चॉकलेट सिरप रेसिपी ( Chocolate Syrup Recipe In Hindi )

Chocolate Syrup Recipe In Hindi

चॉकलेट सिरप रेसिपी ( Chocolate Syrup Recipe In Hindi ) का इस्तेमाल हम अक्सर आइसक्रीम के ऊपर टॉपिंग करने के लिए,केक को सजाने के लिए,और चॉकलेट मिल्क शेक बनाने के लिए किया जाता हैं।और यह घर में सिर्फ 4 से 5 इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करके आसानी से बनाया जा सकता हैं।चॉकलेट सिरप बनाने के लिए हम कोको पाउडर का इस्तेमाल किया हैं,जो मार्केट में किसी भी ग्रोसरी शॉप पर बड़ी आसानी से मिल जाता हैं।कोको पाउडर बहुत सारे ब्रांड के आते हैं,आप किसी भी ब्रांड का कोको पाउडर ले सकते हैं।इस चॉकलेट सिरप रेसिपी में मैंने कोको पाउडर (मीठा नही) को चीनी,नमक और पानी के साथ अच्छे से घोलकर मिलाकर पका कर गाढ़ा किया हैं,और फिर वनीला एसेंस डालकर मिला लिया हैं।इसे बनाने का पूरा तरीका मैंने स्टेप बाय स्टेप चॉकलेट सिरप बनाने की विधि में बताया हैं।

सामग्री:- चॉकलेट सिरप रेसिपी ( Chocolate Syrup Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • कोको पाउडर - 3 टेबल स्पून 
  • चीनी - 4 टेबल स्पून 
  • पानी - 3 टेबल स्पून
  • वनीला एसेंस - 2 से 3 बूँद 
  • तैयारी का समय - 2 मिनट 
  • पकाने का समय -  5 मिनट 
  • कुल समय - 7 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 3 

इसे भी पढ़ें  :-  चॉकलेट मिल्कशेक रेसिपी - Chocolate Milkshake Recipe In Hindi

विधि:- चॉकलेट सिरप रेसिपी ( Chocolate Syrup Recipe In Hindi )बनाने की विधि 

  1. चॉकलेट सिरप रेसिपी ( Chocolate Syrup Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 3 टेबल स्पून कोको पाउडर और 4 टेबल स्पून चीनी डालें। इनको चम्मच से अच्छी तरह मिलायें,और फिर इसमें 3 टेबल स्पून दूध या पानी और हल्का सा नमक डालें।और अच्छे से मिक्स करें,और ये ध्यान देन की घोल में कोई गांठ ना हो।
  2. अब इस मिश्रण को मध्यम आंच पर गैस पर रखकर 3 से 4 मिनट तक बराबर चलाते हुए गाढ़ा करते हुए पकायें। इसे बहुत ज्यादा नहीं पकाना हैं ,वरना मिश्रण ज्यादा गाढ़ा हो जायेगा।क्योंकि चॉकलेट सिरप जैसे जैसे ठंडा होता हैं ,वैसे वैसे वो खुद गाढ़ा होता जाता हैं। तो अब गैस को ऑफ दें ,और पैन को गैस से हटाकर इसमें 2 से 3 बूँद वनीला एसेंस डालें।
  3. और चॉकलेट सिरप के मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें,और चॉकलेट सिरप के मिश्रण को रूम टेम्परेचर पर ठंडा होने दें।तो अब हमारा चॉकलेट सिरप रेसिपी ( Chocolate Syrup Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं,और फिर चॉकलेट सिरप के मिश्रण को एक कांच की एयर टाइट जार में डालें।और अब इसे तुरंत इस्तेमाल करें या फ्रिज में स्टोर करें।
  4. आप चॉकलेट सिरप को 15 से 20 दिनों तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। चॉकलेट सिरप 15 से 20 दिनों तक अच्छे रहते हैं,मगर इसे एक महीने के अंदर ही इस्तेमाल कर लें,वरना चॉकलेट सिरप ख़राब हो सकते हैं।चॉकलेट सिरप का इस्तेमाल चॉकलेट केक और आइसक्रीम को गार्निश करने के लिए या चॉकलेट मिल्क शेक या चॉकलेट स्मूधी बनाने के लिए करते हैं।

नोट्स:- चॉकलेट सिरप रेसिपी ( Chocolate Syrup Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. चॉकलेट सिरप बनाने के लिए आप किसी भी ब्रांड का कोको पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कोको पाउडर मीठा और बिना मीठा भी आता हैं ,तो आप इसे चेक करके चीनी की मात्रा कम या ज्यादा डालें। मेरा कोको पाउडर मीठा नहीं हैं।
  2. चॉकलेट सिरप ठंडा होने पर गाढ़ा जाता हैं ,तो आप इसे ज्यादा पकाकर गाढ़ा ना करें। और बस चॉकलेट सिरप को मध्यम आंच पर 3 से 4 मिनट तक बराबर चलाते हुए गाढ़ा करें।
  3. अगर आप को ज्यादा मात्रा में चॉकलेट सिरप बनाना हैं,तो आप 1 कप कोको पाउडर ,1 कप पानी ,1 +1/4 कप चीनी, 1/4 टी स्पून नमक और 1/2 टी स्पून वनीला एसेंस का इस्तेमाल करें। और वनीला एसेंस को छोड़कर बाकि सारी सामग्री को एक साथ मिलाकर मध्यम आंच पर उबालने के लिए गैस पर रखें ,और जब मिश्रण उबलने लगे तो गैस के फ्लेम को धीमा करके बराबर से चलाते हुए 4 से 5 मिनट तक या मिश्रण के गाढ़ा होने तक पकाकर गैस ऑफ कर दें।और वनीला एसेंस डालकर मिला लें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)