मिल्क पाउडर गुलाब जामुन रेसिपी। मिल्क पाउडर से गुलाब जामुन रेसिपी। गुलाब जामुन रेसिपी विथ मिल्क पाउडर । मिल्क पाउडर रेसिपी ( Milk Powder Gulab Jamun Recipe In Hindi )

Milk Powder Gulab Jamun Recipe In Hindi

मिल्क पाउडर गुलाब जामुन रेसिपी। मिल्क पाउडर से गुलाब जामुन रेसिपी। गुलाब जामुन रेसिपी विथ मिल्क पाउडर (Milk Powder Gulab Jamun Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई हैं।जो खाने में स्वादिष्ट ,बनाने में आसान और कम समय में बनकर तैयार हो जाती हैं।पर इसे बनाने के लिए आप को खाना बनाना आना चाहिए।तभी आप गुलाब जामुन का आटा अच्छी तरह गूंथ सकते हैं,तथा तेल सही गर्म हैं की नहीं और चाशनी भी सही बनाकर तैयार कर सकते हैं। गुलाब जामुन को किसी परिचय देने की आवश्यकता नहीं हैं, ये गुलाब जामुन एक फल का नाम भी हैं। जो साउथ ईस्ट एशिया में होने वाला गुलाब सेव् की एक प्रजाति हैं जो कोलकता में भी बहुत आसानी से मिल जाता हैं। पर हम यहां एक मिठाई की बात कर रहें हैं। जोकि एक पारंपरिक तरीके से देखे तो गुलाब जामुन खोवा या मावा से बनाया जाता हैं।लेकिन त्यौहार के मौसम में कई बार खोवा दुकानों में नहीं मिलता हैं, तब हम घर में आसानी से मिल्क पाउडर से गुलाब जामुन बनाकर तैयार कर सकते हैं।मावा से बने गुलाब जामुन और मिल्क पाउडर से बने गुलाब जामुन में मुख्य अंतर यही होता हैं, कि मावा के गुलाब जामुन अंदर से देखने में सपाट , स्मूथ होते हैं, जबकि मिल्क पाउडर से बना हुआ गुलाब जामुन अंदर से थोड़े छोटे छोटे छेद मतलब झरझरा दिखते हैं।

सामग्री :- मिल्क पाउडर गुलाब जामुन रेसिपी। मिल्क पाउडर से गुलाब जामुन रेसिपी। गुलाब जामुन रेसिपी विथ मिल्क पाउडर (Milk Powder Gulab Jamun Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

गुलाब जामुन बनाने के लिए -
  • मिल्क पाउडर - 1/2 कप (120 ग्राम )
  • मैदा - 1 टेबल स्पून
  • घी - 1 टेबल स्पून
  • बेकिंग सोडा -1/8 टी स्पून (एक छोटी चुटकी )
  • दूध - 3 टेबल स्पून (गुलाब जामुन का आटा गूंथने के लिए )
  • घी -तलने के लिए
चाशनी बनाने के लिए -
  • चीनी - 1 कप 
  • पानी - 1+ 1/2कप
  • इलाइची पाउडर -1/2 टी स्पून
  • नींबू का रस - 2 से 3 बूँद 
  • केवड़ा जल -5 से 6 बूँद या 
  • गुलाब जल - 1/2 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • गुलाब जामुन की संख्या - लगभग 8 से 10  

इसे भी पढ़ें :ब्रेड गुलाब जामुन रेसिपी - Bread Gulab Jamun Recipe In Hindi 

विधि:- मिल्क पाउडर गुलाब जामुन रेसिपी। मिल्क पाउडर से गुलाब जामुन रेसिपी। गुलाब जामुन रेसिपी विथ मिल्क पाउडर (Milk Powder Gulab Jamun Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. मिल्क पाउडर गुलाब जामुन रेसिपी। मिल्क पाउडर से गुलाब जामुन रेसिपी। गुलाब जामुन रेसिपी विथ मिल्क पाउडर (Milk Powder Gulab Jamun Recipe In Hindi ) बनाने के लिए हम सबसे पहले एक बड़ी थाली में 1/2 कप मिल्क पाउडर,1 टेबल स्पून मैदा, 1/8 टी स्पून बेकिंग सोडा डालें।और सबको अच्छी तरह से मिक्स करें।इसके अलावा अब इसमें 1 टेबल स्पून घी डालें,और अपने दोनों हाथों से अच्छी तरह से मिक्स करें।ताकि घी मिल्क पाउडर के मिश्रण में अच्छी मिक्स हो जायें।
  2. तो अब हमारा होममेड गुलाब जामुन मिक्स बनकर तैयार है।अब होममेड गुलाब जामुन मिक्स के ऊपर 3 टेबल स्पून दूध डालें ,और हल्के हाथ से अच्छी तरह से मिलाते हुए नरम आटा बनायें।यदि आवश्यकता हो तो और 1 से 2 टी स्पून दूध डालते हुए हल्के हाथ से अच्छी तरह से मिलाकर नरम आटा लगायें।अगर ये चिपचिपा लगे तो परेशान ना हो बस हल्के हाथ से मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें,वो सुख जाता हैं।
  3. और मिश्रण को ज्यादा गूंथना नहीं हैं,बस इसे हल्के हाथ से मिलाना हैं,क्योंकि ज्यादा गूंथने से गुलाब जामुन सख्त बनेगें ,और अच्छी तरह से चाशनी को सोखते नहीं हैं।अब अपने हाथ पर तेल या घी की चिकनाई लगाइये,और आटे को हाथ में लेकर लम्बा करें,और फिर एक बराबर साइज की 8 से 10 लोइया तोड़ लें।और हर एक लोई को हाथ में लेकर गोल बनायें,और ये ध्यान दें,कि लोई में कोई भी दरार नहीं होनी चाहिए,लोइयां बिलकुल चिकनी होनी चाहिए।
  4. अगर दरार दिख रही हैं, ,मतलब कि मिश्रण सुखा हैं,तो और 1 से 2 टी स्पून दूध डालते हुए हल्के हाथ से अच्छी तरह से मिलालें।और फिर ऐसा करते हुए सारे गुलाब जामुन के मिश्रण से गोल लोइयां बनाकर तैयार कर लें।और बहुत बड़ी लोइयां ना बनायें,क्योंकि गुलाब जामुन को तलने और चाशनी सोखने के बाद इसका साइज फूल कर डबल हो जाता हैं।अब एक कढ़ाई में घी डालकर गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर घी को गर्म करें,और जब घी अच्छा गर्म हो जाये तो एक छोटा सा मिश्रण का टुकड़ा को गोल कर घी में डालें।
  5. और वो गोल टुकड़ा बिना रंग बदले तुंरत ऊपर आ जाता हैं ,तो घी हमारी मध्यम गर्म हैं,और तलने के लिए तैयार भी हैं। अगर वो गोल टुकड़ा तुरंत ऊपर आता हैं, और उसका रंग भी भूरा हो तो घी गर्म है।इसलिए घी को थोड़ा ठंडा कर लें।और अगर टुकड़ा तुरंत ऊपर नहीं आता हैं,तो घी अच्छी गर्म नहीं है,उसे थोड़ा और ज्यादा गर्म करें।और 3 से 4 या अपनी कढ़ाई के अनुसार गुलाब जामुन के बॉल्स को घी में डालें,और गैस के फ्लेम को कम कर दें।
  6. और कलछी से घी को बराबर से चलाते हुए गुलाब जामुन को धीमी आंच पर तलें। इसे 2 से 3 मिनट के बाद गुलाब जामुन में हल्का गोल्डन कलर आने लगता हैं।और इसे गोल्डन ब्राउन होने तक तलें, इसमें लगभग 6 से 7 मिनट तक का समय लग जाता हैं।तो अब गुलाब जामुन को कढ़ाई से निकालकर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर रखें,ताकि गुलाब जामुन का एक्स्ट्रा आयल पेपर सोख लें।और जरुरत के अनुसार गैस के फ्लेम को कम या ज्यादा करके घी के टेम्परेचर को एक समान बराबर रखें। 
  7. और बाकि बचे हुए गुलाब जामुन को भी घी में डालकर तल लें।और अब इसके साथ ही एक दूसरे कढ़ाई में 1 कप चीनी और 1+ 1/2 कप पानी डालकर चाशनी बनाने के लिए गैस पर मीडियम फ्लेम पर रख दें। और इसमें 2 बूँद नींबू का रस डालें ,नींबू का रस डालने से चाशनी जमती नहीं हैं।और एक चम्मच की सहायता चाशनी को चलाते हुए मिला लें,जब चीनी घुल जाये तो गैस की फ्लेम को हाई करके चीनी की चाशनी को गाढ़ा का लेंगे। 
  8. और एक तार की चाशनी बना लें एक तार की चाशनी सही बनी हैं ये चेक करने के लिए चाशनी को उंगुलियों के बीच में लेके देखेंगे की चाशनी चिप चिप और दोनों उंगुलियों के बीच एक पतली तार जैसी लाइन बन रही हैं की नहीं अगर बन गई तो गैस ऑफ कर दें।और अगर नहीं बनी तो थोड़ी देर और पका के चाशनी को चेक करेंगे तथा तैयार चाशनी में 1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर और 5 से 6 बूँद केवड़ा जल को डालें और चाशनी में अच्छे से मिला दें। 
  9. और गर्म चाशनी में गुलाब जामुन को डालकर कम से कम 2 घंटे के लिए रख दें। ताकि गुलाब जामुन चाशनी को अच्छे से सोख लें ,और गुलाब जामुन अच्छे से फूल जाये।तो अब हमारा मिल्क पाउडर गुलाब जामुन रेसिपी। मिल्क पाउडर से गुलाब जामुन रेसिपी। गुलाब जामुन रेसिपी विथ मिल्क पाउडर (Milk Powder Gulab Jamun Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं। 2 घंटे के बाद आप अपनी पसंद के अनुसार गर्म या ठंडी गुलाब जामुन को सर्व करें।

नोट्स:- मिल्क पाउडर गुलाब जामुन रेसिपी। मिल्क पाउडर से गुलाब जामुन रेसिपी। गुलाब जामुन रेसिपी विथ मिल्क पाउडर (Milk Powder Gulab Jamun Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मिल्क पाउडर के मिश्रण को ज्यादा गूंथना नहीं हैं,बस इसे हल्के हाथ से मिलाना हैं,क्योंकि ज्यादा गूंथने से गुलाब जामुन सख्त बनेगें ,और फिर गुलाब जामुन अच्छी तरह से चाशनी को सोखते नहीं हैं।
  2. मिल्क पाउडर के मिश्रण में 1 से 2 टी स्पून दूध डालते हुए हल्के हाथ से अच्छी तरह से मिलाकर नरम आटा लगायें।अगर ये चिपचिपा लगे तो परेशान ना हो बस हल्के हाथ से मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें,वो सुख जाता हैं।
  3. गुलाब जामुन की लोई में कोई भी दरार नहीं होनी चाहिए,लोइयां बिलकुल चिकनी होनी चाहिए।अगर दरार दिख रही हैं, मतलब कि मिश्रण सुखा हैं,तो 1 से 2 टी स्पून दूध डालते हुए हल्के हाथ से अच्छी तरह से मिलालें।और मिल्क पाउडर के मिश्रण से बहुत बड़ी लोइयां ना बनायें,क्योंकि गुलाब जामुन को तलने और चाशनी सोखने के बाद इसका साइज फूल कर डबल हो जाता हैं।
  4. गुलाब जामुन को हमेशा मीडियम तो लो फ्लेम पर ही तलें ,और तेल अच्छा गर्म हैं ,ये चेक करने के लिए एक छोटा सा मिश्रण को गोल कर घी में डालें।और वो गोल टुकड़ा बिना रंग बदले तुंरत ऊपर आ जाता हैं ,तो घी हमारी मध्यम गर्म हैं,और तलने के लिए तैयार भी हैं।
  5. मगर वो गोल टुकड़ा तुरंत ऊपर आता हैं, और उसका रंग भी भूरा हो तो घी गर्म है।तो घी ज्यादा गर्म हैं ,इसलिए घी को थोड़ा ठंडा कर लें।और अगर टुकड़ा तुरंत ऊपर नहीं आता हैं,तो घी अच्छी गर्म नहीं है,उसे थोड़ा और ज्यादा गर्म करें।और जरुरत के अनुसार गैस के फ्लेम को कम या ज्यादा करके घी के टेम्परेचर को एक समान बराबर रखें।
  6. चीनी की चाशनी बराबर एक तार की होनी चाहिए थोड़ा भी ज्यादा उबल गई तो चाशनी हार्ड हो जाती हैं और फिर गुलाब जामुन में अंदर तक अच्छे से नहीं घुस पाती हैं।इसलिए चाशनी ध्यान से बनाये।चाशनी में 2 बूँद नींबू का रस डालें,नींबू का रस डालने से चाशनी जमती नहीं हैं।और स्वाद में बदलाव के लिए चीनी की चाशनी में केसर के धागे या गुलाब जल डालें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)