इंस्टेंट ब्रेड के रसमलाई रेसिपी ( Bread Rasmalai Recipe In Hindi )

                 
Instant Bread Rasmalai Recipe In Hindi

अधिकतर फेस्टिवल के समय घर की साफ सफाई के साथ ढेर सारे पकवान भी बनाने होते हैं ,और व्रत उपवास भी रखने होते हैं ,तो उस समय हम कुछ ऐसी ही रेसिपी ढूढ़ते हैं जो इजी टू कुक हो ,इंस्टेंट हो।और खाने में भी स्वादिष्ट हो ,और सभी को भी पसंद भी आ जायें। तो इंस्टेंट ब्रेड के रसमलाई रेसिपी ( Bread Rasmalai Recipe In Hindi ) एक बहुत ही इंस्टेंट और स्वादिष्ट स्वीट डिश हैं,और आज मैं आप को इस ब्रेड रसमलाई को दो अलग अलग तरह से बनाने की विधि स्टेप बाय स्टेप बताऊंगी। और वो भी बिलकुल सिंपल,झटपट और आसान तरीके से - (1) इंस्टेंट स्टफ्ड ब्रेड रसमलाई , (2 ) इंस्टेंट बिना स्टफ्ड ब्रेड रसमलाई।जैसा की ब्रेड रसमलाई नाम हैं ,इससे मालूम चल ही रहा हैं कि ये ब्रेड से बनकर तैयार हुआ हैं। ये रसमलाई बनाने में जितनी आसान हैं,खाने में उतनी ही ज्यादा स्वादिष्ट है,और उतने ही कम समय में बनकर तैयार भी हो जाती हैं। क्योंकि इसके लिए जो हम रबड़ी जैसा दूध बनाते हैं, वो दूध भी ज्यादा गाढ़ा नहीं होता हैं ,वो भी बहती हुई कंसिस्टेंसी का होता हैं। इसे आप रात के डिनर के बाद डेजर्ट के रूप में या दिन के लंच के बाद या साथ मिठाई के रूप में ले सकते हैं। रसमलाई एक ऐसी मिठाई हैं, जिस का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाये ,और ये सबको पसंद भी होती हैं। जिसमें हल्की चीनी की मिठास , इलाइची का स्वाद ,मलाई में डूबी हुई और स्पंजी ब्रेड होती हैं,जो मुँह में जाते ही घुल जाती हैं।

सामग्री:- ब्रेड के रसमलाई रेसिपी ( Bread Rasmalai Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • ब्रेड - 8 स्लाइस
  • दूध - 1/2 लीटर
  • चीनी - 4 टेबल स्पून 
  • मलाई - 2 टेबल स्पून
  • केसर - 5 से 7 धागे
  • काजू - 1टेबल स्पून
  • बादाम - 1 टेबल स्पून
  • पिस्ता - 1टेबल स्पून
  • किशमिश -1 टी स्पून 
  • दूध - 2 टेबल स्पून + 3 टेबल स्पून 
  • मिल्क मेड - 2 टेबल स्पून
  • नारियल का बुरादा - 2 टी स्पून
  • इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • बनाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • ब्रेड स्लाइस की मात्रा - 8 

 इसे भी पढ़ें  :- रसमलाई  रेसिपी - Rasmalai Recipe In Hindi

सब्सक्राइब करें

विधि:- ब्रेड के रसमलाई रेसिपी ( Bread Rasmalai Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. ब्रेड रसमलाई बनाने के लिए हम 8 ब्रेड की स्लाइस लें,तथा ब्रेड स्लाइस के किनारों के डार्क ब्राउन पार्ट्स को चारों तरफ से काटकर अलग कर दें। तथा कोई कुकी कटर या कोई छोटी गोल कटोरी या ग्लास लेन और उससे ब्रेड को गोल गोल काट लें ,या कूकी कटर से हार्ट शेप या गोल शेप हो वैसे आप सारे ब्रेड को काट कर तैयार कर लें।और अब हम स्टफ़िंग बनाकर तैयार कर लेते हैं।
  2. स्टफ़िंग बनाने के लिए एक छोटा बाउल लें ,और उसमें 2 टेबल स्पून मिल्कमेड या मिठाई मेड डालें। इसके अलावा 2 टी स्पून नारियल का बुरादा ,1 पिंच इलाइची पाउडर ,1 टी स्पून किशमिश और कुछ बारीक़ कटे हुये काजू ,बादाम तथा पिस्ता डालें और सबको अच्छी तरह से मिक्स करें।और अब हमारी स्टफ़िंग बनकर तैयार हैं।

दूध से मलाईदार दूध बनाने की विधि -

  1. मलाईदार दूध बनाने के लिए 1/2 लीटर दूध को एक मोटी तली वाली पैन या कढ़ाई में डालकर गैस ऑन कर मीडियम फ्लेम पर दूध को उबलने के लिए रख दें।और गर्म दूध में से 2 टेबल स्पून दूध को निकाल लें,और इसमें केसर के 5 से 7 धागे भिंगोकर अलग रख दें।और दूध को बराबर चलाते रहें ताकि दूध के ऊपर कोई मलाई ना जमे और दूध उबलकर कढ़ाई के तले में ना लगे।
  2. और उबलते हुये दूध में 2 टेबल स्पून दूध की मलाई डालें।और दूध को बराबर चलाते हुए उबालकर गाढ़ा कर लें।ऐसा करने मे हमें लगभग 10 से 15 मिनट का समय लगता हैं।और जब दूध आधा हो जाए तो उसमें 4 टेबल स्पून चीनी मिलाकर पका लें,और साथ ही साथ 2 टेबल स्पून केसर वाले दूध को डालकर अच्छे से मिला लें।और धीमी आंच पर चलाते हुये 3 से 4 मिनट तक पकाएं।
  3. और अब इसमें बारीक़ कटे हुये काजू ,बादाम तथा पिस्ता और 1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाते हुये 2 से 3 मिनट तक पका लें।दूध को गाढ़ा करें,लेकिन दूध की कंसिस्टेंसी फ्लोइंग हो बहुत ज्यादा गाढ़ी या रबड़ी की तरह गाढ़ी ना हो,और अब गैस ऑफ कर दें।तथा दूध के मिश्रण को एक बाउल में निकालकर 30 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दे।

टाइप - (1) इंस्टेंट स्टफ्ड ब्रेड रसमलाई रेसिपी -

  1. इंस्टेंट स्टफ्ड ब्रेड रसमलाई बनाने के लिए अब हम ब्रेड की दो गोल कटी हुई स्लाइस लें,और एक छोटी बाउल में 3 टेबल स्पून दूध ले।अब ब्रेड की एक स्लाइस को ले,और ब्रेड के ऊपर तैयार किये हुये स्टफ़िंग में से थोड़ा सा स्टफ़िंग रखें।तथा ब्रेड के किनारों की तरफ स्पून से दो से चार ड्राप दूध डालकर ब्रेड को किनारों से गीला करें।
  2. और दूसरी ब्रेड की स्लाइस को उसके ऊपर रखकर दोनों ब्रेड के स्लाइस के किनारों को आपस में दबाकर चिपका दें। तथा ऐसे ही सारे ब्रेड की स्लाइस में स्टफ़िंग करके किनारों को लॉक करके बनाकर तैयार कर लें। और अब इनको एक बड़े थाली या प्लेट में रखें ,और इनके ऊपर गाढ़े किये हुये दूध का मिश्रण चारों तरफ से डालें। ताकि ब्रेड अच्छी तरह से दूध को सोख लें। 
  3. या अगर आप की कढ़ाई चौड़ी हैं ,तो आप उसी में ब्रेड की स्लाइस को डाल दें,और ब्रेड को धीरे धीरे उलट पलट कर दूध के मिश्रण के साथ साथ अच्छी तरह से मिला लें। और फिर इनको एक प्लेट में निकाले और बारीक़ कटे हुये काजू ,बादाम तथा पिस्ता से गार्निश करें। तो अब हमारी इंस्टेंट स्टफ्ड ब्रेड रसमलाई बनकर तैयार हैं।

टाइप - (2 ) इंस्टेंट ब्रेड रसमलाई रेसिपी -

  1. इंस्टेंट ब्रेड रसमलाई बनाने के लिए सबसे पहले हम ब्रेड की गोल कटी हुई स्लाइस को लें।और गाढ़ी की हुई दूध में ब्रेड की एक एक स्लाइस को डालें। और धीरे धीरे ब्रेड को किसी चम्मच की सहायता से उठाकर उलटे पलते हुये दूध में अच्छी तरह से भिंगोये।
  2. ताकी ब्रेड दूध के मिश्रण को अच्छी तरह से सोख लें। इसके बाद ब्रेड की स्लाइस को एक प्लेट में निकाले और बारीक़ कटे हुये काजू ,बादाम तथा पिस्ता से गार्निश करें। तो अब हमारी इंस्टेंट ब्रेड रसमलाई बनकर तैयार हैं।

नोट्स:- ब्रेड के रसमलाई रेसिपी ( Bread Rasmalai Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. ब्रेड रसमलाई बनाने में हमें दूध को बहुत ज्यादा गाढ़ा नहीं करना हैं ,दूध बहती हुई कंसिस्टेंसी की होनी चाहिए। ताकी ब्रेड दूध को अच्छी तरह से सोख सके।
  2. ब्रेड रसमलाई बनाने के लिए वाइट ब्रेड का इस्तेमाल करें ,ब्राउन ब्रेड ना लें ,वरना रसमलाई का कलर अलग सा दिखेंगा। ड्राई फ्रूट्स आप अपनी पसंद के अनुसार कम या ज्यादा डाल सकते हैं।
  3. दूध में मलाई डालने की जगह आप मिल्क पाउडर या खोवा डालकर भी दूध को जल्दी से गाढ़ा कर सकते हैं। मिल्क पाउडर खोवा डालें ,तो चीनी की मात्रा थोड़ा कम कर दें।
  4. आप चाहें तो ब्रेड रसमलाई को शुगर फ्री भी बना सकते हैं। इसमें चीनी की जगह मिल्क पाउडर या मिल्कमेड का इस्तेमाल करके बना सकते हैं।
  5. इंस्टेंट स्टफ्ड ब्रेड रसमलाई की स्टफ़िंग बनाने के लिए आप मिल्कमेड या मिठाई मेड की जगह पर दूध की फ्रेश मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  6. अगर आप दूध की मलाई का इस्तेमाल कर रहें हैं तो इसमें 1 टी स्पून पीसी हुई चीनी डालें। क्यों कि मिठाई मेड मीठा होता है। और अगर आप कम चीनी पसंद करते हैं ,तो चीनी स्किप करें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)