दलिया खिचड़ी रेसिपी । प्लेन दलिया खिचड़ी रेसिपी ( Daliya khichdi Recipe In Hindi )

Daliya khichdi Recipe In Hindi

दलिया खिचड़ी रेसिपी (Daliya khichdi Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक, हेल्थी डिश हैं,जिसे आप सुबह के ब्रेकफास्ट में या दोपहर या रात के खाने में ले सकते हैं।और जो बनाने में आसान, खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक स्वादिष्ट और पौष्टिक आहार है।दलिया को 6माह से ज्यादा के बच्चों को भी बनकर खिला सकते हैं,बस उनकी दलिया में मसालों का इस्तेमाल ना करें।सिर्फ घी में दलिया को भुनकर नमक और जरा से हल्दी डालकर बना लें।वैसे ये प्लेन दलिया आप बड़े बच्चों और बुजुर्गों को बनाकार भी खिला सकते हैं,इसके अलावा अगर कोई पेशेंट हो तो आप उनको भी खिला सकते हैं, क्योंकि इसमें मसालों का इस्तेमाल ना के बराबर हैं,और ये मसाले भी कोई नुकसान भी पहुंचाएंगे।और पेशेंट का खाना भी थोड़ा टेस्टी बन जायेगा,और वो भी मन से पेट भर खा सकते हैं।

सामग्री:- दलिया खिचड़ी रेसिपी। प्लेन दलिया खिचड़ी रेसिपी (Daliya khichdi Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री

  • दलिया - 1कप (200 ग्राम)
  • पीली मूंग दाल - 1/2कप (100 ग्राम)
  • घी - 1टेबल स्पून
  • जीरा - 1/4टी स्पून +1/4 टी स्पून  
  • अजवाइन - 1/4 टी स्पून 
  • लौंग - 4
  • साबुत काली मिर्च - 5
  • सुखी लाल मिर्च - 2 से 3 (2 से 3टुकड़ों में तोड़ी हुई )
  • लहसून - 3 से 4( बारीक कटी हुई )
  • हल्दी पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • नमक स्वादानुसार - 1टी स्पून 
  • पानी - जरूरत के अनुसार 
  • तैयारी का समय - 05 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 25 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2 से 3

 इसे भी पढ़ें  :- वेजिटेबल दलिया खिचड़ी रेसिपी - Vegetable Daliya Khichdi Recipe In Hindi

विधि:- दलिया खिचड़ी रेसिपी। प्लेन दलिया खिचड़ी रेसिपी (Daliya khichdi Recipe In Hindi )बनाने की विधि

  1. दलिया खिचड़ी रेसिपी।प्लेन दलिया खिचड़ी रेसिपी (Daliya khichdi Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम 1/2 कप मूंग दाल को 2से 3 बार पानी से धोकर साफ कर लें।और एक प्रेशर कुकर ले,और कुकर को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें,तथा जब कुकर गर्म हो जाएं तो इसमें 1/2 टेबल स्पून घी डालें।और फिर घी को मेल्ट करें,और गैस के फ्लेम को लो करें ।
  2. और घी में 1/4 टी स्पून जीरा,1/4 टी स्पून अजवाइन,4 लौंग और 5 साबुत काली मिर्च डालें।और मसालों को चलाते हुए हल्का या 30 सेकंड के लिए भूनें।इसके बाद इसमें दलिया और मूंगदाल डालें,और 1से 2 मिनट तक भूनें।अब इसमें 1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर और 1 टी स्पून नमक डालें,और सबको अच्छी तरह से मिक्स करके 6कप पानी डाल दें।
  3. और फिर से एक बार अच्छी तरह से मिलाकर कुकर का ढ़क्कन लगा दें।और मीडियम फ्लेम पर दो सीटी लगा लें।और दो सीटी आने के बाद गैस का फ्लेम ऑफ कर दें,और जब कुकर का प्रेशर निकल जाएं, तो कुकर का ढ़क्कन खोलें।और दलिया को एक बार चम्मच से चलाते हुऐ अच्छी तरह से मिक्स करें।अब एक तड़का पैन को गैस पर लो फ्लेम पर रखकर गर्म करें। 
  4. और फिर इसमें 1/2 टेबल स्पून घी डालें।और जब घी गर्म हो जाएं तो इसमें 1/4 टी स्पून जीरा,4 से5कली बारीक कटी हुई लहसून डालें।और जीरा को चटका लें,और जब जीरा रेड हो जाएं तो इसमें 2 सुखी लाल मिर्च डालें।और मिर्च को सोंधी खुशबू आने तक सकें,और अब गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें।और 1/2 टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें और तुरंत इसे दलिया में डालें।
  5. तथा दलिया को कुछ देर या 3 से 4 मिनट के लिए ढककर छोड़ दें।तो अब हमारा दलिया खिचड़ी रेसिपी।प्लेन दलिया खिचड़ी रेसिपी (Daliya khichdi Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।आप इस दलिया को सुबह के ब्रेकफास्ट में भी बनाकर सर्व कर सकते हैं।एक तो ये जल्दी से झटपट और कम समय में बनकर तैयार हो जाती हैं,और दूसरी ये स्वास्थ के लिहाज से भी बहुत हेल्थी होती हैं।
  6. और ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट लाइट ब्रेकफास्ट भी हैं।वैसे आप इसे दोपहर या रात के खाने में पापड़,दही,सलाद और चटनी के साथ भी बनाकर ले सकते हैं।ये गरमागरम बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं।दलिया को घी में भूनकर बनाने से दलिया का टेस्ट दो गुना ज्यादा स्वादिष्ट हो जाता हैं। 
नोट्स:- दलिया खिचड़ी रेसिपी। प्लेन दलिया खिचड़ी रेसिपी (Daliya khichdi Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें
  1. दलिया को घी में भूनकर बनाने से दलिया का टेस्ट दो गुना ज्यादा स्वादिष्ट हो जाता हैं।तथा दलिया को गरमागरम पापड़,दही,सलाद और चटनी के साथ सर्व करें,तो दलिया ज्यादा स्वादिष्ट लगती हैं।
  2. दलिया में खड़े मसाले जैसे लौंग,साबुत काली मिर्च,अजवाइन डालने से दलिया का स्वाद बढ़ता तो हैं,ही और दलिया हल्के मसालेदार , खुशबूदार और चटपटी बनती हैं,पर तीखी नहीं होती हैं।
  3. दलिया या खिचड़ी बिलकुल सही बने,ना ज्यादा पानी हो और ना ज्यादा सुखी हो इसके लिए आप जिस बाउल या कप से दलिया को ले रहें हैं,उसी कप या बाउल से दलिया के 4 से 5 गुना पानी डालें,और मीडियम फ्लेम पर पकाएं।
  4. कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल हमने दलिया को एक अच्छी कलर देने के लिए किया हैं। ये तीखी नहीं होती हैं,पर इसे दलिया का कलर बहुत अच्छा आता है।
  5. और लाल मिर्च पाउडर को सबसे लास्ट में डालें और तुरंत गैस ऑफ करके तड़का को दलिया में डालें, नहीं तो लाल मिर्च पाउडर जल सकती हैं,और दलिया का कलर भी अच्छा नहीं लगेगा।
  6. दलिया में आप घी की जगह बटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।वैसे घी भी नुकसान नहीं पहुंचती हैं।ये भी हेल्थी हैं,और घी का इस्तेमाल भी कम ही हुआ हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)