मेथी मठरी रेसिपी।गेंहू के आटे की मठरी रेसिपी ( Methi Mathri Recipe In Hindi )

Methi Mathri Recipe In Hindi

मेथी मठरी रेसिपी ( Methi Mathri Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट नमकीन डिश हैं,जिसे आप सुबह या शाम को चाय के साथ सर्व कर सकते हैं,तथा ये स्वस्थ के लिए भी हेल्थी हैं, क्योंकि हमने इस मठरी को मैदा की जगह आटे से बनाया हैं। तथा मेथी,सफेद तिल,घी इत्यादि,ये सब भी हमारे स्वस्थ के लिए बहुत लाभदायक होती हैं । तथा मेथी मठरी के टेस्ट को बढ़ाने के लिए हमने इसमें कुछ मसालों का इस्तेमाल भी किया हैं।आप मेथी मठरी को सुबह या शाम की चाय के साथ मजा ले,या आप इसे सफर में ले जा सकते हैं।इसकी सेल्फ लाइफ लम्बी होती हैं,आप इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें, और 1 महीनों तक इस्तेमाल करें,ये 1 महीने तक खराब नहीं होगा। 

सामग्री:- मेथी मठरी रेसिपी ( Methi Mathri Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मेथी पत्ता - 2 कप
  • गेंहू का आटा - 1+1/2 कप
  • सूजी - 1/2 कप
  • जीरा - 1/2 टी स्पून
  • अजवाइन - 1टी स्पून
  • सफेद तिल - 2 टी स्पून
  • चीनी पाउडर - 1टी स्पून
  • नमक - 1टी स्पून
  • घी - 4 + 3 टेबल स्पून
  • मैदा - 2 टेबल स्पून
  • हल्दी पाउडर - 2 पिंच
  • धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • तेल - तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • बनाने का समय - 30 मिनट
  • कुल समय - 40 मिनट
  • मठरी की मात्रा - 25 मठरी 

इसे भी पढ़ें  :-  मठरी रेसिपी। मैदे की मठरी रेसिपी - Mathri Recipe In Hindi 

विधि:- मेथी मठरी रेसिपी ( Methi Mathri Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. मेथी मठरी बनाने के लिए सबसे पहले हम मेथी के पत्तों से सभी डंठल को तोड़कर अलग कर लें,और फिर पत्तों को पानी से धोकर साफ कर लें।और जालीदार टोकरी में छानकर 10 मिनट के लिए रखें,ताकि सारा पानी टपक जाएं ,और फिर मेथी के पत्तों को बारीक काट लें।अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करें,और इसमें 1टी स्पून घी डालें,और घी को अच्छी तरह से गर्म करें।अब गर्म घी में 2 कप कटी हुई मेथी डालें,और घी के साथ मेथी को अच्छी तरह मिला लें। 
  2. और मेथी की पत्तों को हल्का नरम होने तक पका लें।तथा मेथी के नरम होने के बाद गैस को ऑफ कर दें।अब एक परात लें,और उसमें1+1/2 कप गेहूं का आटा और 1/2 कप सूजी डालें।इसके अलावा अब इसमें 1/2 टी स्पून जीरा,1टी स्पून अजवायन,1टी स्पून कुटी काली मिर्च,1/2टी स्पून लालमिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक, 1/4टी स्पून हल्दी पाउडर,1 टी स्पून धनिया पाउडर ,और 1 टेबल स्पून सफेद तिल डालें।अब इसमें पकी हुई मेथी,और 1 टी स्पून चीनी पाउडर डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  3. इसके अलावा अब 2 से 3 टेबल स्पून घी डालकर अच्छी तरह मिला लें और अगर मिश्रण की गोल शेप दें,अगर मिश्रण गोल शेप में बन जाए तो इसका मतलब मोयन एकदम सही है।अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लें। और आटे को 10 मिनट के लिए ढक्कर रेस्ट करने के लिए रख दें।अब एक बाउल लें,और उसमें 2 टेबल स्पून मैदा और 3 टेबल स्पून घी डालकर अच्छी तरह से फेंटकर एक पेस्ट सटा बनाकार तैयार करें।
  4. और अब 10 मिनट के बाद आटे को चैक करें,और आटे में 1/2 टी स्पून घी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके एक बार और आटे को गूथ लें।अब आटे से मीडियम साइज के बॉल्स जैसी लोई बनाएं या आटे को बराबर 4 से 6 भागों में काट लें,अब आटे का एक भाग लेकर उसे रोटी की तरह पतला बेल लें।अब तैयार किए मैदा के पेस्ट या साटा को बेली हुई रोटी के ऊपर चारों तरफ फैला दें,और अब रोटी को दोनों साइड से की आधे आधे पर मोड़ें।
  5. और फिर से साटा को रोटी के ऊपर चारों तरफ फैला दें,और फिर से बचे हुए दोनों किनारों को मोड़कर चौकोर शेप में बना लें।और इस चौकोर रोटी को चौकोर शेप में ही बेल लें,और फिर से इसके ऊपर चारों तरफ अच्छी तरह से साटा को लगा दें,और चौकोर रोटी को पहले तरफ से मोड़ें और फिर बचे हुए दूसरे किनारों पे मोड़कर एक लंबाई में रेक्टेंगल शेप की तरह या लट्ठे की तरह बना लें।अब तैयार रेक्टेंगल शेप की रोटी पर थोड़े से सूखे आटे को छिड़कें और हल्के हाथ से थोड़ा सा बेल लें।
  6. और अब इसके दोनों साइड के किनारों को काटकर अलग कर दें,और आटे को दूसरी लोई में मिक्स कर दें,और बेली हुई रोटी को 1/2 इंच चौड़ी स्टिक में काट लें।और अब ऐसे ही बचे हुए आटे से मेथी मठरी की स्टिक बनाकर तैयार कर लें।अब एक कढ़ाई को गैस पर रखें और उसमें तलने के लिए तेल डालें,और तेल को मीडियम फ्लेम पर अच्छी तरह गर्म करें।अब गर्म तेल में तैयार मठरी को कढ़ाई में डालकर लो फ्लेम पर अच्छी तरह से गोल्डेन ब्राउन और कुरकुरा होने तक तलें।
  7. मेथी मठरी को लो फ्लेम पर लगभग 10 से 12मिनट तक तलें,इससे मठरी की सारी लेयर खुल जाती हैं,और मेथी स्टिक मल्टीलेयर बनकर तैयार होती हैं।तथा 12 मिनट के बाद मेथी के स्टिक का कलर गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी हो जाता हैं,तथा मेथी स्टिक की सारी लेयर अलग अलग हो जाती हैं, तो इन्हें एक प्लेट में निकालकर रखें।
  8. और ऐसे ही सारे मेथी स्टिक्स को तलकर तैयार कर लें।तो अब हमारी कुरकुरी और बेहतरीन मल्टीलेयर मेथी मठरी बनकर तैयार है, आप मेथी मठरी को सुबह या शाम की चाय के साथ मजा ले,या आप इसे सफर में ले के जा सकते हैं।इसकी सेल्फ लाइफ लम्बी होती हैं,आप इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें, और 1 महीनों तक इस्तेमाल करें,ये 1 महीने तक खराब नहीं होगा।

नोट्स:- मेथी मठरी रेसिपी ( Methi Mathri Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मेथी के पत्तों को अच्छे से साफ करें, इनमें डंठल बिल्कुल नही होने चाहिए, क्यो कि अगर डंठल होगा तो जब हम मेथी स्टिक कट करेंगे तो बीच बीच में डंठल के रेशे आ जाएंगे,जिससे मेथी स्टिक के शेप खराब हो सकती हैं।
  2. मेथी को घी के साथ भून लेने से मेथी मठरी की सेल्फ लाइफ बढ़ जाती हैं।और मेथी की कड़वाहट भी कम हो जाती हैं।आटे में घी का मोयम ही डाले,इससे मठरी खस्ता बनती हैं।
  3. साटा बनाने में आप मैदा की जगह कॉर्नफ्लोर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।और साटा बनाने में आप घी की जगह रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  4. मेथी मठरी को लो फ्लेम पर ही 10 से 12 मिनट तक तले, इससे मठरी की सारी लेयर खुल जाती हैं,और मठरी मल्टीलेयर और खस्ता बनाकर तैयार होती हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)