मंगोड़े रेसिपी। मूंग दाल के पकोड़े रेसिपी ( Moong Dal Ke Pakode Recipe Or Mangode Recipe In Hindi )

- Moong Dal Ke Pakode Recipe Or Mangode Recipe In Hindi

मंगोड़े रेसिपी। मूंग दाल के पकोड़े रेसिपी यह मूंग दाल के बहुत ही स्वादिष्ट स्नैक्स डिश हैं।जिसे बनाना बहुत ही आसान,तथा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाती हैं।यह बरसात के दिनों में एक कप गर्म चाय के साथ सर्व करें,तो बारिश की मजा ही डबल हो जाती है। मंगोड़े ऊपर से खस्ता बिलकुल क्रिस्पी और अंदर से बिलकुल नरम होते हैं। मंगोड़े में मूंग दाल और सब्जियां मिलकर इसे हाई प्रोटीन स्नैक्स बना देती हैं।मंगोड़े में सब्जियां आप अपनी टेस्ट के अनुसार डाल सकते हैं ,तथा इनकी मात्रा भी कम या ज्यादा क सकते हैं। और सब्जियां डालने से सब्जियों की नमी पकोड़े को अंदर से नरम बनाने में सहायक होती है।आप मंगोड़े में थोड़ा चेंज के लिए 1गाजर को ग्रेट करके और 1कप पालक को बारीक बारीक काट कर डाल सकते हैं।आप पीली मूंग दाल की जगह छिलके वाली मूंग दाल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं,पर छिलके को अलग ना निकाले,इसे दाल के साथ ही पीस लें।दाल को अच्छी से पानी से धुलकर पानी में भिंगोकर 4 घंटे के लिए छोड़ दें, ताकि दाल पीसते समय आसानी से पीस जाएं।

सामग्री:- मंगोड़े रेसिपी। मूंग दाल के पकोड़े रेसिपी ( Moong Dal Ke Pakode Recipe Or Mangode Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मूंग की दाल - 1 कप ( पीली या हरी )
  • प्याज - 1 ( बारीक़ कटा हुआ )
  • आलू - 2 मध्यम (ग्रेट किया हुआ )
  • हरी मिर्च - 3 से 4 (बारीक़ कटी हुई )
  • अदरक -लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून 
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • हींग - 2 से 3 चुटकी 
  • सौंफ पाउडर - 1 टी स्पून 
  • धनिया पाउडर - 1 टी स्पून 
  • चाट मसाला पाउडर - 1 टी स्पून 
  • हरा धनिया - 4 टेबल स्पून ( बारीक़ कटी हुई )
  • नमक - 3/4 टी स्पून 
  • तेल - तलने  के लिए 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • बनाने का समय - 20 मिनट 
  • दाल भिंगोने का समय - 3 से 4 घंटे 
  • कुल समय - 3 घंटे 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

 इसे भी पढ़ें  :- साबूदाने के पकौड़े रेसिपी - Sabudane Ke Pakode Recipe In Hindi 

विधि:- मंगोड़े रेसिपी। मूंग दाल के पकोड़े रेसिपी ( Moong Dal Ke Pakode Recipe Or Mangode Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. मंगोड़े रेसिपी मूंग दाल के पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बर्तन में 1 कप मूंग दाल को डालकर अच्छी तरह से 2 से 3 बार पानी से धुलकर साफ कर लें। और फिर मूंग दाल को पर्याप्त पानी के साथ भींगोकर 3 से 4 घंटे के लिए छोड़ दें।और 4 घंटे के बाद भिंगोये हुये मूंग दाल में से 1/2 कप दाल निकालकर अलग रख दें,और बाकि बचे दाल को पानी से छानकर अलग निकाल लें।
  2. अब इस दाल को मिक्सर के जार में डालें,और बिना पानी डाले,दरदरा पीसकर तैयार कर लें।अब दाल के पेस्ट को एक बाउल में निकालें,और इसमें जो 1/2 कप भिंगोया हुआ दाल निकाले थे,उसे दाल के पेस्ट में डालें।और दाल को अच्छी तरह से मिक्स करते हुये 2 से 3 मिनट तक फेंटे ,या दाल के बैटर को हल्का होने तक फेंटे। इसके बाद अब इसमें 1 बारीक़ काट हुआ प्याज,2 ग्रेट किया हुआ आलू डालें।
  3. इसके अलावा 3 बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च,1 टी स्पून अदरक -लहसुन का पेस्ट ,1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर ,2 चुटकी हींग,1 टी स्पून सौंफ ,1 टी स्पून धनिया पाउडर ,1 टी स्पून चाट मसाला पाउडर और 4 टेबल स्पून बारीक़ कटी हुई धनिया पत्ता डालें।और सबको अच्छी तरह से मिक्स करके एक गाढ़ा घोल बनाकर तैयार कर लें। 
  4. और अब एक कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म होने के लिए गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखें।और दाल के घोल में 3/4 टी स्पून नमक डालें,और नमक को सबसे लास्ट में डालें ,वरना नमक डालते ही दाल और सब्जियां पानी छोड़ने लगती है,और घोल पतला हो सकता हैं।अब दाल के घोल को एक बार और अच्छी तरह से मिक्स करके छोटे गोल बॉल के शेप में बनाएं। 
  5. और इसे गर्म तेल में एक बार में जितने पकोड़े आसानी से आप की कढ़ाई में आ जायें ,उतने पकोड़े कढ़ाई  डालें,तथा गैस का फ्लेम मीडियम ही रखें,और मंगोडे को दो से तीन बार 1 से 2 मिनट में चारों तरफ से घूमाते हुये गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक पकायें।और जब मंगोड़े का कलर गोल्डन ब्राउन हो जाएं,तब उसे तेल से निकालकर एक प्लेट में किचन पेपर रखकर मंगोडे को प्लेट में रखें। 
  6. ताकि सारा एक्स्ट्रा आयल पेपर सोख लें।और ऐसे ही हम बाकि बचे दाल के घोल से मंगोड़े बनाकर तैयार कर लें।तो अब हमारा मूंग दाल के मंगोड़े या मूंग दाल के पकोड़े बनकर तैयार हैं।आप इस मंगोड़े को हरी चटनी या टोमैटो केचप के साथ सर्व करें ,और मूंग दाल के मंगोड़े का आनंद लें।मूंग दाल के मंगोड़े का टेस्ट बहुत अच्छा होता है, जब बरसात के दिनों में एक कप गर्म चाय के साथ परोसा जाता है।

नोट्स:- मंगोड़े रेसिपी। मूंग दाल के पकोड़े रेसिपी ( Moong Dal Ke Pakode Recipe Or Mangode Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मंगोड़े में सब्जियां आप अपनी टेस्ट के अनुसार डाल सकते हैं ,तथा इनकी मात्रा भी कम या ज्यादा क सकते हैं। और सब्जियां डालने से सब्जियों की नमी पकोड़े को अंदर से नरम बनाने में सहायक होती है।आप मंगोड़े में थोड़ा चेंज के लिए 1गाजर को ग्रेट करके और 1कप पालक को बारीक बारीक काट कर डाल सकते हैं।
  2. आप पीली मूंग दाल की जगह छिलके वाली मूंग दाल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं,पर छिलके को अलग ना निकाले,इसे दाल के साथ ही पीस लें।दाल को अच्छी से पानी से धुलकर पानी में भिंगोकर 4घंटे के लिए छोड़ दें, ताकि दाल पीसते समय आसानी से पीस जाएं।
  3. मंगोडे को मीडियम फ्लेम पर ही तलें, क्योंकि हाई फ्लेम पर पकौड़े अंदर से कच्चे ही रह जाएंगे,और ऊपर से डार्क कलर के हो जाएंगे।और लो फ्लेम पर पकौड़े ज्यादा तेल सोख लेते हैं।
  4. आप अपने टेस्ट के अनुसार मिर्च और नमक को कम या ज्यादा कर सकते हैं।और अगर आप प्याज और लहसुन नहीं खाते तो स्किप कर सकते हैं।मूंग दाल के पकोड़े या मंगोड़े का टेस्ट बहुत अच्छा होता है जब बरसात के दिनों में एक कप गर्म चाय के साथ परोसा जाता है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)