गोभी के पूरी रेसिपी (Gobhi Ki Poori Recipe In Hindi )

Gobhi Ki Poori Recipe In Hindi

आज हम बना रहे हैं,गोभी के पूरी जोकि एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश हैं।और जो बनाने में आसान,खाने में स्वादिष्ट,टेस्टी के साथ ही साथ पौष्टिक और हेल्थी भी हैं,तथा कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने डिश हैं। यहां पर मैंने गोभी की स्टफिंग को भुनकर नहीं बनाया हैं,इसे मैंने बिना भूनें,बनाया हैं,ऐसे में गोभी पानी रिलीज कर देती हैं,तो मैंने कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक बताया हैं ,जिससे गोभी पानी नहीं छोड़ेगी,और अगर थोड़ा पानी छोड़ती हैं,तो भी आप बहुत आसानी से गोभी की स्टफ्ड पूरी बनाकर तैयार कर सकते हैं।तो यहां पर मैंने गोभी की पूरी बनाने की पूरी मैथड स्टेप बाय स्टेप बताया हैं।अगर आप बेगनेर हैं,तो भी आप इसे फॉलो करके आप भी बहुत आसानी से गोभी की स्टफ्ड पूरी बना सकते हैं।

सामग्री:- गोभी के पूरी रेसिपी (Gobhi Ki Poori Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

गोभी पूरी के लिए - 
  • गेंहू का आटा - 2 कप
  • नमक - 1टी स्पून
  • तेल - 2 टेबल स्पून
  • अजवाइन - 1/2 टी स्पून
  • पानी - आटा गूंथने के लिए
भरावन के लिए -
  • गोभी - 350 ग्राम
  • नमक - 1/4 + 1/2 टी स्पून
  • जीरा - 1/2 टी स्पून
  • अजवाइन - 1 टी स्पून
  • अदरक - 1इंच (क्रश किया हुआ)
  • हरी मिर्च - 5 (क्रश किया हुआ)
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • धनिया पाउडर - 1टी स्पून
  • अमचूर पाउडर - 1टी स्पून
  • हींग - 2 चुटकी भर
  • गरम मसाला पाउडर - 1टी स्पून
  • धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून
  • तेल - पूरी तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट  
  • कितने लोगों के लिए - 3 - 4 

 इसे भी पढ़ें  :- गोभी के पराठे रेसिपी - Gobhi Ke Parathe Recipe In Hindi

सब्सक्राइब करें

विधि:- गोभी के पूरी रेसिपी (Gobhi Ki Poori Recipe In Hindi ) बनाने की विधि

  1. गोभी के पूरी बनाने के लिए सबसे पहले हम गोबी को अच्छे से साफ करके सारे डंठल निकालकर चेक कर लें,कि गोभी (गोबी) में कीड़े तो नहीं हैं। फिर पानी से धोकर छानकर 3 से 4 घंटे के लिए अलग रख दें। ताकि एक्स्ट्रा सारा पानी छान जाये। फिर हम गोबी को मध्यम साइज के कद्दूकश पर गोभी को बारीक़ बारीक़ कद्दूकस कर लें।
  2. इसके अलावा बारीक़ कद्दूकश की हुई गोभी के मिश्रण में 1/4 टी स्पून नमक डालें ,और गोभी में अच्छी तरह से मिक्स करके गोभी को एक साफ कपड़े में डालें और ढ़ककर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। और तब तक हम पूरी का आटा गूँथ लें। इसके लिए अब हम 2 कप गेंहू के आटे को एक बड़े परात में लें,और फिर आटे में 1 टी स्पून नमक ,1/2 टी स्पून अजवाइन तथा 2 टेबल स्पून घी या रिफाइन्ड डालकर अच्छे से मिला लें।
  3. और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम मुलायम डो बनाकर तैयार कर लें।और डो को 10 से 15 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।और 10मिनट के बाद गोभी को अच्छी तरह से कपड़े में लपेटकर अच्छी तरह से निचोड़ निचोड़ कर सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल लें।और फिर गोभी को एक बाउल में डालें,आप को गोभी का मिश्रण बिलकुल भर भरा लगेगा।
  4. और अब आप इस मिश्रण में 1/2 टी स्पून जीरा,1टी स्पून अजवाइन,बारीक क्रश किया हुआ 1इंच अदरक और 5 हरी मिर्च,1/2टी स्पून लाल मिर्च पाउडर,1टी स्पून धनिया पाउडर और 1टी स्पून अमचूर पाउडर,2चुटकी हींग,1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर और बारीक कटी हुई 2 टेबल स्पून धनिया पत्ता डालें। और सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स करें।
  5. इसके अलावा नमक हमको जब पूरी बनानी होगी,तब डालेंगे। अब आटे को रेस्ट करते हुऐ भी 10 मिनट हो गया हैं,तो आटे को हम एक बार सिर से अच्छी तरह से मसल कर तैयार कर लें। और इसके साथ साथ ही हम गोभी के मिश्रण में 1/2टी स्पून नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।और एक तरफ गैस पर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म होने के लिए रख दें।
  6. अब हम आटे से एक छोटी से लोई लें,और लोई को थोड़े सूखे आटे से कोट करके अपनी उंगलियों की सहायता से गोल गोल घुमाते हुए कप की तरह बनाएं,और फिर इसमें अपनी लोई के हिसाब से 1से 2टेबल स्पून गोभी की स्टफिंग डालें।और फिर चुन लगाते हुए आटे को सील करें,और चकले पर रखकर हल्के हाथ से दबाते हुए स्टफिंग को चारों तरफ फैलाएं।
  7. और फिर बेलन की सहायता से बिलकुल हल्के हाथ से बेले, क्योंकि जरा सा भी दबाव से बेलें,तो पूरी फूट जाएगी,और फिर पूरी तलते समय पूरी के अंदर तेल चला जायेगा ,और स्टफिंग भी निकलकर तेल को गंदा कर देगी।तो ऐसे ही ध्यान से लोई बनाएं और गोभी की स्टफिंग करके हल्के हाथों से बेलें।और अब हमारी तेल भी गर्म हो गई हैं,तो बेली हुई पूरी को तेल में डालें,गैस का फ्लेम मीडियम रखें।
  8. और गोभी की पूरी को दोनों तरफ से सेकते हुऐ,गोल्डेन ब्राउन कर लें,और फिर निकाल लें,तथा इसी प्रोसेस को दोहराते हुए सारी पूरी बनाकर तैयार कर लें।तो अब हमारी गोभी की पूरी बनकर तैयार हैं,आप इसे आलू टमाटर की सब्जी,दही या चट्नी के साथ रात के खाने में या चाय के साथ सुबह के नास्ते में सर्व करें।आप चाहें,तो ऐसे ही रात में या सुबह में गोभी का मिश्रण बनाकर स्टोर करें,और जब आप चाहें सुबह नाश्ते में या रात के खाने में बनाकर तैयार करें।ये मिश्रण ड्राई ही रहती हैं,पानी नहीं छोड़ती हैं।

नोट्स:- गोभी के पूरी रेसिपी (Gobhi Ki Poori Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. गोभी की पूरी बनाने में गोभी को बिलकुल बारीक बारीक कद्दूकस करें, वरना गोभी की जब स्टफिंग करेंगे,तो मोटे टुकड़े आने से हमारी पूरी बेले समय फूट जायेगी।तथा जब आप स्टफ्ड पूरी या पराठा बनाएं,तो आप आटा बिलकुल नरम मुलायम गूंथे।यदि आटा सख्त गूंथ हो तो भी स्टफ्ड पूरी या पराठे बनाने में बेलते समय पूरी फूट जाती हैं।
  2. गोभी को अच्छी तरह से कीड़े चेक करके पानी से धुलकर किसी जालीदार टोकरी में छानकर रख दें, ताकि गोभी का एक्स्ट्रा पानी टपक जाएं,और गोभी ड्राई हो जाए।और हम सिर्फ गोभी के फूल को ही कद्दूकस करेंगे गोभी के डंठल वाले हिस्से को कद्दूकस नहीं करना हैं,आप उसका इस्तेमाल सब्जी बनाने में कर सकते हैं।
  3. गोभी की स्टफिंग में नमक को टेस्ट करके अपने टेस्ट के अनुसार डालें, क्यों कि हमने पूरी के आटे में भी नमक डाला हैं,और गोभी को कद्दूकस करके नमक डालकर कुछ देर रखा था।ताकि गोभी से एक्स्ट्रा पानी निकल जाएं। तो पूरी बनाते समय आप जब नमक मिलाएं तो पहले गोभी की स्टफिंग को चेक कर लें।
  4. गोभी के मिश्रण में पहले आप नमक डालकर रखकर सारा पानी अच्छी तरह से निचोड़ दिया तो आप का गोभी का मिश्रण पानी नहीं छोड़ेगा।पर अगर कभी फिर भी गोभी का मिश्रण पानी छोड़े तो आप इसमें थोड़ा सा या अपने मिश्रण के अनुसार भुना हुआ बेसन का 1 से 2टेबल स्पून डालें,और अच्छी तरह से मिक्स करके पूरी बनाएं।
  5. वैसे नमक डालकर गोभी को अच्छी तरह से निचोड़ देने से गोभी ड्राई हो जाती हैं,और पानी नहीं छोड़ती हैं।और सारी सामग्री डालकर गोभी में अच्छी तरह से मिला लें,पर नमक को हमेशा जब आप पूरी बनाने जाएं तभी मिलाएं। क्योंकि हम ने थोड़ा सा नमक डालकर गोभी का एक्स्ट्रा पानी निकाल दिया हैं,पर दुबारा नमक डालने पर गोभी फिर से पानी छोड़ सकती हैं,क्योंकि हमारी स्टफिंग कच्ची हैं,हमने गोभी को भुनकर उसका पूरा पानी नहीं सुखाया हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)