साबूदाने के पकौड़े रेसिपी ( Sabudane Ke Pakode Recipe In Hindi )

Sabudane Ke Pakode Recipe In Hindi

साबूदाने के पकौड़े रेसिपी ( Sabudane Ke Pakode Recipe In Hindi ) एक टेस्टी और हल्की मसालेदार,चटपटी फलाहारी हैं ,जोकि हम व्रत या उपवास में बनाकर खाते हैं।वैसे आप इसे शाम की चाय के साथ बनाकर भी ले सकते हैं। जो बनाने में बिलकुल आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।साबूदाने के पकौड़े बनाने के लिए हमको साबूदाने को ना घंटों भिंगोकर रखने की जरूरत होती हैं,और ना ही आलू को उबालने और मैश करने की झनझट होती है। अगर आप भी कभी साबूदाने को भिंगोना भूल गायें,तो परेशान ना आप ये साबूदाने के पकौड़े को एक बार बनाकर जरूर टॉय करें। हम व्रत में कई बार आलू खाकर बोर हो जाते हैं,अगर आपका कुछ टेस्टी और स्ट्रीट फूड स्टाइल में कुछ खाने का मन है तो आप साबूदाना और आलू के पकौड़े बनाकर खा सकते हैं। ये एकदम क्रिस्पी खस्ता बनते हैं,आलू और साबूदाना दोनों ही सेहत के लिए  भी फायदेमंद होते है।और साबूदाना से पकौड़े बनाना बेहद आसान है,और आप इन्हें चाय के साथ भी स्नैक्स की तरह खा सकते हैं।और कभी घर आए मेहमानों को भी फटाफट साबूदाना और आलू से बने ये टेस्टी हेल्थी पकौड़े बनाकर खिला सकते हैं। 

सामग्री:- साबूदाने के पकौड़े रेसिपी ( Sabudane Ke Pakode Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • साबूदाना - 1 कप
  • आलू - 2
  • अदरक - 1 इंच
  • हरी मिर्च - 3
  • सेंधा नमक - 1 टी स्पून
  • काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • भुना मूंगफली पाउडर - 2 टेबल स्पून
  • करी पत्ता - 5 से 7
  • घी - तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • बनाने का समय - 10 मिनट
  • रेस्ट देने का समय - 15 मिनट
  • कुल समय - 35 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 से 5

 इसे भी पढ़ें  :- साबूदाने की खिचड़ी रेसिपी - Sabudana Ki Khichdi Recipe In Hindi

विधि:- साबूदाने के पकौड़े रेसिपी ( Sabudane Ke Pakode Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. साबूदाने के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले हम साबूदाने को किसी साफ कपड़े से पोंछ कर साफ कर लें। और फिर गैस पर एक कढ़ाई रखकर मध्यम फ्लेम पर गर्म करें,और फिर साबूदाने को डालकर दो से तीन मिनट तक बराबर चलाते हुये भूनें। तथा ध्यान रखें की साबूदाने का कलर भी चेंज(बदले) न हो,और तीन मिनट बाद साबूदाने को प्लेट में ट्रांसफर करें।
  2. तथा साबूदाने को ठंडा करके मिक्सर जार में डालकर पीसकर बारीक़ पाउडर बनाकर तैयार कर लें। इसके अलावा उसी कढ़ाई को फिर से गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें। तथा गर्म कढ़ाई में 4 से 5 टेबल स्पून मूंगफली के दाने को डालकर 2 से 3 मिनट तक मूंगफली के दाने को ड्राई रोस्ट कर लें।और फिर एक प्लेट में निकालकर थोड़ा ठंडा करके मूंगफली के छिलके को रगड़ कर अलग कर दें।
  3. और फिर मूंगफली को पीसकर बारीक़ मूंगफली का भुना हुआ पाउडर बनाकर तैयार कर लें।अब दो मध्यम आलू को ले और आलू का छिलका छीलकर आलू को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें,और फिर आलू को पानी में डाल दें।अब एक मिक्सर का जार लें,उसमें आलू को पानी से छानकर डालें।इसके अलावा 1इंच अदरक का टुकड़ा ,3हरी मिर्च और थोड़ा सा पानी डालकर पीसकर बारीक़ पेस्ट तैयार कर लें।
  4. और अब इस आलू के पेस्ट में साबूदाने के पाउडर को थोड़ा थोड़ा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें,और पेस्ट सूखा या ज्यादा गाढ़ा लगे ,तो थोड़ा पानी डालकर फिर से ब्लेंड करें।इसके बाद आलू और साबूदाने के मिश्रण को एक बाउल में ट्रांसफर करें,और मिश्रण को ढ़ककर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।10 मिनट के बाद मिश्रण अगर ज्यादा सुखा लगे तो थोड़ा पानी डालकर पकौड़े के बैटर की तरह बनाकर तैयार करें।
  5. तथा अब इसमें 1टी स्पून सेंधा नमक,1/2 टी स्पून काली मिर्च पाउडर,2टेबल स्पून भुना हुआ मूंगफली का पाउडर तथा 5 से 7 बारीक कटी हुई करी पत्ता डालें।तथा सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स करें।अब गैस पर एक कढ़ाई में घी को डालकर रखें,तथा मीडियम फ्लेम पर घी को अच्छी तरह से गर्म करें।और जब घी गर्म हो जाएं,तो उसमें साबूदाने के मिश्रण से अपने मन चाहें शेप में छोटे या बड़े शेप के पकौड़े डालें।
  6. तथा मीडियम आंच पर ही पकौड़े को अच्छी तरह से फ्राई करके गोल्डन ब्राउन होने तक तलें।और फिर एक प्लेट में निकाल लें,और ऐसे ही करते हुऐ सारे पकौड़े तल कर तैयार कर लें।तो अब हमारे क्रिस्पी साबूदाने के पकौड़े बनकर तैयार हैं।इसे आप व्रत वाली धनिया की हरी चटनी या दही के साथ सर्व करें,ये गरमा गरम पकौड़े चाय और हरी चटनी के साथ बहुत स्वादिष्ट लगते हैं।

नोट्स:- साबूदाने के पकौड़े रेसिपी ( Sabudane Ke Pakode Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आलू को बिलकुल बारीक़ पीसकर तैयार करें ,आलू में कोई भी छोटे टुकड़े नहीं होना चाहिये। वरना पकौड़े के बीच में आने से पकौड़े का टेस्ट ख़राब होगा।
  2. साबूदाने को बराबर चलाते हुये साबूदाने का कलर बिना चेंज हुये ,2 से तीन मिनट तक भूनें। ताकि साबूदाने को नमी खत्म हो जाये ,तथा पकौड़े क्रिस्पी बने।
  3. मूंगफली का पाउडर आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा डाल सकते हैं। तथा हरी मिर्च की मात्रा भी आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  4. साबूदाना को हमने पहले से भिंगोकर नहीं रखा हैं ,इसलिए उसे आलू के पेस्ट के साथ मिक्स करके 15 मिनट के लिए छोड़े ताकि साबूदाना आलू की पानी सोखकर थोड़ा फूल जाये।
  5. अगर आप व्रत में अदरक नहीं खाते है ,तो आप अदरक को स्किप भी कर सकते हैं ,और आप चाहें तो इसमें 1 टेबल स्पून बारीक़ कटे हुये धनिया पत्ता भी डाल सकते हैं।
  6. मैंने इसे व्रत में बनाया हैं इसलिए सेंधा नमक और घी का इस्तेमाल किया हैं।आप इसे ऐसे भी बनाकर चाय के साथ ले सकते हैं ,और सादा नमक और तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)