आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी। होममेड पोटैटो वैफर्स रेसिपी ( Aloo Chips Recipe Or  Potato Chips Recipe In Hindi )

Aloo Chips Recipe Or Potato Chips Recipe In Hindi

आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी। होममेड पोटैटो वैफर्स रेसिपी ( Aloo Chips Recipe Or Potato Chips Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट स्नैक्स डिश हैं।और जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।तथा शायद ही कोई होगा जिसे चिप्स या वैफर्स पसंद ना हो ,ये स्नैक्स दुनिया भर में हर उम्र के लोगों के बीच में लोकप्रिय हैं,चाहें वो बच्चे हो या बड़े ये सभी को पसंद होता हैं। तथा इसे आलू की बिलकुल पतली पतली स्लाइस काटकर,डीप फ्राई करके,इसमें स्पाइसी टेस्ट ,फ्लेवर डालने के लिए ऊपर से नमक ,लाल मिर्च पाउडर छिड़क कर तैयार करते हैं। आलू चिप्स को मध्यम फ्लेम पर ही तले ,नहीं तो चिप्स ऊपर से जल्दी से रेड हो जाते हैं,और क्रिस्पी नहीं हो पाते हैं।आलू चिप्स या पोटैटो चिप्स रेसिपी या पोटैटो वैफर्स क्रिस्पी होने पर ही इनका टेस्ट बहुत अच्छा लगता है। इनको थोड़ा चटपटा बनाने के लिए आप इनके ऊपर थोड़ा चाट मसाला पाउडर भी छिड़क सकते हैं।

सामग्री:- आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी। होममेड पोटैटो वैफर्स रेसिपी (Aloo Chips Recipe Or  Potato Chips Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • आलू - 3 बड़े
  • फिटकिरी - 1 पिंच 
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून या 
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून 
  • ठंडा पानी - आलू धोने के लिए
  • तेल - तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 15 मिनट 
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 1 

इसे भी पढ़ें  :-  सुखायें आलू के चिप्स रेसिपी। आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी - Sun Dried Potato chips Recipe Or Aloo Chips Recipe In Hindi 

विधि:- आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी। होममेड पोटैटो वैफर्स रेसिपी ( Aloo Chips Recipe Or Potato Chips Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी। होममेड पोटैटो वैफर्स रेसिपी ( Potato Chips Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम आलू के छिलके को छीलकर अलग कर लें। और जितना पतला आप काट सकते हैं ,उतना पतला आलू की स्लाइस काटें। इसके लिए आप चिप्स कटर का इस्तेमाल करें ,उससे आलू बहुत पतले पतले और आसानी से कट जाते हैं।
  2. और आलू की अच्छी पतली बड़ी स्लाइस पाने के लिए बड़े आलू का इस्तेमाल करें।अब आलू के स्लाइस को एक बड़े भगोने में डालकर आलू में पर्याप्त मात्रा में ठंडा पानी डालें,ताकि आलू पानी में अच्छी तरह से डूब जाये।और अब आलू में एक चुटकी फिटकरी का पाउडर डालें,और आलू को 15 से 25 मिनट तक फिटकरी के पानी में रहने दें ,उसके बाद आलू को पानी से छानकर 1 से 2 बार पानी से धो लें।
  3. आलू के पानी में फिटकरी डालने से आलू का कलर ब्लैक नहीं पड़ता हैं,और आलू का कलर बिलकुल वाइट ही रहता हैं। अब आलू को अच्छे से पानी से धोने के छान लें,और आलू को किसी कॉटन के कपड़े या किचन टॉवल पर फैलायें। और आलू का एक्स्ट्रा पानी पोंछ दें,ताकि आलू जल्दी से सुख जाये ,और तलते समय तेल में डालने पर तेल  के छींटे ना उड़े ,और आलू अच्छे से तल जायें।
  4. अब एक कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर मध्यम आंच पर रखकर गर्म करें,और अब गर्म तेल में थोड़ा थोड़ा आलू की चिप्स को डालकर मध्यम आंच पर ही बीच बीच में चलाते हुये चिप्स के क्रिस्पी होने तक तलें।अब चिप्स को एक छलनी में डालें,और कुछ देर तक वैसे ही कढ़ाई के ऊपर रखें,ताकि चिप्स से एक्स्ट्रा तेल टपक कर अलग हो जायें। 
  5. चिप्स को किचन पेपर या नेपकिन पर ना डालें,नहीं तो चिप्स नरम हो जाते हैं।अब चिप्स को एक बड़ी थाली या परात में डालें,और चिप्स के ऊपर 1/2 टी स्पून काली मिर्च पाउडर या 1टी स्पून मिर्च पाउडर और 1/2 टीस्पून नमक डालें,और सारे मसालों को अच्छे से आलू चिप्स के साथ मिलायें।तो अब हमारा आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी। होममेड पोटैटो वैफर्स रेसिपी ( Potato Chips Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं,आप आलू चिप्स का आनंद लें। या आप चाहें तो इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर एक सप्ताह के लिए स्टोर करें।

नोट्स:- आलू चिप्स रेसिपी। पोटैटो चिप्स रेसिपी। होममेड पोटैटो वैफर्स रेसिपी ( Aloo Chips Recipe Or Potato Chips Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आलू चिप्स को बिलकुल क्रिस्पी चिप्स बनाने के लिए ताजे आलू का इस्तेमाल करें।और जितना पतला आप काट सकते हैं ,उतना पतला आलू की स्लाइस काटें। इसके लिए आप चिप्स कटर या स्लाइसर का इस्तेमाल करें ,उससे आलू बहुत पतले पतले और आसानी से कट जाते हैं।
  2. और यदि आप के पास चिप्स कटर या स्लाइसर नहीं है, तो आप आलू को काटने के लिए चाकू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।पर ये ध्यान रखें, कि आलू बिलकुल पतला पतला कटे तभी चिप्स क्रिस्पी बनेगी। तथा आलू मोटी मोटी कटी होने पर चिप्स को पकाने में भी ज्यादा समय लगता हैं।
  3. आप अपनी पसंद के अनुसार मसालों को आलू चिप्स में मिला सकते हैं। तथा मसालों की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं। आप काली मिर्च पाउडर या कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर में से किसी एक को ही डालें,या थोड़ा कम ज्यादा मात्रा करके दोनों को दाल सकते हैं।
  4. आलू चिप्स को मध्यम फ्लेम पर ही तले ,नहीं तो चिप्स ऊपर से जल्दी से रेड हो जाते हैं,और क्रिस्पी नहीं हो पाते हैं।आलू चिप्स या पोटैटो चिप्स रेसिपी या पोटैटो वैफर्स क्रिस्पी होने पर ही इनका टेस्ट बहुत अच्छा लगता है। इनको थोड़ा चटपटा बनाने के लिए आप इनके ऊपर थोड़ा चाट मसाला पाउडर भी छिड़क सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)