सोयाबीन पराठा रेसिपी। सोया पराठा रेसिपी। सोया चंक्स पराठा रेसिपी  ( Soyabean Paratha Recipe In Hindi )

Soyabean Paratha Recipe In Hindi

सोयाबीन पराठा रेसिपी। सोया पराठा रेसिपी। सोया चंक्स पराठा रेसिपी (Soyabean Paratha Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन हैं। सोयाबीन की सब्जी हर घर में बनती हैं,और ये सभी को पसंद भी होती हैं। और जब घर में कोई सब्जी ना हो या कुछ समझ ना आयें,कि क्या बनाऊ तो हम अक्सर सोयाबीन की सब्जी बना लेते हैं। क्योंकि सोयाबीन की सब्जी बड़े या बच्चे सभी को पसंद भी होती है। पर क्या आपने सोयाबीन के पराठे बनाये हैं ,अगर नहीं बनाया तो एक बार बनाकर जरूर ट्राई करें। सर्दियों के मौसम में हम अक्सर रोज रोज या हर दूसरे दिन पराठे बनाते हैं ,तो इस बार आप एक बार सोयाबीन के पराठे बनाकर जरूर ट्राई करें। आप इसे गर्मियों के मौसम में भी बना सकते हैं। क्योंकि ये हर मौसम में बड़ी ही आसानी से किसी भी ग्रोसरी शॉप पर मिल जाता हैं।और इसका टेस्ट भी बहुत अच्छा हल्का मसालेदार और मीठा मीठा अच्छा लगता हैं।

सामग्री:- सोयाबीन पराठा रेसिपी।सोया पराठा रेसिपी। सोया चंक्स पराठा रेसिपी (Soyabean Paratha Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

पराठे के आटे के लिए - 

  • गेंहू का आटा - 1 कप
  • नमक - 1/4 टी स्पून
  • अजवाइन - 1/4 टी स्पून
  • तेल - 1 टी स्पून

भरावन बनाने के लिए - 

  • सोयाबीन - 50 ग्राम
  • तेल - 1टेबल स्पून
  • जीरा - 1/2 टी स्पून
  • प्याज - 1(बारीक कटा हुआ)
  • टमाटर - 1(बीज निकालकर बारीक कटा हुआ)
  • लहसून - 4 से 5 कली( क्रश किया हुआ )
  • अदरक - 1/2 इंच ( क्रश किया हुआ )
  • हरी मिर्च - 2 ( क्रश किया हुआ )
  • धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
  • हल्दी पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • नमक - स्वादानुसार या1/2 टी स्पून
  • चाट मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • गरम मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • हरा धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून (बारीक कटी हुई)
  • तेल - पराठा सेकने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • बनाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2 से 3

 इसे भी पढ़ें  :- मिक्स वेज पराठा रेसिपी - Mix Vegetable Paratha Recipe In Hindi 

विधि:- सोयाबीन पराठा रेसिपी।सोया पराठा रेसिपी। सोया चंक्स पराठा रेसिपी (Soyabean Paratha Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. सोयाबीन के पराठा रेसिपी (Soyabean Paratha Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम सोयाबीन को गर्म पानी में भिंगोकर 5 से 7 मिनट के लिए छोड़ दें। ताकि सोयाबीन अच्छी तरह से पानी को सोख लें, और अच्छी तरह से फूल जाएं। जब तक सोयाबीन फूल रहा हैं, तब तक हम पराठा के लिए आटा गूंथ लेते हैं।
  2. अब आटा गूंथने के लिए एक बड़े बाउल या परात में एक कप गेंहू का आटा,1/2 टी स्पून नमक डालें,और सबको अच्छी तरह से मिक्स करें।और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर अच्छे से मिलाते हुऐ नरम और चिकना आटा गूंथकर तैयार कर लें।और फिर 1टी स्पून तेल डालकर आटे को चिकना करें,और आटे को किसी थाली या कपड़े से ढककर 10 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।
  3. अब लगभग 5 मिनट के बाद सोयाबीन को पानी से छानकर ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें।और सोयाबीन को हाथों से दबाकर थोड़ा पानी निचोड़ दें।और फिर मिक्सर जार में डालकर थोड़ा दरदरा पीस लें।अब स्टफिंग तैयार करने के लिए गैस पर मीडियम फ्लेम पर एक कढ़ाई को रखकर गर्म करें।और गर्म कढ़ाई में 1 टेबल स्पून तेल डालें,और तेल को भी अच्छी तरह से गर्म कर लें।
  4. अब गैस के फ्लेम को लो करके गर्म तेल में 1/2 टी स्पून जीरा और 4 से 5 कली क्रश किया हुआ लहसून डालें, तथा दोनों को सुनहरे रंग का तथा लहसून का कच्चापन निकल जाने तक भूनें।फिर इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें और प्याज को बराबर चलाते हुए,प्याज के नरम तथा लाइट पिंक होने तक भूनें। इसके बाद आप इसमें क्रश की हुई हरी मिर्च,और टमाटर को बीच से काटकर टमाटर के बीज निकाल दें। 
  5. और फिर टमाटर को बारीक काटकर डालें।इसे 2 मिनट तक हम धीमी आंच पर ही टमाटर के नरम होने तक भूनकर पकाएं।इसके अलावा इसमें दरदरा पीसा हुआ सोयाबीन डालें,और इसमें सूखे मसाले डालें,जैसे 1टी स्पून धनिया पाउडर,1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर,1/2 टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें।
  6. सबको अच्छे से मिक्स करें,और मसालों से सौंधी खुशबू आने तक या 3 से 5 मिनट तक बराबर चलाते हुए भूनें।सोयाबीन के अच्छी तरह से पक जाने के बाद अब इसमें 1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर ,1/2 टी स्पून चाट मसाला पाउडर और बारीक कटी हुई धनिया पत्ता डालें और सबको अच्छी तरह से मिक्स करें।और फिर गैस को ऑफ कर दें। 
  7. तथा सोयाबीन के मिश्रण को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रखें।और अब 10 मिनट के बाद हम आटे को लेकर एक बार फिर से अच्छे से मिलाकर एक मीडियम साइज के लोई बना लें।अब हमारा सोयाबीन का मिश्रण भी ठंडा हो गया हैं।तो अब हम लोई को कप का शेप देते हुए ,उसके अंदर 1टेबल स्पून सोयाबीन का मिश्रण डालें। 
  8. और फिर आटे की लोई को चारों तरफ से घूमते हुए उसका मुख बन्द कर देंगे।इसके बाद हम स्टाफ लोई को हल्के हाथ से दबा कर तथा थोड़े परथन में लपेटकर चकला बनाकर गोल रोटी जैसा बेलन के सहायता से हल्के हाथ से बेल लेंगे। और तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लें।तथा गर्म तवा पर पराठे को डालकर दोनों साइड से उलट पलट कर सेंक लें। 
  9. तथा जब पराठा अच्छे से सेंक जाये तो घी लगाकर पराठे को सेंककर क्रिस्पी कर ले।अब हमारा सोयाबीन के पराठा रेसिपी (Soyabean Paratha Recipe In Hindi) बनकर के तैयार हैं।आप हरे सोयाबीन के पराठे को दही या रायता ,चटनी ,चाय के साथ सुबह के नाश्ते या रात के डिनर में बनाकर सर्व करें,और सोयाबीन के पराठा  आनंद लें। 

नोट्स:- सोयाबीन पराठा रेसिपी। सोया पराठा रेसिपी। सोया चंक्स पराठा रेसिपी (Soyabean Paratha Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सोयाबीन के मिश्रण में आप आलू और पनीर(उबले हुए आलू को कद्दूकश करके या पनीर को मैश करके )भी डाल सकते हैं। वैसे आलू या पनीर डालना ऑप्शनल हैं इसके बिना भी आप बना सकते हैं। सोयाबीन के पराठे में हरी मिर्च को क्रश करके डालें,और अदरक लहसुन को कद्दूकश करें या क्रश करके डालें। जिससे पराठों का टेस्ट अच्छा आता हैं।
  2. सोयाबीन को उबले हुये पानी में कम से कम 10 मिनट के लिए डालें ,ताकि सोयाबीन अच्छी तरह से फूल जायें।और सोयाबीन को पानी से छानकर अच्छी तरह से हाथों से दबाकर या निचोड़कर सारा पानी निकाल दें।और सोयाबीन को पीसते समय बिलकुल भी पानी का इस्तेमाल ना करें,और सोयाबीन को दरदरा ही पीसे बारीक़ ना पीसें।
  3. आप सोयाबीन के पराठे में चाट मसाला पाउडर की जगह अमचूर पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। और टमाटर की जगह टोमैटो केचप या सॉस का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।आप मिर्च अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।और अगर आप ये पराठे बच्चों के लिए बना रही हैं,तो आप इसमें मिर्च की जगह चिल्ली सॉस और टोमैटो केचप या सॉस का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  4. टमाटर के बीज को निकालकर बारीक़ बारीक़ काटकर डालें,अगर आप को टमाटर नहीं पसंद तो आप टमाटर को स्किप भी कर सकते हैं।वैसे टमाटर डालें से एक टैंगी और मीठा टेस्ट आता हैं,और टमाटर के बीज निकाल देने से टमाटर कम पानी छोड़ता हैं,जिससे स्टफ़िंग भी गीली नहीं होती हैं।और बाकि हम मसालों को बहुत अच्छी तरह से भूनकर सोंधी कर लेते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)