होममेड बटर रेसिपी ( Homemade Butter Recipe In Hindi )

Homemade Butter Recipe In Hindi

आज हम होममेड बटर बनाना सीखेंगे,जोकि टेस्ट और देखने में बिल्कुल अमूल बटर जैसा होगा,और जिसे आप बहुत ही आसानी से घर पर बना सकते हैं।अमूल बटर जैसा लुक और टेस्ट में बिल्कुल ही सैम होगा ,और इसे बनाने में हमें ना कोई एक्स्ट्रा इंग्रेडिएंट चाहिए और ना ही किसी तरह की किसी मशीन (मिक्सर या ब्लेंडर) की जरूरत होगी। हमने इसे अपने हाथों से 1 स्पून की सहायता से और कुछ मिनटों में एकदम मार्केट जैसा बटर बनाकर तैयार किया हैं ,और आप भी इसे बड़ी ही आसानी से घर की चीजों से बना कर तैयार कर सकते हैं। मार्केट के बटर में कई तरह के रासायनिक खाद पदार्थ या प्रेजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता हैं,जिससे इनकी सेल्फ लाइफ लम्बी होती हैं।पर हमने इसमें किसी तरह की ना कोई केमिकल या ना कोई प्रेजर्वेटिव का इस्तेमाल किया हैं ,जिससे ये पूरी तरह से हमारे हेल्थ के लिए भी सेल्फ और सुरक्षित हैं। 

सामग्री :- होममेड बटर रेसिपी ( Homemade Butter Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • दूध की मलाई - 3  से 4 दिनों की  
  • दही - 1 टी स्पून 
  • नमक - 1/8 टी स्पून 
  • येलो फ़ूड कलर - 1 पिंच (ऑप्शनल )
  • बटर पेपर या एल्युमीनियम फॉयल 
  • एयर टाइट कंटेनर 
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • बनाने का समय - 5 से 7 मिनट 
  • कुल समय - 10 मिनट 
  • बटर की मात्रा -100 ग्राम (लगभग )

 इसे भी पढ़ें  :- मिल्क पाउडर रेसिपी - Milk Powder Recipe In Hindi (Step by Step)

सब्सक्राइब करें

विधि:- होममेड बटर रेसिपी ( Homemade Butter Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. होममेड बटर बनाने के लिए के लिए हमे तीन से चार दिनों की दूध की मलाई चाहिए ,और फिर हम इस इकठा किये हुए मलाई में 1 टी स्पून दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। और मलाई को एक से दो घंटे के लिए फ्रिज से बाहर रख दें, और एक से दो घंटे के बाद मलाई को लें और एक स्पून या स्पेंचुला की सहायता से अच्छी तरह से फेंटे,और ये ध्यान रखें कि स्पून या स्पेंचुला को एक तरफ से ही चलाएं। (जैसे क्लॉक वाइज या एंटी क्लॉक वाइज)
  2. मलाई को जब हम फेटना शुरू करते हैं, तो शुरू के 1 से 2 मिनट तक मलाई में चम्मच चलाना थोड़ा मुश्किल होता हैं, क्यों कि मलाई थोड़ा हार्ड होती है,पर जैसे ही 1 से 2 मिनट मलाई अच्छे से लगातार फैंट जाती हैं,तो मलाई खुद ही धीरे धीरे ( सॉफ्ट )ढ़ीली पड़ने लगती हैं,और मलाई में से बटर मिल्क (छाछ)अलग होने लगता हैं।और 1 से 2 मिनट में मलाई से बटर मिल्क अलग हो जाती हैं ,और बटर अलग दिखने लगता हैं।
  3. अब हमें इसमें ठंडा पानी( बिल्कल चिल्ड वाटर) डालें,और अपने हाथों की सहायता से बटर को इकठ्ठा करें,और दूसरे बर्तन में बटर को रखें।और ऐसे ही बटर को 3 से 4 बार ठंडे पानी से धूलें,ताकि बटर से बटर मिल्क अच्छी तरह से निकल जाएं,और बार बार पानी से बटर को धुलने से दही की खटास भी बटर में नही रहती हैं। अब आप बटर मिल्क का इस्तेमाल जैसे आप चाहें वैसे करें।और बटर को दोनों हाथों से दबा दबा कर एक्स्ट्रा पानी निकाल दें,ताकि बटर में कोई मॉइश्चर (नमी)ना रहें,पानी निकल जाएं।
  4. और अब एक बाउल में बटर को डालें,और अगर आप नमकीन(साल्टेड बटर )बनाना चाहते हैं,तो इसमें 1/8 टी स्पून नमक डालें,और अगर आप को साल्टेड बटर नहीं बनाना तो नमक ना डालें।और अगर आप इसको मार्केट जैसा लुक देना चाहते हैं,तो आप इसमें 1चुटकी/1ड्रॉप लेमन येलो फूड कलर डालें।और फिर एक चम्मच या स्पेंचुला की सहायता से अच्छी तरह से मिक्स करें।और अब एक एयर टाइट कंटेनर लें और उसमें बटर पेपर या एल्युमीनियम फॉयल लगाएं।
  5. अब इसमें आप बटर को ट्रांसफर करें,और फिर किसी स्केल या स्पेंचुला की सहायता से बटर के ऊपरी हिस्से को बिल्कुल चिकना एक बराबर समतल कर लें।और अब कंटेनर के लीड को बंद करके इसे 30 मिनट के लिए फ्रीजर में रखे दें,या 1घंटे के लिए फ्रिज में रखें,और1घंटे के बाद फ्रिज से निकालें,और बटर को कंटेनर से निकाल कर अनमोल्ड करें।या बटर पेपर में ही रैप करके फ्रिज में स्टोर करें,और जब आप को खाना हो तब आप फ्रिज से निकाल कर बटर का इस्तेमाल करें।
  6. तो अब हमारा होममेडे बटर बनकर तैयार हैं,और आप इस बटर का इस्तेमाल जैसे चाहें वैसे कर सकते हैं,जैसे ब्रेड में लगाकर सेंक,ब्रेड में लगाकर खाएं या किसी सब्जी में बटर डालकर कर बनाना हो तभी आप इस बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।होममेड बटर को फ्रिज में स्टोर करें,और 10 दिनों तक इस्तेमाल करें,इसकी सेल्फ लाइफ ज्यादा नहीं होती हैं क्योंकि हमने इसमें किसी तरह की केमिकल या प्रेजर्वेटिव का इस्तेमाल नहीं किया हैं।

नोट्स:- होममेड बटर रेसिपी ( Homemade Butter Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. आप गाय या भैंस किसी के भी दूध की मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं,और दूध में अच्छी मलाई आए इसके लिए दूध को अच्छी तरह से उबालें।और फिर दूध को ठंडा करके फ्रिज में ओवर नाइट या 10 से 12 घंटे के लिए रखें,ऐसा करने से दूध पर अच्छी एक मोटी मलाई की परत आती हैं ।
  2. जब आप 3 से 4 दिनों की  मलाई को दूध से निकाल कर स्टोर कर रहे हैं,तो आप इसे फ्रिज में रखें।अगर आप 4 से ज्यादा दिनों की मलाई निकाल रहे हैं, तो आप मलाई को फ्रीजर में स्टोर करें, नही तो मलाई में एक कड़वाहट आ जाती हैं।
  3. अगर आप साल्टेड बटर बनाना चाहते हैं,तो इसमें नमक डालें,और अगर आप को साल्टेड बटर नहीं बनाना तो नमक ना डालें।और अगर आप इसको मार्केट जैसा लुक देना चाहते हैं,तो आप इसमें 1चुटकी/1ड्रॉप लेमन येलो फूड कलर डालें।वैसे फूड कलर डालना पूरी तरह से ऑप्शनल हैं,आप बिना फूड कलर के भी बटर बना सकते हैं।
  4. आप बटर पेपर की जगह एल्युमीनियम फॉयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।इनका इस्तेमाल करने से बटर को अनमोल करना और स्टोर करना ईजी होता हैं,और आप आसानी से बटर पेपर या एल्युमीनियम फॉयल में ही रेप करके बटर को रख सकते हैं।
  5. होममेड बटर को फ्रिज में स्टोर करें,और 10 दिनों तक इस्तेमाल करें,इसकी सेल्फ लाइफ ज्यादा नहीं होती हैं क्योंकि हमने इसमें किसी तरह की केमिकल या प्रेजर्वेटिव का इस्तेमाल नहीं किया हैं।इसलिए 10 दिनों के बाद इसमें एक खट्टी स्मैल आ जाती हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)