मसाला मखाना रेसिपी। रोस्टेड मसालेदार मखाना रेसिपी ( Masala Makhana Recipe In Hindi )

Masala Makhana Recipe In Hindi

मसाला मखाना रेसिपी ( Masala Makhana Recipe In Hindi )एक स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी और चटपटी टी टाइम स्नैक्स हैं।जिसे आप बहुत कम समय में एक टेस्टी स्नैक्स बनाकर तैयार कर सकते हैं। तथा जो सभी को पसंद भी होती हैं ,जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।यह प्रोटीन, पोषक तत्वों का एक बहुत अच्छा स्रोत है,और इसलिए इसे आमतौर पर त्यौहारों के मौसम या व्रत ,उपवास के मौसम में बनाकर तैयार किया जाता है।मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।अगर आपको हड्डियों में दर्द रहता है,तो आप मखाने का सेवन सुबह करें। मखाना खाने से गठिया रोग में भी राहत मिलती है।

सामग्री:- मसाला मखाना रेसिपी ( Masala Makhana Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • मखाना - 1 कप (250ग्राम)
  • घी या बटर - 1 टेबल स्पून
  • जीरा पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • काली मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • चाट मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 2 मिनट
  • पकाने का समय - 10 मिनट
  • कुल समय - 12 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2

 इसे भी पढ़ें  :- मखाने के लड्डू रेसिपी।मखाना ड्राई फ्रूट्स लड्डू रेसिपी - Makhane Ke Laddu Recipe In Hindi 

विधि:- मसाला मखाना रेसिपी ( Masala Makhana Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. मसाला मखाना रेसिपी ( Masala Makhana Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़ी कढ़ाई में 1टेबल स्पून बटर या घी डालकर गैस पर मध्यम आंच पर रखकर गर्म करें।और गर्म घी में 250 ग्राम या 1 कप मखाने को डालकर धीमी आंच पर 8 से 10 मिनट तक भूनें।
  2. या जब तक मखाने भून करके कुरकुरे हो जाते तब तक भूनें,और फिर गैस को ऑफ कर दें। और अब इसमें1/4 टी स्पून जीरा पाउडर, 1/4 टी स्पून काली मिर्च पाउडर, 1/2 टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, 1/2 टी स्पून चाट मसाला और 1/2 टी स्पून नमक डालें।
  3. और मसालों की अच्छी तरह से मखाने के साथ मिलाऐं ,ताकि मखाना अच्छी तरह से मसालों से कोट हो जाये।और अब हमारा मसाला मखाना रेसिपी ( Masala Makhana Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं। और अब आप चाय या कॉफ़ी के साथ मसाला मखाने का आनंद लें।
  4. या मसाला मखाना को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।और जब मन हो तब आप इसे चाय के साथ लें। आप इसे किसी व्रत या उपवास में भी बनाकर खा सकती हैं ,बस आप सादा नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करें,और मसालों में सिर्फ लाल मिर्च पाउडर डालें।

नोट्स:- मसाला मखाना रेसिपी ( Masala Makhana Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मखाने को धीमी आंच पर भूनें नहीं तो मखाने जल सकते हैं ,और तेज आंच पर भुनने से मखाने ऊपर से जल्दी से रेड हो जाते हैं,और अच्छे कुरकुरे नहीं हो पाते हैं।
  2. और मसाले डालने से मखाने का टेस्ट बढ़ जाता है,और मसालों को आप अपने टेस्ट के अनुसार डाल सकते हैं ,या कम ज्यादा भी कर सकते हैं।
  3. इसके अलावा आप इसे व्रत या उपवास के दौरान भी बनाकर खाया जाता है।बस आप सादा नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करें,और मसालों में सिर्फ लाल मिर्च पाउडर डालें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)