निमकी रेसिपी।बंगाली निमकी रेसिपी ।टी टाइम स्नैक्स रेसिपी ( Nimki Recipe In Hindi )

निमकी रेसिपी।बंगाली निमकी।टी टाइम स्नैक्स( Nimki Recipe In Hindi )

निमकी रेसिपी एक टेस्टी और फेस्टिवल टी टाइम स्नैक्स डिश हैं।इसे कुरकुरा बंगाली निमकी भी कहते है,यह बंगाल के हर शॉप में बहुत आसानी से मिल जाती हैं। यह कुरकुरा और फ्लेकी टेस्ट वाला स्नैक रेसिपी है,जो मैदे और सूखे मसालों के साथ बनाया जाता है। इसे होली ,दिवाली में ज्यादा बनाया जाता हैं।आप निमकी के ऊपर चाट मसाला छिड़क कर निमकी को सुबह या शाम के चाय या कॉफ़ी के साथ ले सकते हैं। निमकी को तलने के बाद पूरा ठंडा करके एयर टाइट डिब्बे में डालकर 1 से 2 महीने तक स्टोर करें और निमकी का आनंद लें।  इनकी सेल्फ लाइफ ज्यादा होती हैं,ये जल्दी ख़राब नहीं होते हैं। 

सामग्री:- निमकी रेसिपी।टी टाइम स्नैक्स रेसिपी ( Nimki Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मैदा - 2 कप 
  • नमक - 1/2 टी स्पून 
  • जीरा - 1/2 टी स्पून  
  • अजवाइन - 1/2 टी स्पून 
  • घी - 2 टेबल स्पून 
  • पानी - आटा गूंथने के लिए 
  • तेल - निमकी तलने के लिए  
साटा बनाने के लिए -
  • घी - 1  टेबल स्पून 
  • मैदा - 1  टेबल स्पून 
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • बनाने का समय - 40 मिनट 
  • कुल समय - 45 मिनट 
  • निमकी की संख्या - 25 से 30 पीस 

इसे भी पढ़ें  :- सूजी के स्नैक्स रेसिपी। सूजी के नमकीन रेसिपी। टी टाइम स्नैक्स रेसिपी - Suji Ke Snacks Recipe In Hindi 

विधि:- निमकी रेसिपी।टी टाइम स्नैक्स रेसिपी ( Nimki Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. निमकी बनाने के लिए सबसे पहले हम 2 कप मैदा को एक बड़े बाउल में लेकर मैदा में 1/2 टी स्पून नमक,1/2 टी स्पून अजवाइन,1/2 टी स्पून जीरा तथा 2 टेबल स्पून घी डालकर अच्छे से मिला लें। और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर पूरी के आटे की तरह सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लें।और आटे को अच्छे से मसले ताकि आटा बिलकुल चिकना हो जाये। 
  2. इतना आटा गूंथने में आधा कप से भी कम पानी का इस्तेमाल होगा क्योंकि हमें सख्त आटा लगाना हैं। और अब आटे को 10 से 15 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें,ताकि आटा फुलकर सेट हो जाएं।इसके बाद अब हम एक बाउल में 1 टेबल स्पून मैदा और 1 टेबल स्पून पिघला हुआ घी डालें।और अच्छी तरह से मिक्स करके साटा बनाकर तैयार कर लें।
  3. और फिर 15 मिनट के बाद हम आटे को फिर से एक बार अच्छे से मसल लें। तथा आटे को तीन से चार बराबर भागों में बाँट कर अच्छे से मसलकर गोल लोई बना लें।अब लोई को 10 से 12 इंच के व्यास में गोल रोटी की तरह पतला बेल लें,और बेले हुये रोटी के ऊपर चारों तरफ अच्छी तरह से ब्रश या हाथ से ही साटा डालकर फैलाएं ,और अब साटा लगे रोटी को रोल करें। 
  4. और फिर रोल को 1/2 - 3/4 सेमी की चौड़ाई में गोल काट कर तैयार कर लें।और रोल के गोलों को अलग अलग करके हर एक रोल से उसकी लोईयां बना लें।और अब एक लोई लेन और उसे चकले पर रखकर बेलन की सहायता से 3 इंच के व्यास में पूरी की तरह बेलें।बेली हुई पूरी के ऊपर फिर से साटा को लगाकर आधा करते हुये सेमी सर्किल शेप में मोड़ लें।
  5. अब इस पर फिर से साटा लगाकर और आधे से मोड़ते हुये त्रिकोण शेप में मोड लें।अब कांटे वाली चम्मच या फोर्क की सहायता से 4-5 जगह पर छेद या प्रिक करें।और दोनों साइड से प्रिक कर लें, और ऐसा करते हुये सारे निमकी बेलकर,मोड़कर और प्रिक करके तैयार कर लें। इसके साथ ही आप एक कढ़ाई को गैस पर रख कर पर गर्म करें। 
  6. तथा गर्म कढ़ाई में तेल डालकर तेल को मध्यम गर्म कर लें ,तथा गैस के फ्लेम को मीडियम टू लो कर दें।तथा एक बार में जितनी निमकी कढ़ाई में आ जाय उतनी डालकर निमकी को मीडियम टू लो फ्लेम पर गोल्डन ब्राउन होने तक तले। निमकी को एक बार तलने में 10 से 12 मिनट का समय लग जाता हैं,और तले हुये निमकी को एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें।
  7. तथा सारे निमकी को इसी प्रकार तलकर तैयार कर लें।तथा अब हमारे खस्ते कुरकुरे निमकी बनकर तैयार है।तथा अब आप इसे चाय के साथ सुबह और शाम को सर्व करें। या निमकी को पूरी तरह ठंडा होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख दें,और 1 से 2 महीनों तक आराम से इसका इस्तेमाल करें।

नोट्स:- निमकी रेसिपी।टी टाइम स्नैक्स रेसिपी ( Nimki Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप निमकी को बनाने में मैदा की जगह गेहूं के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे निमकी मैदा के साथ अधिक फ्लेकी और स्वादिष्ट हो जाता है।
  2. निमकी का आटा पूरी की आटे की तरह सख्त ही गुंथे।वरना यदि आटा मुलायम गुंथे तो निमकी भी नरम मुलायम बनती हैं।निमकी में घी का मोयम दे,क्योंकि मोयम अच्छा डालने से निमकी खस्ता कुरकुरा बनता हैं। 
  3. घी और मैदा के बने साटा को अच्छी तरह से ब्रश से चारों तरफ फ़ैलाने से निमकी क्रिस्पी और कई लेयर को पाने में सहायक होता है।
  4. निमकी को लो टू मीडियम फ्लेम पर ही तले,वरना हाई फ्लेम पर तलने से निमकी ऊपर से जल्दी से ही ब्राउन हो जायेंगे तथा अंदर से कच्चे रह जाते हैं ,तथा खस्ता भी नहीं होते हैं।
  5. यदि आप वीगन हो तो घी का इस्तेमाल ना करें। और आप घी की जगह आप तेल का इस्तेमाल करके स्वादिष्ट निमकी बनाकर तैयार कर सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)