डोमिनोस स्टाइल चीज बर्स्ट पिज़्ज़ा रेसिपी (Dominos Style Cheese Burst Pizza Recipe In Hindi)

Dominos Style Cheese Burst Pizza Recipe In Hindi

डोमिनोस स्टाइल चीज बर्स्ट पिज़्ज़ा रेसिपी (Dominos Style Cheese Burst Pizza Recipe In Hindi) एक बहुत ही लाजवाब और स्वादिष्ट डिश हैं ,जिसका नाम सुनते ही लोगों के मुँह में पानी आ जाता हैं और सभी लोगों इसे पसंद भी करते हैं।पिज्जा एक फ़ास्ट फ़ूड हैं ,और ये बड़े तथा बच्चों सभी को बहुत पसंद भी होता हैं। ये मैदे की बनी हुई एक रोटी ,ब्रेड हैं ,जिसे बेक करके और अलग अलग तरह की सब्जियों और पिज़्ज़ा सॉस तथा चीज ,पनीर इत्यादि का इस्तेमाल बनाया जाता हैं।,जिससे आप बहुत ही आसानी से और खाने में टेस्टी और थोड़ा ज्यादा समय में बनकर तैयार हो जाने वाली ये डोमिनोस स्टाइल चीज बर्स्ट पिज़्ज़ा बना सकते हैं। और फिर आप अपने टेस्ट के अनुसार चीज़ ,पनीर ,मशरुम ,इत्यादि की टॉपिंग करके डोमिनोस स्टाइल चीज बर्स्ट पिज़्ज़ा को बड़ी आसानी से घर में बना सकते हैं।

सामग्री:- डोमिनोस स्टाइल चीज बर्स्ट पिज़्ज़ा रेसिपी (Dominos Style Cheese Burst Pizza Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

पिज़्ज़ा बेस के आटा के लिए -
  • मैदा - 2 कप
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • चीनी -1 टी स्पून 
  • गर्म पानी - 1/2 कप 
  • ड्राई यीस्ट - 1 टी स्पून 
  • तेल - 2 टेबल स्पून
  • पानी - आवश्यकतानुसार(1/2कप)
पिज़्ज़ा बेस के ऊपर टॉपिंग करने के लिए -
  • प्याज - 1/2 (छोटे चौकोर आकर में कटे)
  • शिमला मिर्च - 1/2 ( कटा हुआ)
  • टमाटर - 1 (स्लाइस में कटे हुए )
  • ऑलिव - कुछ ( कटे हुए ) 
  • प्रोसेस्ड चीज - 7 स्लाइस 
  • मोजरेला चीज - 1/2 कप ( कद्दूकश किया हुआ )
  • पिज्जा सॉस - 2 टेबल स्पून 
  • चिल्ली फ्लैक्स -  1/4 टी स्पून
  • ओर्गेनो - 1/4 टी स्पून
  • तेल - 1 टी स्पून
  • तैयारी का समय -  2 घंटे 
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 2 घंटे 20 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 1 

विधि:- डोमिनोस स्टाइल चीज बर्स्ट पिज़्ज़ा रेसिपी (Dominos Style Cheese Burst Pizza Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. डोमिनोस स्टाइल चीज बर्स्ट पिज़्ज़ा रेसिपी (Dominos Style Cheese Burst Pizza Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम 1/4 कप गुनगुने पानी में 1टी स्पून ड्राई इंस्टेंट यीस्ट और 1 टी स्पून चीनी को डालकर अच्छे से मिलाकर 10 मिनट तक छोड़ दें। ताकि यीस्ट चीनी के साथ पानी में अच्छे से घुलकर एक्टिव हो जाये।
  2. अब मैदा में नमक मिलाकर दो से तीन बार छान लें।फिर 10 मिनट बाद पानी में घुला हुआ यीस्ट और 1 टेबल स्पून तेल या बटर डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए अगर जरूरत हो तो थोड़ा थोड़ा गुनगुना दूध या पानी डालकर आटा लगा लें। आटा बिलकुल नरम लगायें।और फिर आटे में 1/2 टेबल स्पून बटर डालकर आटे को प्लेटफॉर्म पर अच्छे से मसले। 
  3. और तब तक मसले जब तक की बिलकुल चिकना न हो जाये और आटा जब तैयार हो जायेगा तो वो प्लेटफॉर्म और हाथ को छोड़ देंगे। और हाथ में भी नहीं चिपकेगा।अब आटे को एक बाउल में डालकर आटे के ऊपर बटर की चिकनाई लगा लें। तथा प्लास्टिक से बाउल को सील कर दें ,या किसी एयर टाइट डिब्बे में डालकर डिब्बे को बंद करके 2 घंटे के लिए रख दें।
  4.  तथा 2 घंटे के बाद आटा दो गुना हो जाता हैं।अब 2 घंटे के बाद आटे को एक बार फिर से अच्छे से आटे को मैश कर लें ,और थोड़ा गूँथ लें। और अब आटे को2 भागों में बाँट लें जिसमें एक भाग बड़ा तथा एक भाग छोटा रखें। अब एक छोटे भाग के आटे को लेकर गोला बना लें ,और सूखे मैदा के साथ हल्का सा लपेटकर थोड़ा मोटा बेल लें।और इसका साइज एक छोटे पिज्जा के साइज का रखें।
  5. और अब कटे की चम्मच से पुरे पिज़्ज़ा बेस पर चम्मच की मदद्त से छेद छेद कर दें ,ताकि पिज्जा बेस फुले ना। और इसे एक साइड में रख दें।और अब दूसरे बड़े भाग वाले आटे को लें और सूखे मैदा के साथ हल्का सा लपेटकर पिज्जा प्लेट या ट्रे पर बड़ा आटा गेंद को रखें।और दोनों हाथों के साथ दबा करके आटा को समतल बराबर करें। 
  6. और एक सेन्टी मी या उससे अधिक छोड़कर एक लाइन बनाएँ। यह क्रस्ट को थोड़ा फ्लफ (फूलने)होने में मदद करता है।और अब कटे की चम्मच से पुरे पिज़्ज़ा बेस पर चम्मच की मदद्त से छेद छेद कर दें ,ताकि पिज्जा बेस फुले ना।इसके अलावा साइड्स को छोड़कर प्रोसेस्ड चीज़ स्लाइस रखें। और अब पहले से बेले हुए छोटे पिज्जा बेस को लें और गर्म तवा पर सेंके।
  7.  और दोनों साइड्स को आधा पकाएं और पूरी तरह से पकाना नहीं है।अब बेला हुआ और आधा पका हुआ पिज्जा बेस को चीज़ पिज़्ज़ा बेस पर रखें।और टाइट सा सील करें ,कि चीज़ को बाहर निकलने के लिए कोई अंतर नहीं है।इसके अलावा, पिज़्ज़ा सॉस को चारों तरफ फैलाएं और साइड्स में थोड़ा छोड़ दें।फिर बेस पर कद्दूकश किया हुआ मोज़रेला चीज़ को फैलाएं।
  8. और टमाटर स्लाइस, कटा हुआ शिमला मिर्च , प्याज,और ऑलिव के साथ टॉप करें।इसके बाद चिल्ली फ्लेक्स, ऑरेगेनो छिड़कें और कोनों पर चारों तरफ से 1 टीस्पून तेल फैलाएं।इसके अलावा, लगभग 20-25 मिनट के लिए 200 से 250 डिग्री सेल्सियस पर टॉप एंड बॉटम ( ऊपर और नीचे )से प्रीहीटेड ओवन में बेक करें।
  9. और अब हमारा डोमिनोस स्टाइल चीज बर्स्ट पिज़्ज़ा रेसिपी (Dominos Style Cheese Burst Pizza Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।और अब आप डोमिनोस स्टाइल चीज बर्स्ट पिज़्ज़ा को स्लाइस में कट करें और चिल्ली फ्लेक्स और ऑरेगैनो के साथ टॉप करें।और घर का बना चीज़ बर्स्ट पिज़्ज़ा को गरमागरम सर्व करें।

नोट्स:- डोमिनोस स्टाइल चीज बर्स्ट पिज़्ज़ा रेसिपी (Dominos Style Cheese Burst Pizza Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आटे को अच्छे से मसल मसल कर गुंथे नरम गुंथे ,जितना अच्छा आटा गुंथा होता हैं। पिज़्ज़ा बेस उतना ही अच्छा बनता हैं।
  2. और आप अपने पसंद की सब्ज़ियाँ डालकर आप इसे और पौष्टिक बना सकते हैं।
  3. घी और बटर आप जिसका इस्तेमाल पिज़्ज़ा बेस बनाने के लिए कर रहें ,उसे पिघलाकर ही इस्तेमाल करें। या आप तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  4. आप परथन के लिए मक्के के आटे का इस्तेमाल करें इससे तो रिजल्ट अच्छा आता ही हैं। और पिज़्ज़ा भी कुरकुरा बनता हैं। पर आप मक्के के आटे की जगह मैदा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  5. जिस ट्रे में पिज्जा बेस रखे उसमें अच्छे से बटर या घी को फैलाएं। ताकि पिज़्ज़ा बेस पकने के बाद आसानी से ट्रे को छोड़ दें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)