बूंदी रेसिपी। बेसन की बूंदी रेसिपी ( Boondi Recipe In Hindi )

Boondi Recipe In Hindi

बूंदी रेसिपी। बेसन की बूंदी रेसिपी( Boondi Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश हैं।और जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।और इस एक बूंदी से आप कम मेहनत और कम समय  झटपट कई अलग अलग तरह की स्वादिष्ट डिश भी बना कर तैयार कर सकते हैं ,जैसे - बूंदी रायता,बूंदी कढ़ी,मीठी बूंदी,बूंदी लड्डू इत्यादि। और इसे बनाने में  बहुत ज्यादा इंग्रेडिएंट्स की जरूरत भी नहीं होती हैं ,बस थोड़ी प्रक्टिक्स और बेसन के घोल की परफेक्ट कंसिस्टेंसी की समझ ,परख  होने की जरुरत होती हैं। झावे से ये जल्दी और एक अच्छी शेप  में बन जाती हैं ,पर ये कलछी और कद्दूकस  से भी आसानी से बनाई जा सकती हैं। बूंदी रायता एक टेस्टी और हेल्थी डिश हैं, जिसे आप नास्ता ,खाने के साथ लंच या डिनर में सर्व करें। यह पुलाव और पराठे के साथ बहुत अच्छा लगता हैं तथा बूंदी रायता खाने का टेस्ट दो गुना कर देता हैं। 

सामग्री :- बूंदी रेसिपी। बेसन की बूंदी रेसिपी ( Boondi Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • बेसन - 1 कप 
  • पानी -3/4 कप 
  • बेकिंग सोडा -1/4 टी स्पून
  • केसर फ़ूड कलर - 1/4 टी स्पून 
  • तेल -1 टी स्पून +बूंदी तलने के लिए   
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 15 मिनट 
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • बूंदी की मात्रा - 2 कटोरी (लगभग 200 ग्राम )

 इसे भी पढ़ें : - बूंदी रायता रेसिपी - Boondi Raita Recipe In Hindi

विधि:-बूंदी रेसिपी। बेसन की बूंदी रेसिपी ( Boondi Recipe In Hindi )बनाने की विधि 

  1. बूंदी रेसिपी। बेसन की बूंदी रेसिपी ( Boondi Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में एक कप बेसन लें ,और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर बेसन को अच्छे से चम्मच या बीटर से मिलायें। और बेसन में बिना किसी गांठ का गाढ़ा घोल बनाकर तैयार करें।बेसन के घोल में कोई भी गांठ नहीं होनी चाहिए तथा बेसन का घोल ना ज्यादा पतला और ना बहुत ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए। 
  2. बेसन के घोल की कंसिस्टेंसी ऐसी होनी चाहिए ,कि जब हम घोल को झावे या कलछी या कद्दूकस जिस चीज का इस्तेमाल आप बूंदी बनाने के लिए कर रहें हैं ,उससे घोल आसानी से बूँद बूँद गिरे।इस कंसिस्टेंसी में घोल को बनाने के बाद आप बेसन के घोल को 5 से 8 मिनट तक लगातार चलाते हुए अच्छे से चम्मच या बीटर से फेंट लें। 
  3. और फिर बेसन के घोल में 1 टी स्पून तेल और 1/4 टी स्पून केसर फ़ूड कलर या रेड या ऑरेंज फ़ूड कलर डालकर अच्छे से मिला लें।अब एक चौड़ी और छितनार कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें। और जब तक तेल अच्छा गर्म हो रहा हैं,तब तक हम बेसन में 1/4 टी स्पून बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से फेंट कर मिला लें। 
  4. और अब तेल में एक से दो बूँद बेसन के घोल को डालें और चेक करें कि तेल अच्छा गर्म हो गया हैं।अगर बूंदी तुरंत तेल में सिककर तेल में ऊपर तैरने लगे तो तेल अच्छा गर्म हैं ,अब आप जिस बर्तन का इस्तेमाल करके बूंदी बना रहें हैं,उसे लेन जैसे कलछी जो सबके किचन में होती हैं।अब आप कलछी को अंदर से जहाँ पर हमें घोल को डालना हैं उसे हल्का पानी से गीला करें ,जिससे घोल कलछी में चिपकता नहीं हैं।
  5. और फिर कलछी को नीचे से पोंछ दें,अब कलछी को कढ़ाई से 1 फिट ऊपर रखकर कलछी में किसी दूसरे चम्मच से बेसन के घोल को डालें ,और कलछी को हल्का टेप करें। कलछी से बेसन का घोल कढ़ाई के गर्म तेल में टपक कर एक साइड होते जाते हैं,और जब तेल में बूंदी चारों तरफ भर जाये तो घोल ना डालें।और बूंदी को 2 से 3 मिनट तक पका लें। 
  6. या एक से दो बूंदी को तेल से निकालकर चख कर या हाथ में मसल कर चेक करें कि बूंदी एक दम कुरकुरी बनी है की नहीं ,यदि कुरकुरी नहीं बनी तो गैस के फ्लेम को हाई कर 1 मिनट और सेक लें। और फिर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर बूंदी को तेल से छान लें।और ऐसा ही करते हुए सारी बूंदी बनाकर तैयार कर लें,तो अब हमारी बूंदी रेसिपी। बेसन की बूंदी रेसिपी ( Boondi Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।
  7. और अब आप इस बूंदी का इस्तेमाल करके बूंदी रायता ,बूंदी कढ़ी ,मीठी बूंदी और बूंदी के लड्डू इत्यादि भी बनकर तैयार कर सकते हैं।और जब भी आप को बूंदी की कढ़ी या बूंदी का रायता बनाना हो तो पहले बूंदी बनकर कर तैयार कर लें ,और फिर जो भी आप को बनाना हैं ,उसे बनायें,और घर की बनी ताजा बूंदी का आनंद लें। 

नोट्स:- बूंदी रेसिपी। बेसन की बूंदी रेसिपी ( Boondi Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. बूंदी बनाने में बेसन की घोल की कंसिस्टेंसी बिलकुल परफेक्ट होनी चाहिए। घोल जरा सा भी पतला या गाढ़ा हुआ तो बूंदी बनाने तथा बूंदी को गोल शेप देने में परेशानी हो जाती हैं। बेसन के घोल में कोई भी गांठ ना हो तथा बेसन को घोलकर बिलकुल चिकना घोल तैयार करें। तथा बेसन को अच्छे से फेंट लें।
  2. बेसन के घोल को बीटर या चम्मच से उठकर ऊपर से गिराकर देखें,कि यदि घोल लगातार रुक रुक कर और गिरने में गोल दिखें तो आप की बूंदी बिलकुल गोल बनेंगी। और यदि लगातार और लम्बाई में गिरे तो बूंदी बूंदी गोल ना बनकर लम्बी बनेगी।
  3. बूंदी तलने के लिए तेल बहुत अच्छा गर्म होना चाहिए ,तथा बूंदी को तेल में गिराते समय कलछी को कढ़ाई से 1 फ़ीट ऊपर ही रखें।और एक बार में 2 टेबल स्पून घोल डालकर कलछी पर ठोके जिससे बूंदी जल्दी जाती हैं। और अच्छी गोल शेप में बनकर तैयार होती हैं।
  4. बूंदी बनाने के लिए चौड़ी या चकोर ,छितनार कढ़ाई का ही इस्तेमाल करें ,क्योंकि गोल कढ़ाई में एक बार में ज्यादा बूंदी नहीं बन पाती हैं,जल्दी ही कढ़ाई भर जाती हैं। बूंदी को कढ़ाई में फैलने के लिए जगह नहीं मिल पाती हैं,बूंदी तेल में गिरने के बाद तेल के किनारों पर तैरने लगती हैं।
  5. अगर आप कलछी से बूंदी बना रहें हैं, तो एक बार कलछी से बूंदी गिराने के बाद कलछी को पानी से धोकर साफ कर लें ,क्यों कि कलछी की छेद छोटी होती हैं ,और बार बार इस्तेमाल करने से छेद और छोटी हो जाती हैं,इसलिए कलछी को धोकर साफ कर लें।
  6. बूंदी में कलर डालना ऑप्शनल हैं ,आप चाहें तो स्किप कर सकते हैं,वैसे कलर डालने से बूंदी आकर्षक दिखती हैं। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना भी ऑप्शनल हैं ,पर इसे डालने से बूंदी खिली खिली बनती हैं। आप चाहें तो बूंदी के घोल में नमक डालकर नमकीन बूंदी भी बना सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)