खोया या मावा रेसिपी कैसे बनाये। इंस्टेंट खोया रेसिपी( Instant Mawa Recipe In Hindi )

Instant Mawa Recipe In Hindi

खोया या मावा रेसिपी कैसे बनाये। इंस्टेंट खोया रेसिपी( Instant Mawa Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट स्वीट डिश हैं।और आप इस खोवा या मावा से अपनी पसंद की कोई भी मिठाई बनाकर तैयार कर सकते हैं। आम तौर पर खोवा या मावा दूध को गाढ़ा करके बनाते हैं,और इस प्रोसेस में हमको बहुत ज्यादा समय लगता हैं।और गैस पर धीमी आंच पर दूध को पकाकर गाढ़ा करना होता हैं, क्योंकि हाई फ्लेम पर दूध उबलकर गिर सकता हैं,और अगर बराबर नही चलाते रहें तो जल भी सकता हैं। फेस्टिवल के सीजन में अक्सर हमें मार्केट से खोवा नहीं मिलता हैं,या फ्रेश खोवा नहीं मिल पाता है, कई बार तो मिलावटी मावा मिल जाता हैं,तो आप ऐसे घर में ही सिर्फ दो चीजों से फ्रेश मावा बनाकर तैयार कर सकते हैं।ये मावा जो स्वाद में टेस्टी और बहुत ही कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाती हैं।

सामग्री:- खोया या मावा रेसिपी कैसे बनाये। इंस्टेंट खोया रेसिपी( Instant Mawa Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • दूध - 1/2 कप
  • मिल्क पाउडर - 1 कप 
  • घी - 2 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • बनाने का समय - 10 - 15 मिनट
  • कुल समय - 20 मिनट 
  • मावा की मात्रा - 200 ग्राम 

इसे भी पढ़ें :मिल्क पाउडर बर्फी रेसिपी - Milk Power Burfi Recipe In Hindi 

विधि:- खोया या मावा रेसिपी कैसे बनाये। इंस्टेंट खोया रेसिपी( Instant Mawa Recipe In Hindi ) बनाने की विधि

  1. इंस्टेंट खोया या मावा बनाने के लिए सबसे पहले हम एक मोटी तले की कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करें।और अब इसमें 2 टी स्पून और 1/2 कप दूध डालें,और दूध को लो फ्लेम पर अच्छी तरह से मिलाते हुए उबालें।दूध में एक उबाल आने के बाद ,1 कप मिल्क पाउडर को थोड़ा थोड़ा करके दूध में डालें।
  2. और अच्छी तरह से मिलाते जाएं,और ध्यान देन की दूध में कोई गांठ ना बने,और अब इसे लो फ्लेम पर ही तब तक पकाएं जब तक कि दूध गाढ़ी हो जाएं और कढ़ाई को छोड़ने लगे।दूध के गाढ़ा होते ही मावा बन गया,तो दूध के गाढ़ा होने और कढ़ाई छोड़ने के बाद गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें।
  3. और मावा को किसी प्लेट में निकाल लें।तो अब हमारा इंस्टेंट मावा बनकर तैयार हैं,और आप इस मावा से अपनी पसंद की कोई भी मिठाई बनाकर तैयार कर सकते हैं।

नोट्स:- खोया या मावा रेसिपी कैसे बनाये। इंस्टेंट खोया रेसिपी( Instant Mawa Recipe In Hindi ) बनाने  में ध्यान देने वाली बातें 

  1. दूध को हमेशा मोटे तले के कढ़ाई या पैन में पकाएं या गाढ़ा करें।तथा दूध को धीमी आंच पर ही गाढ़ा करें,तेज आंच पर दूध गिर सकता हैं,या जल भी सकता हैं।दूध को गाढ़ा करते समय दूध को किसी चम्मच या कलछी से बराबर चलाते रहें।इससे दूध जलेगा नहीं और दूध के गाढ़ा होने पर उसमें कोई गांठ भी नहीं पड़ेगी।
  2. दूध को हमेशा कढ़ाई के तले से चलाए सिर्फ ऊपर ऊपर ना चलाए, नहीं तो दूध कढ़ाई के तले में लग जाती हैं,और दूध के जलने के चांस ज्यादा होती हैं।और दूध अगर जल गई तो दूध से जलने की स्मैल जाती नही है।
  3. दूध में घी डालने से मावा सॉफ्ट बनती हैं,और दूध कढ़ाई में लगती भी नहीं है।वैसे कभी भी दूध को उबालने से पहले जिस बर्तन में आप दूध उबालने वाले हैं, उस बर्तन में पहले थोड़ा पानी डालें,फिर दूध डालकर उबालें,इससे दूध बर्तन के नीचे तले में लगती नहीं है। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)