां बनाते समय इसका इस्तेमाल खोवा या मावा के स्थान पर भी किया जा सकता है। और इसे बनाना भी बहुत ही आसान होता है, और मिल्कमेड को ही कंडेंस्ड मिल्क और मिठाई मेड भी कहते हैं।

सामग्री :- होममेड मिल्कमेड रेसिपी या कंडेंस्ड मिल्क रेसिपी ( Homemade Milkmade Recipe OR Condensed Milk

Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • फूल फैट दूध - 1/2 लीटर (500 ML) 
  • मिल्क पाउडर - 2 टेबल स्पून 
  • चीनी - 1 कप (100 ग्राम )
  • बेकिंग सोडा - 1 पिंच 
  • बटर - 1 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • मिल्कमेड की मात्रा - 300 ग्राम 

इसे भी पढ़ें  :-  बासुंदी रेसिपी - Basundi Recipe In Hindi 

विधि:- होममेड मिल्कमेड रेसिपी या कंडेंस्ड मिल्क रेसिपी ( Homemade Milkmade Recipe OR Condensed Milk Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. होममेड मिल्कमेड या कंडेंस्ड मिल्क रेसिपी ( Homemade Milkmade Recipe OR Condensed Milk Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम फुल फैट दूध को एक मोटी तली वाली कढ़ाई में डालकर गैस पर रखकर गैस ऑन कर मीडियम फ्लेम पर दूध को उबलने के लिए रख दें।और जब दूध हल्का गर्म हो जाये तो इस दूध में से 1/2 कप दूध निकाल लें।
  2. और जब दूध में अच्छी उबाल आने लगे तो 1 कप चीनी डालें,और गैस के फ्लेम को कम करके लगभग 10 से 12 मिनट तक दूध को उबाले। और बीच बीच में हर 2 से 3 मिनट के अंतर पर दूध को कलछी से बराबर चलाते रहें।अब हम एक बाउल में 2 टेबल स्पून मिल्क पाउडर और 1/2 कप दूध डालकर अच्छे से मिला लें,और ध्यान देन की मिल्क पाउडर और दूध के घोल में कोई गांठ ना हो। 
  3. दूध बिलकुल स्मूथ चिकना गांठ रहित घोल हो।अब हम इस घोल को उबल रहें, दूध में मिला दें,और बराबर से चलाते हुए लगभग 7 - 9 मिनट तक या दूध को गाढ़ा करते हुए आधा होने तक पकाये।और जब दूध आधा हो जाये तो इसमें 1 पिंच बेकिंग सोडा डालें,और अब गैस के फ्लेम को कम करके दूध को लगातार चलाते हुए पकाये ,क्योंकि बेकिंग सोडा को दूध में डालते बड़े बड़े एयर बबल्स बनने लगते हैं। 
  4. और दूध जल्दी से गाढ़ा हो जाता हैं।अब हमारे दूध की कंसिस्टेंसी बिलकुल परफेक्ट थिक हो गई हैं ,तो अब हम दूध में 1 टी स्पून बटर डालकर अच्छे से मिलाकर 30 सेकंड से 1 मिनट तक उबाल लें। बटर डालने से मिल्कमेड में एक अच्छी चमक आ जाती हैं। तो अब गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें ,और ये दूध ठंडा होने के बाद और ज्यादा गाढ़ा और इसका कलर भी चेंज हो जाता हैं।
  5. तो अब हमारा होममेड मिल्कमेड या कंडेंस्ड मिल्क रेसिपी ( Homemade Milkmade Recipe OR Condensed Milk Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।और आप इसे ठंडा करके किसी भी एयर टाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रखकर स्टोर करें।और जब भी आप को कोई मिठाई ,केक या कोई भी स्वीट आइटम बनाना हो तो आप इस कंडेंस्ड मिल्क या मिल्कमेड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट्स:- होममेड मिल्कमेड रेसिपी या कंडेंस्ड मिल्क रेसिपी ( Homemade Milkmade Recipe OR Condensed Milk Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. दूध को हमेशा मोटे तले के बर्तन जैसे कढ़ाई या पैन में ही बनाये। पतले तले के बर्तन में दूध नीचे तले में जाकर लग जाता हैं ,तथा दूध के जलने और लगने के चांस ज्यादा होते हैं। जिससे दूध में जलने का टेस्ट आ जाता हैं।
  2. दूध को जलने से रोकने के लिए हमेशा दूध को धीमी से मध्यम आंच पर उबाला करें।होममेड मिल्कमेड में आप अपने टेस्ट के अनुसार चीनी की मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  3. मिल्क पाउडर डालने से दूध जल्दी से गाढ़ा हो जाता हैं।और मिल्क पाउडर को पहले थोड़े दूध में मिला लें,और फिर इसे उबलते दूध में मिलाये ,नहीं तो उबलते दूध में सीधे डालने से दूध में गांठ पड़ जाती हैं।
  4. वैसे आप मिल्क पाउडर की जगह कॉर्न फ्लोर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वैसे मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करना ऑप्शनल हैं ,आप दूध को उबालकर गाढ़ा करके भी मिल्कमेड बना सकते हैं ,इसमें थोड़ा समय ज्यादा लगता हैं।
  5. बेकिंग सोडा दूध को जल्दी से गाढ़ा करने का काम करता हैं। बेकिंग सोडा को कुकिंग सोडा और सोडियम बई कार्बोनेट भी कहते हैं। बटर का इस्तेमाल हम मिल्कमेड को चमकदार बनाने के लिए करते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)