वेजिटेबल दलिया खिचड़ी रेसिपी। वेज दलिया खिचड़ी रेसिपी ( Vegetable Daliya Khichdi Recipe In Hindi )

Vegetable Daliya Khichdi Recipe In Hindi

वेजिटेबल दलिया खिचड़ी रेसिपी। वेज दलिया खिचड़ी रेसिपी (Vegetable Daliya Khichdi Recipe In Hindi)एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक, हेल्थी डिश हैं,जिसे आप सुबह के ब्रेकफास्ट में या दोपहर या रात के खाने में ले सकते हैं।और जो बनाने में आसान, खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक स्वादिष्ट और पौष्टिक आहार है।सुबह के समय दलिया खाने से आपको ना थकान होती है, ना आलस आता है, और ना ही शरीर में भारीपन के कारण नींद सताती है। बल्कि आप खुद को पूरी तरह ऐक्टिव और एर्जी से भरा हुआ महसूस करते हैं। दलिया आयरन का अच्छा स्रोत है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बैलेंस करता है, इसके अलावा दलिया शरीर के तापमान और मेटाबॉलिज्म को भी सही मात्रा में बनाए रखता है।दलिये का सेवन करने वाले व्यक्ति दिनभर ऊर्जावान महसूस करता है,ऐसा दलिया में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट के कारण होता है। अगर आपको कब्ज से परेशानी है तो आपको दलिया की खिचड़ी खाना ज्यादा फायदेमंद रहेगा,और दलिया में फाइबर होता है जो पेट को साफ करता है। इसके अलावा जिन लोगों को पेट में गैस बनती है, उन्हें भी दलिया की खिचड़ी खानी चाहिए , दलिया पेट में गैस, पेट में दर्द और ऐठन की समस्या को दूर करता है। 

सामग्री:- वेजिटेबल दलिया खिचड़ी रेसिपी। वेज दलिया खिचड़ी रेसिपी (Vegetable Daliya Khichdi Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • दलिया - 1 कप 
  • घी - 1 टी स्पून
  • मूंग दाल - 1कप
  • तेल - 1 टेबल स्पून
  • जीरा - 1/2 टी स्पून 
  • हींग - 1/4 टी स्पून
  • प्याज - 1मीडियम (बारीक कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 3 (बारीक कटी हुई)
  • लहसून पेस्ट - 1/2 टी स्पून
  • अदरक पेस्ट - 1/2 टी स्पून
  • टमाटर - 2 मीडियम( बारीक कटा हुआ)
  • हरा मटर - 4 टेबल स्पून
  • बीन्स - 2 टेबल स्पून (बारीक कटी हुई)
  • गाजर - 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ )
  • हल्दी पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • नमक - स्वादानुसार या 1 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय  - 20 मिनट
  • कुल समय -  30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 से 6 

 इसे भी पढ़ें  :-  दलिया खिचड़ी रेसिपी - Daliya khichdi Recipe In Hindi 

विधि:- वेजिटेबल दलिया खिचड़ी रेसिपी। वेज दलिया खिचड़ी रेसिपी (Vegetable Daliya Khichdi Recipe In Hindi) बनाने की विधि  

  1. वेजिटेबल दलिया खिचड़ी रेसिपी (Vegetable Daliya Khichdi Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम मूंगदाल को दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें,और 15मिनट के लिए पानी में भींगोकर छोड़ दें।और अब सारी सब्जी के छिलके को छीलकर साफ कर लें,तथा पानी से धोकर बारीक बारीक काट लें।अब एक कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें।
  2. तथा गर्म कढ़ाई में 1 टी स्पून घी डालें,और घी को मेल्ट करें।तथा गैस के फ्लेम को लो करके अब इसमें 1कप दलिया डालें,और बराबर से चलाते हुऐ 1 से 2 मिनट तक भूनें। 2 मिनट भुनने के बाद गैस को ऑफ कर दें,और दलिया को एक बाउल में ट्रांसफर कर लें,और अलग साइड में रख दें।अब एक प्रेशर कुकर को लेन और गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें। 
  3. और गर्म कुकर में 1टेबल स्पून तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म करें।अब गर्म तेल में 1/2 टी स्पून जीरा डालें,और जीरा को चटका लें।इसके बाद इसमें 1/4 टी स्पून हींग और 1बारीक कटा हुआ प्याज डालें।और 1से 2 मिनट तक भूनें,इसके बाद अब इसमें 3 बारीक कटी हुई हरी मिर्च,1/2 टी स्पून अदरक का पेस्ट और 1/2 टी स्पून लहसून का पेस्ट डालें।
  4. और बराबर से चलाते हुए 1मिनट तक भूनें,इसके अलावा अब इसमें 2 बारीक कटा हुआ टमाटर डालें,और टमाटर के नरम तथा गुद्देदार होने तक भूनकर पकाएं।इसके अलावा अब इसमें 4 टेबल स्पून हरा मटर, 2 टेबल स्पून बारीक कटी हुई बीन्स और 3 टेबल स्पून गाजर डालें।और सबको अच्छी तरह से मिक्स करें,तथा इसके अलावा अब इसमें 1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर और 1 टी स्पून नमक डालें।
  5. और सबको अच्छी तरह से मिक्स करके 1मिनट तक पका लें।अब भिंगोई हुई मूंगदाल को छानकर इसमें डालें,और 1मिनट तक और भूनें।और फिर अब इसमें भुनी हुई दलिया डालें।और दलिया को सब्जियों के साथ अच्छी तरह से मिक्स करके अब आप इसमें 6 कप पानी डालें,और एक बार फिर से सबको अच्छी तरह से मिला लें।और फिर कुकर का ढ़क्कन लगाकर 2 सीटी मीडियम फ्लेम पर लगाएं।
  6. और जब कुकर का प्रेशर निकल जाएं तो आप कुकर का ढ़क्कन खोलें।तो अब हमारी वेजिटेबल दलिया खिचड़ी रेसिपी (Vegetable Daliya Khichdi Recipe In Hindi) बनाकर तैयार हैं।आप वेजिटेबल दलिया को ब्रेकफास्ट,लंच या डिनर में दही और चटनी या आचार के साथ सर्व करें।ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं,तथा ये कम तेल मसालों में बने होने के कारण हेल्थी और पौष्टिक भोजन हैं।और आप इसे अपने हिसाब से कभी भी बनाकर खा सकते हैं।

नोट्स:- वेजिटेबल दलिया खिचड़ी रेसिपी। वेज दलिया खिचड़ी रेसिपी (Vegetable Daliya Khichdi Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. दलिया को घी में तथा लो फ्लेम पर बराबर चलाते हुए भूनें।इससे दलिया का स्वाद बढ़कर दलिया और ज्यादा स्वादिष्ट लगती हैं।आप घी की जगह बटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  2. वेजिटेबल दलिया में आप सब्जियों को अपने टेस्ट के अनुसार या मौसम के अनुसार डाल सकते हैं। और जो सब्जी आप को पसंद ना हो उसको स्किप भी कर सकते हैं ।
  3. वेजिटेबल दलिया में नमक और मिर्च को आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।और हरी मिर्च को बारीक काटने की जगह बीच से चीरा लगाकर दो टुकड़ों में काट सकते हैं।
  4. दलिया या खिचड़ी बिलकुल सही बने,ना ज्यादा पानी हो और ना ज्यादा सुखी हो इसके लिए आप जिस बाउल या कप से दलिया को ले रहें हैं,उसी कप या बाउल से दलिया के 6 गुना पानी डालें,और मीडियम फ्लेम पर पकाएं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)