मिल्क पाउडर रेसिपी ( Milk Powder Recipe In Hindi )(Step by Step)

Milk Powder Recipe In Hindi

मिल्क पाउडर रेसिपी ( Milk Powder Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट पाउडर हैं ,जोकि सिर्फ दूध और चीनी से बनकर तैयार होता हैं ,और यह सभी मिठाइयों के लिए एक बहुत ही आवशयक सामग्री भी हैं।इससे बहुत अलग अलग तरह की मिठाईयां बनकर तैयार होती हैं ,जैसे - मिल्क पाउडर गुलाब जामुन ,मिल्क पाउडर लड्डू ,मिल्क पाउडर बर्फी,मिल्क पाउडर केक ,मिल्क पाउडर काजू कतली ,मिल्क पाउडर रसमलाई ,मिल्क पाउडर कलाकंद ,मिल्क पाउडर आइसक्रीम इत्यादि। वैसे तो मिल्क पाउडर मशीनों के दवारा बनकर तैयार होता हैं,पर आज मैंने इसे घर में बिना किसी मशीन का इस्तेमाल किये बिना नेचुरल तरीके से बनाकर तैयार किया हैं। और ये पूरी तरह से शेफ भी हैं ,क्योंकि इसे बनाने में किसी तरह के किसी भी केमिकल का इस्तेमाल नहीं हैं ,इसे सिर्फ दो चीजों से बनाया गया हैं,वो हैं ,दूध और चीनी। यहाँ पर मैंने मिल्क पाउडर रेसिपी बनाने की विधि को स्टेप बई स्टेप बताया हैं।    

सामग्री:- मिल्क पाउडर रेसिपी ( Milk Powder Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • दूध ( मिल्क ) - 1 लीटर 
  • चीनी (शुगर ) - 90 ग्राम 
  • तैयारी का समय - 2 मिनट 
  • पकाने का समय - 25 मिनट 
  • कुल समय - 27 मिनट 
  • धुप में सुखाने का समय - 2 दिन 
  • मिल्क पाउडर की मात्रा - 250 -300 ग्राम 

इसे भी पढ़ें  :-  कस्टर्ड पाउडर रेसिपी - Custard Powder Recipe In Hindi

विधि:- मिल्क पाउडर रेसिपी ( Milk Powder Recipe In Hindi ) बनाने की मात्रा 

  1. मिल्क पाउडर रेसिपी ( Milk Powder Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम फुल फैट दूध को एक मोटी तली वाली कढ़ाई में डालकर गैस पर रखकर गैस ऑन कर हाई फ्लेम पर दूध को उबलने के लिए रख दें। और जब दूध उबलने लगे तो गैस के फ्लेम को मीडियम कर दें।और हर 1 से 2 मिनट पर दूध को कलछी से बराबर चलाते रहें, ताकि दूध नीचे कढ़ाई में ना लगे,और उबलकर नीचे ना गिरे।
  2. तथा ऐसे ही करते हुये लगभग 10 से 15 मिनट में दूध गाढ़ा होकर आधा हो जाता हैं ,तब दूध को बराबर चलाते हुए मिलाते रहें,ताकि दूध जले या कढ़ाई में लगे नहीं।तथा किनारों में लगे हुए दूध को साथ के साथ खुरच लें,और आंच बीच में लगती हैं ,तो बीच में बराबर से चलाते हुए दूध को गाढ़ा करके खोवा जैसा बना लें ,क्योंकि तेज आंच पर दूध को गाढ़ा करने से दूध नीचे गिरने तथा दूध के कढ़ाई में लगने या जलने के चांस बहुत ज्यादा होते हैं।
  3. क्योंकि हम मिल्क पाउडर बना रहें हैं ,इसलिए हम दूध को हाई टू मीडियम फ्लेम पर ही लगातार चलाते हुए उबालें। क्योंकि लौ फ्लेम पर दूध को गाढ़ा करने से दूध का कलर डार्क ब्राउन हो जाता हैं। जबकि मिल्क पाउडर का कलर लाइट येलो होता हैं। और दूध को गाढ़ा करने के साथ ही किनारों से खुरचते रहें ,और दूध को बराबर से चलाते हुये पूरी तरह से गाढ़ा करके खोवा तैयार कर लें।
  4. तथा अब गैस को ऑफ कर दें ,और दूध को अभी भी बराबर से चलाते रहें ,क्योंकि कढ़ाई अभी भी गर्म होती हैं ,और दूध को बराबर से चलाते रहने से दूध और सुख कर गाढ़ा हो जाता हैं। तब दूध से बने हुये खोवा या मावा को एक बड़ी थाली में निकलें ,और मावा को चम्मच या कलछी से उसी थाली में बराबर से तथा बहुत पतला लेयर बनाते हुये फैला दें।
  5. अब थाली को धुप में या पंखा के नीचे रखें ,और खोवे को पूरी तरह से सूखा लें।और खोवे को पूरी तरह से सुखाने के लिए हर 2 से 3 घंटे के बाद थाली में रखें हुये खोवे को खुरच खुरच कर ऊपर नीचे करते रहें ,ताकि खोवा अच्छी तरह से बराबर से सुख जायें। इसे दो दिन धुप में रखने से अच्छा सुख जाता हैं,और अब आप इस सूखे हुए थोड़े से खोवे और थोड़ा चीनी को मिक्सर जार में डालें।
  6. और रुक रुक कर मिक्सर में खोवे को पीसे ,और पीसकर बारीक़ पाउडर बनाकर तैयार करें। और ऐसा करते हुए सारी चीनी और सूखे हुये खोवे को पीसकर पाउडर बना लें।अब एक बड़ी थाली या परात लें ,और उसमें एक चालन रखें और चालन में पीसा हुआ खोवा और चीनी पाउडर डालें,और एक बार छान लें।अब इसमें जो मोटे खोवे के टुकड़े निकलें हैं ,उनको फिर से मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड करें,और फिर से छान लें।
  7. इस मिश्रण में कोई भी गांठ नहीं होना चाहिए।और अब हमारा घर का बना होममेड मिल्क पाउडर बनाकर तैयार हैं।आप मिल्क पाउडर को एयर टाइट बॉक्स में भरकर स्टोर करें।ये मिल्क पाउडर 15 दिनों से 1 महीने तक खराब नहीं होती हैं।और अब आप इस मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करके मिल्क पाउडर गुलाब ,मिल्क पाउडर लड्डू या मिल्क पाउडर बर्फी बनाकर तैयार कर सकते हैं।

नोट्स:- मिल्क पाउडर रेसिपी ( Milk Powder Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मिल्क पाउडर बनाने के लिए हमेशा दूध को हाई टू मीडियम फ्लेम पर ही उबालें। क्योंकि लौ फ्लेम पर दूध को गाढ़ा करने से दूध का कलर डार्क ब्राउन हो जाता हैं। जबकि मिल्क पाउडर का कलर लाइट येलो होता हैं।
  2. दूध को गाढ़ा करके खोवा वाली कंसिस्टेंसी आने पर गैस को ऑफ करें। और दूध को गाढ़ा करते समय किनारों में लगे हुए दूध को साथ के साथ खुरच लें,और आंच बीच में लगती हैं ,तो बीच में बराबर से चलाते हुए दूध को गाढ़ा करके खोवा जैसा बना लें।
  3. और गैस को ऑफ कर देने के बाद भी,दूध को बराबर से चलाते रहें,क्योंकि कढ़ाई अभी भी गर्म होती हैं ,और दूध को बराबर से चलाते रहने से दूध और सुखकर गाढ़ा हो जाता हैं।जिससे जल्दी से सुखकर तैयार होने में मदद मिलता हैं।
  4. और खोवे को पूरी तरह से सुखाने के लिए हर 2 से 3 घंटे के बाद थाली में रखें हुये खोवे को खुरच खुरच कर ऊपर नीचे करते रहें ,ताकि खोवा अच्छी तरह से बराबर से सुख जायें। इसे दो दिन धुप में रखने से अच्छा सुख जाता हैं।और धूप में जब खोवे को सुखाएं,तो खोवे की थाली पर कोई जाली या कॉटन के कपड़े से थाली को ढक दें।ताकि धूल मिट्टी या कुछ भी हमारे खोवे में ना जाएं।
  5. अगर आप धुप में नहीं सूखा सकते तो आप खोवे को पंखा के नीचे रखें ,और खोवे को पूरी तरह से सूखा लें।पर ऐसे खोवे को अच्छी तरह से सूखने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता हैं।मिल्क पाउडर को छानने के लिए बिलकुल बारीक़ वाली छननी का इस्तेमाल करें।
  6. ये होममेड मिल्क पाउडर थोड़ा दरदरा होगा, क्योंकि हमने इसे बनाने में किसी मशीन का इस्तेमाल नहीं किया हैं। मिल्क पाउडर को मशीन दवारा बनाकर तैयार करते हैं ,जिससे मिल्क पाउडर बिलकुल बारीक़ बनकर तैयार होता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)