मैंगो कस्टर्ड रेसिपी।मैंगो कस्टर्ड डेजर्ट रेसिपी ( Mango Custard Recipe In Hindi )

Mango Custard Recipe In Hindi

मैंगो कस्टर्ड रेसिपी।मैंगो कस्टर्ड डेजर्ट रेसिपी ( Mango Custard Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट क्रीमी स्वीट डिजर्ट हैं।और मैंगो कस्टर्ड को मिक्स फ्रूट की तरह भी बना सकते हैं,और जो बनाने में आसान ,खाने में टेस्टी और कम समय में बनकर तैयार हो जाने वाली डिश हैं,जिसे आप नाश्ते में खाने के बाद या मीठे के रूप में या किसी व्रत में भी बनाकर ले सकते हैं।इसे घर के बने कस्टर्ड पाउडर को दूध में मिलाकर गाढ़ा करके और आम के पल्प डालकर बनाया गया हैं।इसे आप बच्चों की पार्टी या किसी भी फेस्टिवल में आप बना सकती हैं।और इसे दोगुना और तिगुना बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।और आप इस डिश को पहले से भी बनाकर भी रख सकते हैं।इसे आप डिनर के बाद एक डेजर्ट की तरह से भी सर्व कर सकते हैं।फ्रिज में रखकर आप मैंगो कस्टर्ड  एक सप्ताह तक खा सकते हैं ,ये ख़राब नहीं होता हैं। 

सामग्री:- मैंगो कस्टर्ड रेसिपी। मैंगो कस्टर्ड डेजर्ट रेसिपी ( Mango Custard Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री

  • मैंगो - 2 मध्यम 
  • दूध - 1/2 लीटर
  • चीनी - 1/4 कप
  • कस्टर्ड पाउडर - 3 टी स्पून 
  • काजू - 1 टी स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • बादाम - 1  टी स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • पिस्ता - 1 टी स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • बनाने के लिए - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4

इसे भी पढ़ें  :- फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी - Fruit Custard Recipe In Hindi 

विधि:- मैंगो कस्टर्ड रेसिपी।मैंगो कस्टर्ड डेजर्ट रेसिपी ( Mango Custard Recipe In Hindi )बनाने की विधि

  1. मैंगो कस्टर्ड रेसिपी।मैंगो कस्टर्ड डेजर्ट रेसिपी ( Mango Custard Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक मोटे तले के कढ़ाई में 1/2 लीटर दूध को डालकर उबलने के लिए गैस पर रख दें। तथा हाई फ्लेम पर एक उबाल लगा लें,तथा जब दूध हल्का गर्म हो तो एक कप दूध निकाल लें।तथा दूध में एक उबाल आने के बाद गैस का फ्लेम मीडियम कर 1/4 कप चीनी डालें। 
  2. और दूध को चिपकने से रोकने के लिए बीच बीच में चलाते हुए दूध को उबाल लें।और जो हल्का गर्म दूध निकाले हैं,उसमें 3 टी स्पून वनिला कस्टर्ड पाउडर को डालकर अच्छे से मिलाते हुए फेंट लें, कस्टर्ड के घोल में कोई गांठ नहीं होना चाहिए।और अब कस्टर्ड के घोल को उबल रहें दूध में थोड़ा थोड़ा करके डालें,और अच्छे से मिलाते हुए चलायें। 
  3. तथा दूध के मिश्रण को धीमी आंच पर गाढ़ा करें।इसमें लगभग 5 से 6 मिनट का समय लगता हैं।और दूध को चिपकने और जलने से रोकने के लिए इस मिश्रण को लगातार चलाते रहें,तो अब हमारा दूध गाढ़ा भी हो गया हैं, तो गैस को ऑफ कर दें।और दूध को कढ़ाई से एक बाउल में ट्रांसफर कर दें,और एक चम्मच की सहायता से दूध को थोड़ी थोड़ी देर पर चलाते हुए ठंडा करें।
  4. ताकि दूध के ऊपर मलाई ना पड़े,और जब तक दूध ठंडा हो रहा हैं,तब तक हम आम को पानी से धोकर साफ कर लें ,तथा आम के छिलके को छील दें।तथा एक आम को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें,और एक आम को छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सर जार में डालकर पीसकर बारीक़ पेस्ट बना लें।और अब हमारे कस्टर्ड का घोल भी ठंडा हो गया हैं। 
  5. तो अब हम इस कस्टर्ड के घोल में आम का पल्प डालकर अच्छी से मिला लें।और फिर फ्रिज में लगभग 1 से 2 घंटे के लिए रख दें।और एक आम के टुकड़ों को ऊपर से गार्निश करने के लिए अलग ही रख लें।तो अब हमारा मैंगो कस्टर्ड रेसिपी।मैंगो कस्टर्ड डेजर्ट रेसिपी ( Mango Custard Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।और मैंगो कस्टर्ड ठंडी होने पर फ्रिज से निकाल लें। 
  6. और सर्विस बाउल में कुछ कटे हुये आम के टुकड़ों को डालें और फिर मैंगो कस्टर्ड को डालें और फिर ऊपर से कुछ कटे हुये आम के टुकड़ों को और बारीक़ कटे ड्राई फ्रूट्स (काजू ,बादाम ,पिस्ता )को डालकर गार्निश करें।और फिर ठंडी ठंडी मैंगो कस्टर्ड को सर्व करें,या इसे आप नाश्ते में या खाने के बाद या मीठे के रूप में या किसी व्रत में भी बनाकर ले सकते हैं।

 नोट्स:- मैंगो कस्टर्ड रेसिपी।मैंगो कस्टर्ड डेजर्ट रेसिपी ( Mango Custard Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप चाहें तो मैंगो कस्टर्ड में चीनी की मात्रा भी आप अपने टेस्ट के अनुसार या आम की मिठास  अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। 
  2. कस्टर्ड पाउडर को पहले हल्के गर्म दूध में घोले,फिर इस घोल को उबलते हुए दूध में थोड़ा थोड़ा करके मिलायें।कस्टर्ड पाउडर के घोल में कोई भी गांठ नहीं होनी चाहिए। 
  3. कस्टर्ड पाउडर के घोल को दूध में मिलाते ही दूध गाढ़ा होने लगता हैं,तो अब आप कस्टर्ड को बराबर से चलाते हुए 5 से 6 मिनट तक उबालकर गैस को ऑफ कर दें।   
  4. आप दूध और कस्टर्ड के मिश्रण को दूध में डालने से पहले आप गैस को ऑफ कर दें।और फिर कस्टर्ड के घोल को दूध में डाल के अच्छे से मिलाएं,और गैस ऑन करके मध्यम से लो फ्लेम पर रखें ,और दूध में कोई गांठ होने से रोकने के लिए और दूध को चिपकने तथा जलने से रोकने के लिए इसे चम्मच से लगातार चलाते हुए मिलाएं।
  5. कस्टर्ड में आम के पल्प डालने से पहले कस्टर्ड का मिश्रण पूरी तरह से ठंडा होना चाहिए।और आप अपने पसंद के अनुसार आम के अलावा कोई भी दूसरे मौसमी मीठे फल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं,जैसे - अंगूर ,अनार सेव् ,स्ट्रॉबेरी ,केला ,पपीता इत्यादि। 

Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)