आम की लौंजी रेसिपी। कच्चे आम की लौंजी रेसिपी ( Aam Ki Launji Recipe In Hindi )

Aam Ki Launji Recipe In Hindi

आम की लौंजी रेसिपी। कच्चे आम की लौंजी रेसिपी ( Aam Ki Launji Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट चटनी हैं,जो खाने में टेस्टी और बनाने में आसान और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।और आम फलों का राजा हैं,और इसके इस स्वादिष्ट  खट्टे, मीठे और तीखे डिश को आप जानते होंगे,और अगर आप नहीं जानते हैं,तो मैंने इसे बनाने की विधि को यहां पर स्टेप बाय स्टेप बताया हैं।इस एक डिश में आप को खट्टा, मीठा और तीखा तीनों फ्लेवर का एक बहुत ही अच्छा कॉम्बो स्वादिष्ट टेस्ट मिलता हैं।जो सभी को पसंद भी आती हैं,आम की लौंजी एक राजस्थानी चटनी हैं, जिसमें कच्चे आम को घी में भुनकर मसालों तथा चीनी के साथ पकाया जाता हैं। जिसमें मसाला(पंचफोरन)इसको एक अच्छी खुशबू देती हैं,तथा चीनी इसको मिठास देता हैं,तथा कच्चे आप का खट्टापन भी होता हैं,जो मिलकर इसे तीखा,खट्टा और मीठा बनाते हैं।आप इसे मिस्सी रोटी, लच्छा पराठा या रोटी,पराठे या चपाती के साथ लंच या डिनर में सर्व कर सकते हैं।और आप इसे फ्रिज में रखकर 3 से 4 दिनों तक खाने में उपयोग कर सकते हैं।कच्चे आम को कैरी भी बोलते हैं ,तो कुछ लोग इसे कैरी की लौंजी के नाम से भी जानते हैं। 

सामग्री:- आम की लौंजी रेसिपी।कच्चे आम की लौंजी रेसिपी ( Aam Ki Launji Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • कच्चा आम - 1कप ( आम के छिलके छीलकर छोटे छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
  • घी या तेल - 1टेबल स्पून
  • तेज पत्ता - 1
  • जीरा - 1/4 टी स्पून
  • सौंफ - 1/8 टी स्पून
  • मेथी दाना - 1/8 टी स्पून
  • अजवाइन - 1/8 टी स्पून
  • कलौंजी या मगरेल - 1/8 टी स्पून
  • सुखी लाल मिर्च - 2 से 3
  • हल्दी पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • चीनी या गुड़ - 1/2 कप
  • पानी - 1/4 कप
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2 से 3

 इसे भी पढ़ें  :- आम पुदीना की चटनी रेसिपी। कैरी पुदीना चटनी रेसिपी। कच्चे आम पुदीना की चटनी रेसिपी - Kachche Aam Pudina Chutney Recipe In Hindi। Mango Pudina Chutney Recipe

विधि:- आम की लौंजी रेसिपी। कच्चे आम की लौंजी रेसिपी ( Aam Ki Launji Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. आम की लौंजी रेसिपी।कच्चे आम की लौंजी रेसिपी( Aam Ki Launji Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम हरे कच्चे आम के छिलके को छीलकर पानी से धोकर साफ कर लें।और आम को बीच से दो टुकड़ों में काटकर अलग कर दें,और आप के बीज यानी गुठली को निकालकर अलग कर दें।और आप अपनी इच्छानुसार छोटे गोल, चौकोर या लम्बे मन चाहें शेप में आम के पल्प को काट लें।
  2. अब एक मोटी तले वाली कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें, और कढ़ाई में 1टेबल स्पून घी या तेल डालकर गर्म करें।और अब गैस के फ्लेम को कम करके इसमें 1तेजपत्ता, 1/4 टी स्पून जीरा, 1/8 टी स्पून सौंफ,1/8 टी स्पून मेथी दाना,1/8 टी स्पून अजवाइन,1/8 टी स्पून कलौंजी डालें।और मसालों को कम आंच पर चटकने दें,और हल्का रेड होने दें।
  3. इसके बाद 2 सुखी लाल मिर्च डालें,और हल्का सौंधी करके,इसमें 1कप आम के कटे हुए टुकड़ों को डालें,और उनको 2 से 3 मिनट तक भूनकर पका लें।इसके बाद इसमें 1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर, 1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर और 1/2 टी स्पून नमक डालें,और सबको अच्छे से मिक्स कर लें।और उनको 1 से 2 मिनट तक भूनकर पका लें।
  4. इसके अलावा इसमें आप अपने टेस्ट के अनुसार 1/2कप चीनी या गुड़ डालें,और 1/4कप पानी डालें।और मिश्रण को अच्छे से मिलाते हुऐ कढ़ाई का ढ़क्कन लगा दें,और इसे बीच बीच में चलाते हुए चीनी के घुलने और आम के टुकड़ों के नरम होने तक 3 से 5मिनट तक पका लें।अगर आम के टुकड़े कच्चे हो,तो इसमें 2 से 3 टेबल स्पून और पानी डालें।
  5. और फिर इसे जलने से रोकने के लिए बीच बीच में चलाते हुए, ढककर आम के टुकड़ों के नरम होने तक 3 से 4 मिनट तक और पकायें।अब कढ़ाई से ढ़क्कन हटाएं,और सबको अच्छे से मिलाते हुए 1मिनट तक पका लें।और अब गैस को ऑफ कर दें,तथा आम के मिश्रण को ठंडा होने दें।तो अब हमारा आम की लौंजी रेसिपी।कच्चे आम की लौंजी रेसिपी ( Aam Ki Launji Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।
  6. अब एक बाउल में आम की लौंजी को निकालें,और अब आम की लौंजी या कच्चे आम की लौंजी सर्व करने के लिए तैयार हैं।आप इसे मिस्सी रोटी, लच्छा पराठा या रोटी,पराठे या चपाती के साथ लंच या डिनर में सर्व कर सकते हैं।और आम की लौंजी का आनन्द लें,या आप इसे फ्रिज में रखकर 3 से 4 दिनों तक खाने में उपयोग कर सकते हैं।

नोट्स:- आम की लौंजी रेसिपी। कच्चे आम की लौंजी रेसिपी ( Aam Ki Launji Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. आम की लौंजी बनाने के लिए कच्चे आम का इस्तेमाल करते हैं।इसका टेस्ट खट्टा, मीठा और तीखा होता हैं,पर इसका स्वाद लाजवाब होता हैं।
  2. आप आम के छोटे छोटे टुकड़े काटने की जगह आप आम को कद्दूकस करके भी डाल सकते हैं, कद्दूकस करके डालने से ये जल्दी से पक भी जाते हैं।
  3. आम की लौंजी बनाने में आम को भुनने के लिए घी का इस्तेमाल करें,इससे आम की लौंजी का टेस्ट बहुत अच्छा आता हैं ,वैसे आप अपने टेस्ट के अनुसार तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 
  4. आप अपने टेस्ट के अनुसार आम की लौंजी में चीनी या गुड़ कुछ भी डाल सकते हैं,और आप अपनी पसंद के अनुसार और आम के खट्टेपन के अनुसार चीनी या गुड़ की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  5. और आप गुड़ में आम की लौंजी बनाते हैं,तो इसका कलर गुड़ की वजह से थोड़ा डार्क होगा।और चीनी मैं बनाते हैं,तो येलोइश बनकर तैयार होगा ।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)