गार्लिक ब्रेड रेसिपी। चीज़ गार्लिक ब्रेड रेसिपी ( Garlic Bread Recipe In Hindi )

Garlic Bread Recipe In Hindi

गार्लिक ब्रेड रेसिपी। चीज़ गार्लिक ब्रेड रेसिपी ( Garlic Bread Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट घर का बना मलाईदार ,क्रीमी,मक्खन और चीजी गार्लिक टेस्ट वाली एक ब्रेड की रेसिपी हैं। इसे खासकर ऐपेटाइज़र या स्टार्टर के रूप में सर्व किया जाता हैं। यह एक आसान,सरल ब्रेड की रेसिपी हैं,वैसे गार्लिक ब्रेड को कई अलग अलग तरीकों से बनाया जाता हैं। इसे बनाने में थोड़ा समय ज्यादा लगता हैं,पर इसका टेस्ट बहुत अच्छा होता हैं, जो सभी को पसंद भी आटा हैं।आप इसे मैदा की जगह गेंहू के आटे से भी बना सकते हैं।खमीर और गर्म दूध के मिश्रण में चीनी डालना न भूलें। क्योंकि चीनी एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है जोकि खमीर को किण्वन प्रक्रिया को शुरू करता है। गार्लिक ब्रेड को प्रीहीटेड ओवन में बेक करें। आप ओवन को 10 मिनट के लिए प्रीहीट करें और फिर बेकिंग प्रक्रिया जारी कर सकते हैं।

सामग्री :- गार्लिक ब्रेड रेसिपी। चीज़ गार्लिक ब्रेड रेसिपी ( Garlic Bread Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

गार्लिक ब्रेड के आटा गूंथने के लिए 
  • गर्म दूध - 1/4 कप  
  • ड्राई यीस्ट ( खमीर ) - 1 टी स्पून
  • चीनी - 1 टी स्पून
  • नमक - चुटकी भर
  • लहसुन - 3 कली ( कद्दूकश किया हुआ )
  • मक्खन - 1 टी स्पून ( कमरे के तापमान पर )
  • मैदा -1 कप 
  • तेल - 2 टी स्पून 
गार्लिक बटर बनाने के लिए
  • मक्खन - 1/4 कप ( पिघला हुआ )
  • लहसुन - 3 कली ( कद्दूकश किया हुआ )
अन्य सामग्री
  • मैदा - 3 टेबल स्पून ( परथन के लिए )
  • मोज़ेरेला चीज़ - 1/2 कप
  • चिल्ली फ्लेक्स - 2 टी स्पून
  • ओरगेनो - 1 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 30 मिनट
  • आराम करने का समय - 2 घंटे
  • कुल समय - 2 से 3 घंटे
  • कितने लोगों के लिए - 2  

इसे भी पढ़ें  :- डोमिनोस स्टाइल चीज बर्स्ट पिज़्ज़ा रेसिपी - Dominos Style Cheese Burst Pizza Recipe In Hindi

विधि:- गार्लिक ब्रेड रेसिपी। चीज़ गार्लिक ब्रेड रेसिपी ( Garlic Bread Recipe In Hindi ) बनाने की विधि  

गार्लिक ब्रेड के आटा गूंथने के लिए  -
  1. गार्लिक ब्रेड रेसिपी। चीज़ गार्लिक ब्रेड रेसिपी ( Garlic Bread Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 1/4 कप गर्म दूध और 1 टी स्पून ड्राई यीस्ट ( खमीर )डालें,और यीस्ट को एक्टिव करने के लिए 1 टी स्पून चीनी डालें,और अच्छी तरह से मिलायें।
  2. तथा यीस्ट,दूध और चीनी के घोल को 5 से 8 मिनट के लिए या यीस्ट के एक्टिव होने तक रेस्ट दें। 5 से 7 मिनट के बाद दूध झागदार हो जाता हैं,इसका मतलब यह हैं, कि यीस्ट एक्टिव हो गया हैं। इसके बाद इसमें एक चुटकी नमक और 3 कली कद्दूकश किया हुआ लहसुन डालें।
  3. सबको अच्छी से मिक्स करें,इसके अलावा इसमें 1टी स्पून मक्खन और 1कप मैदा डालें।और मैदा को अच्छी तरह से मिलाते हुए धीरे धीरे नरम और चिकना आटा गुंथ लें। इसके बाद आटे को अच्छी तरह से तेल से कोट करते हुए चिकना करें।
  4. अब आटे के बाउल को किसी कपड़े या प्लास्टिक से अच्छी तरह से सील करें,और आटे को 2 घंटे के लिए किसी गर्म स्थान पर खमीर उठने के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए रख दें।
गार्लिक ब्रेड बनाने के लिए -
  1. अब हम गार्लिक ब्रेड बनाने के लिए गार्लिक बटर को तैयार कर लेंगें। इसके लिए हम एक छोटे बाउल में 1/4 कप पिघला हुआ मक्खन और 3 कली कद्दूकश किया हुआ लहसुन डालें,और अच्छी तरह से मिलाएं।अब 2 घंटे के बाद, हम आटे को चेक करने कि आटा फूल गया है और आटा बढ़कर आकार में दो गुना हो गया है।
  2. इसके अलावा फुले हुए आटे में से एक्स्ट्रा एयर को निकालने के लिए आटे को एक बार फिर से गूंथ लें।और फिर आटे को दो बराबर टुकड़ों में तोड़ लें।अब चकले पर थोड़ा मैदा के आटे को छिड़के आटे के गोले को हल्का गूंथते हुये एक गेंद बना लें।और फिर बाद में आटे को एक प्लेट पर रखकर धीरे-धीरे एक ओवेल शेप या अंडाकार शेप बनाने के लिए थपथपाएं।
  3. और फिर इसके ऊपर तैयार गार्लिक बटर को अच्छी तरह से आटे के ऊपर चारों तरफ फैलाएं। तथा अब आटे के आधे हिस्से पर कद्दूकश किये हुए चीज़ को अच्छी तरह से डालें।और फिर इसके ऊपर से चिल्ली फ्लेक्स और ओरगेनो के साथ भी सीजन करें।अब आटे को एक तरफ से आधे से उठाते हुए मोड़ें,और किनारों को अच्छी तरह से दबाकर सील कर दें।
  4. वरना पकाते समय चीज़ मेल्ट होकर बाहर निकल जायगा।तथा साथ के साथ ओवन को 10 मिनट के लिए 180 डिग्री सेल्सियस पर प्री हीट करें।अब बेकिंग ट्रे पर बटर पेपर लगाकर ब्रेड को बटर पेपर के ऊपर रखें।और ब्रेड के ऊपर तैयार गार्लिक बटर को अच्छी तरह से ब्रश से लगायें,तथा चिल्ली फ्लेक्स और ओरगेनो के साथ भी टॉप करें।
  5. इसके बाद चाकू की सहायता से ब्रेड के ऊपर पूरी तरह से काटे बिना कट का निशान बना लें।अब ब्रेड को प्रीहीटेड ओवन में डालें। तथा अब ब्रेड को 180 डिग्री सेल्सियस पर या 356 डिग्री फ़ारेनहाइट पर 15 मिनट के लिए या जब तक ब्रेड सुनहरे भूरे रंग में बदल न जाए तब तक बेक करें।तो अब हमारा गार्लिक ब्रेड रेसिपी। चीज़ गार्लिक ब्रेड रेसिपी ( Garlic Bread Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।
  6. तो अब गार्लिक ब्रेड को कट के निशान से टुकड़ों में काट लें,और वेज या अंडे वाली मियोनीज या टोमैटो केचप के साथ चीज़ गार्लिक ब्रेड को सर्व करें।

नोट्स:- गार्लिक ब्रेड रेसिपी। चीज़ गार्लिक ब्रेड रेसिपी ( Garlic Bread Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. गार्लिक ब्रेड बनाने के लिए सबसे पहले हम यीस्ट को भिगोने के लिए गर्म दूध की जगह गर्म पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  2. गार्लिक ब्रेड बनाने के लिए गुंथे हुए आटे को कम से कम 2 घंटे के लिए रेस्ट दें।ताकि आटे में अच्छी खमीर आयें और आटा अच्छी तरह से फूल जायें।
  3. इसके अलावा आटे को अच्छी तरह से नरम और चिकना गुंथे,नहीं तो गार्लिक ब्रेड सख्त और चबाने जैसे चिमड़ा बन जायेगी।चीज़ी गार्लिक ब्रेड का स्वाद बहुत अच्छा लगता है जब इसे गर्म सर्व किया जाता है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)