गरम मसाला पाउडर रेसिपी। होममेड गरम मसाला पाउडर रेसिपी (Homemade Garam Masala Powder Recipe In Hindi )

Homemade Garam Masala Powder Recipe In Hindi

गरम मसाला पाउडर रेसिपी ( Homemade Garam Masala Powder Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट अनोखी मसालेदार मिक्स पाउडर होता हैं।जिसे कई मसालों को मिलाकर बनाया जाता हैं ,वैसे तो आप गरम मसाला पाउडर को बहुत आसानी से मार्केट से खरीद कर इस्तेमाल कर सकते हैं।पर अगर आप ने इसे एक बार घर में बनाकर तैयार कर लिया तो आप दुबारा से रेडीमेट गरम मसाला पाउडर नहीं खरीदेंगे।क्योंकि घर की बनी हुई गरम मसाला पाउडर बहुत ही ज्यादा खुशबूदार होता हैं।ये जो खाने के टेस्ट को बढ़ाकर स्वादिष्ट बना दें,और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक रेसिपी हैं।इस मसाले को बनाने में हम जीरा ,साबुत धनिया ,सूखा लाल मिर्च ,दालचीनी ,काली मिर्च,लौंग तथा छोटी ,बड़ी इलाइची इत्यादि मसालों का इस्तेमाल करके मसालों को कड़ी धुप में सुखाकर फिर से गैस पर भूनकर पीसकर बारीक पाउडर बनाकर तैयार करते हैं।इस मसालों को आप एयर टाइट डिब्बों में भरकर 6 महीनों तक आराम से स्टोर कर सकते हैं। कड़ी धुप में मसालों को सूखाने से मसाले जल्दी ख़राब नहीं होते हैं। और जल्दी से बराबर और बारीक़ पीस भी जाते हैं।मसाले को लम्बे समय तक ताज़ा रखने के लिए आप मसालों के साथ नमक भी मिला सकते हैं।वैसे बाजार में तैयार मसाला मिलता है, लेकिन इसे घर में बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है।

सामग्री:- गरम मसाला पाउडर रेसिपी ( Homemade Garam Masala Powder Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • धनिया - 3/4 कप
  • जीरा - 1/2 कप
  • शाह जीरा - 1 टी स्पून
  • सौंफ - 2 टी स्पून
  • लौंग - 1 टेबल स्पून
  • काली मिर्च - 2 टेबल स्पून
  • तेज पत्ता - 5
  • जायफल - 2
  • जावित्री - 2
  • चक्रफूल - 5
  • दाल चीनी - 3 इंच
  • काली इलाइची - 5
  • सुखी लाल मिर्च - 3 -5
  • हरी इलाइची - 3 टी स्पून 
  • अदरक पाउडर या सौंठ - 1 टी स्पून
  • तैयारी का समय -5 मिनट
  • पकाने का समय - 10 मिनट
  • कुल समय - 15 मिनट
  • गरम मसाला पाउडर की मात्रा - 1/2 कप (लगभग 20 ग्राम )

 इसे भी पढ़ें :-  होममेड किचन किंग मसाला पाउडर रेसिपी - Homemade Kitchen King Masala Powder Recipe In Hindi

विधि:- गरम मसाला पाउडर रेसिपी ( Homemade Garam Masala Powder Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. गरम मसाला पाउडर रेसिपी ( Homemade Garam Masala Powder Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक मोटी तले की कढ़ाई या पैन को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर कढ़ाई को गर्म करें।और गर्म कढ़ाई में 3/4 कप धनिया के बीज डालें,और लो फ्लेम पर धनिया को ड्राई रोस्ट करें।और अच्छे से धनिया को बराबर चलाते हुए बिना जलायें,धनिया से सोंधी खुशबूदार होने तक,तथा कुरकुरा होने तक भून लें।
  2. इसमें लगभग 2 से 3 मिनट का समय लगता हैं।और फिर इनको प्लेट में निकालकर अलग साइड में ठंडा होने के लिए रख दें।और अब उसी कढ़ाई को फिर से गर्म करके 1/2 कप जीरा और 1 टी स्पून शाह जीरा डालकर धीमी आंच पर भूनें।और इसे भी अच्छे से बराबर चलाते हुए बिना जलायें, सोंधी खुशबूदार होने तक,तथा कुरकुरा होने तक भून लें।और फिर इनको प्लेट में निकालकर अलग साइड में ठंडा होने के लिए रख दें।
  3. अब उसी कढ़ाई में 2 टेबलस्पून काली मिर्च और 3 सूखे लाल मिर्च डालें,और मिर्च को कुरकुरा होने तक भुने। और फिर इनको प्लेट में निकालकर अलग साइड में रख दें।और अब इसमें 5 चक्र फ़ूल, 3 इंच दालचीनी, 2 जावित्री, 5 काली इलायची, 3 टी स्पून हरी इलायची, 1 टेबल स्पून लौंग, 2 टी स्पून सौंफ,5 तेजपत्ता और 2 जायफल को तोड़कर छोटे टुकड़े करके डालें।और मीडियम फ्लेम पर मसालों को ड्राई रोस्ट करें।
  4. और अच्छे से मसालों को बराबर चलाते हुए बिना जलायें,मसालों को सोंधी खुशबूदार होने तक,तथा कुरकुरा होने तक भून लें।इसमें लगभग 1 से 2 मिनट का समय लगता हैं।अब गैस को ऑफ कर दें,और फिर इनको भी एक प्लेट में निकालकर अलग साइड में ठंडा होने के लिए रख दें।अब सारे मसालों को ठंडा करके मिक्सर या ब्लेंडर के बड़े जार में सारे मसालों को डालकर बिना पानी डालें,ब्लेंड करें,और बारीक पाउडर बना लें।
  5. इसके अलावा इस मसाला पाउडर में 1टी स्पून अदरक पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। और एक बार फिर से ब्लेंड कर लें।और अब इसे एक जालीदार छननी में डालकर छान लें,और मसालों का जो मोटा अवशेष बचे उसे फिर से ब्लेंडर में डालकर बारीक पाउडर बना लें,और छान लें।अब हमारा घर का बना होममेड गरम मसाला पाउडर रेसिपी ( Homemade Garam Masala Powder Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।
  6. अब आप गरम मसाला पाउडर रेसिपी को एक एयर टाइट कंटेनर में भरकर स्टोर करें।और आप इस गरम मसाला पाउडर रेसिपी का इस्तेमाल 3 से 6 महीनों तक कर सकते हैं।इनकी शेल्फ लाइफ लंबी होती हैं,ये जल्दी खराब नहीं होते हैं।

नोट्स:- गरम मसाला पाउडर रेसिपी ( Homemade Garam Masala Powder Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप जब भी गरम मसाला पाउडर बनाएं तो आप बिलकुल ताजे मसालों का इस्तेमाल करें।और अच्छी तरह भून लें।वरना मसालें लंबे समय तक अच्छे नहीं रहेंगे,ये जल्दी ही खराब हो जाते हैं।आप मसालों को कम आंच पर ही भूनें,वरना तेज आंच पर भुनने से मसाले जल सकते हैं।सभी मसालों को अलग-अलग भूनें, वरना इनके जलने की अधिक संभावना है।
  2. आप मसालों को भुनने से पहले धूप में रखें,तो मसाले जल्दी से भुनकर कुरकुरे हो जाते हैं।अगर आप ताजे मसालों का इस्तेमाल कर रहें हैं,तो आप मसालों को अच्छी तेज धूप में सुखाकर पीसकर बारीक पाउडर बना सकते हैं।आप अपनी पसंदीदा स्वाद पाने के लिए आप मसालों को बढ़ा या घटा सकते हैं।
  3. आप इस होममेड गरम मसाला पाउडर को एयर टाइट कंटेनर में भरकर 6 महीनों तक स्टोर कर सकते हैं।मसालों को छान देने से मसालों में से मोटे टुकड़े अलग हो जाते हैं।मसाले को लम्बे समय तक ताज़ा रखने के लिए आप मसालों के साथ नमक भी मिला सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)