इंस्टेंट भटूरा रेसिपी।इंस्टेंट भटूरे रेसिपी बटुरा रेसिपी( Instant Bhature Recipe In Hindi )

Instant Bhature Recipe In Hindi

इंस्टेंट भटूरा रेसिपी। इंस्टेंट भटूरे रेसिपी । बटुरा रेसिपी ( Instant Bhature Recipe In Hindi ) एक फूली हुई और तली हुई पूरी हैं ,जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं।भटूरे पूरी जैसे दिखते हैं ,पर ये टेस्ट में पूरी से पूरी तरह से अलग होती हैं।इसे एक बहुत ही लोक प्रिय पंजाबी डिश पंजाबी छोले मसाले या चना छोला और प्याज,भूनी हुई हरी मिर्च और दही या बूंदी रायता के साथ सर्व किया जाता हैं। भटूरे मैदा से बनी हुई पूरी होती हैं,जिसमें इसके आटे को फॉर्मेंट किया जाता हैं, जिससे ये बहुत मुलायम बनती हैं। पर इस इंस्टेंट भटूरे जो बनाने में आसान,खाने में टेस्टी और लाइट तथा कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाती हैं।इसमें मैंने आटे को फॉर्मेंट नहीं किया हैं,बल्कि मैदे को उबले आलू और दही के साथ गूँथ कर तैयार किया हैं,और आटा गूंथने के साथ के साथ ही मैंने भटूरे तलकर बनाया भी हैं, और ये बहुत मुलायम और लाइट भटूरे बनकर तैयार होती हैं।तथा इसके लिये हमको आटे को घंटों गूंथकर रखने की जरूरत भी नहीं होती हैं,और ना ही मैदे को बहुत ज्यादा मसलने की जरूरत होती हैं,तथा कभी कभी जब हम छोले बनाते हैं,तो हमें उसके साथ भटूरे खाने का मन होता हैं,पर मैदा को गूंथकर घंटों रखने तथा मसलने की वजह से नहीं बनाते हैं ,तो अब आप इस इंस्टेंट भटूरे जो इंस्टेंट के साथ लाइट भी हैं,और मैदे के भटूरे की तुलना में लाइट और हेअल्थी भी होते हैं। तो आप इसे एक बार बनाकर जरुरत ट्राई करें,और अपनी राय ,सुझाव कमेंट्स करके हमें बतायें।

सामग्री:- इंस्टेंट भटूरा रेसिपी। इंस्टेंट भटूरे रेसिपी। इंस्टेंट बटुरा रेसिपी ( Instant Bhature Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मैदा - 1कटोरी (250 ग्राम)
  • सूजी - 1/4 कप (50 ग्राम)
  • आलू - 2 मीडियम (उबले और कद्दूकस किया हुआ )
  • दही - 1/4 कप 
  • तेल - 1 टी स्पून
  • नमक - 1/2 टी स्पून 
  • चीनी - 1/4 टी स्पून 
  • तेल - भटूरे तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 05 मिनट
  • बनाने का समय - 15 मिनट
  • कुल समय - 20 मिनट
  • भटूरे की संख्या - 10 - 12 भटूरे

इसे भी पढ़ें  :- छोले भटूरे रेसिपी - Chole Bhature Recipe In Hindi 

विधि:- इंस्टेंट भटूरा रेसिपी। इंस्टेंट भटूरे रेसिपी। इंस्टेंट बटुरा रेसिपी ( Instant Bhature Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. इंस्टेंट भटूरा रेसिपी। इंस्टेंट भटूरे रेसिपी। बटुरा रेसिपी ( Instant Bhature Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम आलू को उबालकर उसके छिलके छीलकर अलग कर दें,तथा आलू को कद्दूकस कर लें।अब एक बड़े बाउल या परात में 1कटोरी मैदा,1/4 कप सूजी,1/2 टी स्पून नमक,1/4 टी स्पून चीनी,1/4 कप दही और 2 उबली और कद्दूकस किया हुआ आलू डालें।
  2. इसके बाद सारी चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स करते हुऐ थोड़ा सख्त आटे की तरह गूंथे और 1 से 2 मिनट तक मसलें।दही और आलू से मैदा अच्छी तरह से मिक्स होकर इकसार हो जाता हैं,मैदा को गूंथने के लिए अलग से पानी डालने की जरूरत नहीं पड़ती हैं।और अब 1 टी स्पून तेल डालकर मैदा को अच्छी तरह से ग्रीस करें,और फिर से 1मिनट तक गूंथ लें,और फिर मैदा को ढककर साइड में रखें।
  3. तथा इसके साथ ही एक बड़ी कढ़ाई को गैस पर रखकर गैस ऑन कर कढ़ाई में तेल डालकर तेल को मीडियम फ्लेम पर तेल से धुआं आने तक गर्म करें।तथा अब आटे से मध्यम साइज के बॉल के बराबर आटा को बराबर हिस्सों में बाँट लें ,और लोईया बनाकर तैयार कर लें।और बनी हुई लोइयों से चकला(पेड़ा जैसा) बनाकर गोल पूरी जैसा और थोड़ा मोटा बेलकर तैयार कर लें।
  4. और अब चकले और बेलन में चिपकने से रोकने के लिए तेल की चिकनाई लगाएं या सूखे आटे में लपेटकर बेलें।अब भटूरे को कढ़ाई में डालकर गैस की फ्लेम को मीडियम तो लो करते हुए भटुर के ऊपर कलछी से गर्म तेल डालने और हल्का सा दबाते हुए दोनों साइड से उल्ट पलट कर तल लें।जब भटूरे फूल जाये तथा भटूरे का कलर हल्का ब्राउन होने तक तलें,और फिर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें।
  5. तथा ऐसा करते हुए हम सारी लोइयों से भटूरे को बेलकर तलकर तैयार कर लें।अब हमारे इंस्टेंट भटूरा रेसिपी। इंस्टेंट भटूरे रेसिपी। इंस्टेंट बटुरा रेसिपी (Instant Bhature Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। तो अब आप गरमागरम भटूरे को पंजाबी छोले या चना छोले, प्याज,भुनी हुई हरी मिर्च और दही या बूंदी के रायता के साथ दोपहर या रात के खाने में बनाकर सर्व करें।ये इंस्टेंट भटूरे बहुत जल्दी तथा आटे को बिना घंटों गूंथे मसले बिना तथा आटे को 2 से 3 घंटे रेस्ट दिए बिना क्विक और ईजी और स्वादिष्ट भटूरे बनती हैं।

नोट्स:- इंस्टेंट भटूरा रेसिपी। इंस्टेंट भटूरे रेसिपी। इंस्टेंट बटुरा रेसिपी ( Instant Bhature Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आलू को बारीक कद्दूकस से ही कद्दूकस करें ताकि आलू में कोई गांठ ना हो तथा वह मैदा के साथ आसानी से गूंथी जा सके,तथा भटूरे बेलने पर कहीं भी आलू के छोटे गांठ भी ना आएं।वरना भटूरे अच्छे फूल नहीं पाएंगे वो फूट जायेंगे।
  2. आटा गूंथते समय आटे को थोड़ा सख्त ही गूंथे, क्योंकि आलू और दही की नमी आटे में आ जाती है,और बाद में आटा नरम मुलायम हो जाता है।तो भटूरे बेलने पर बेलन और चकले में चिपकता हैं।
  3. मैदा के साथ आलू का उपयोग आटे को नरम बनाने के लिए किया गया है,और दही भी यही काम करता है।मैदा में सूजी मिलाने से भटूरे अच्छे से फूलते हैं और सिकने के बाद, जल्दी पिच़कते नही है।
  4. भटूरे का साइज आप अपने पसंदानुसार थोड़ा छोटा या बड़ा रख सकते हैं।इनका आकार भी गोल ,ओवल या लम्बा आप अपनी पसंद के हिसाब से रख सकते हैं।
  5. भटूरों को बहुत ज्यादा पतला न बेलें, इन्हें हल्का सा मोटा ही रखें।तथा भटूरा तलते समय तेल ज्यादा गरम लगे, तो आंच थोड़ी कम कर लें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)