कॉर्न फ्लेक्स(मकाई पोहा) चिवड़ा नमकीन रेसिपी (Corn Flakes Chivda Mixture Recipe In Hindi)

Corn Flakes Chivda Mixture Recipe In Hindi

बिलकुल कम तेल में बनाकर तैयार हुआ कॉर्न फ्लेक्स चिवड़ा नमकीन रेसिपी एक बहुत ही स्वादिष्ट मिक्सचर हैं। जोकि टेस्ट में बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक,बनाने में बहुत ही आसान और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाती है।और आज मैंने इसको पूरी तरह से हेल्थी भी बनाया हैं, क्योंकि मैंने इस रेसिपी में सभी चीजों को ड्राई रोस्ट किया हैं,सिर्फ मकाई पोहा या कॉर्न पोहा को ही तेल में तले हैं।जिससे इसमें तेल की मात्रा बिलकुल कम हैं,और मूंगफली, मखाने और ड्राई फ्रूट्स तो स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं।आप सुबह या शाम को गरमागरम मसाला चाय के साथ कॉर्नफ्लेक्स चिवड़ा नमकीन का आनंद लें । और बाकी मिक्सचर को पूरी तरह से ठंडा करके किसी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।इसे आप 1महीने तक आराम से स्टोर कर सकते हैं,ये खराब नहीं होती हैं।आप इसे सफर में भी बनकर किसी जीप लॉक बैग में डालकर ले जा सकते हैं।

सामग्री:- मकाई पोहा/कॉर्न फ्लेक्स चिवड़ा नमकीन रेसिपी (Corn Flakes Chivda Mixture Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • कॉर्न फ्लैक्स - 250 ग्राम
  • रोस्टेड चिवड़ा - 300 ग्राम
  • मूंगफली - 200 ग्राम
  • मखाने - 100 ग्राम
  • करी पत्ता - 12 से 15
  • सुखा नारियल - थोड़ा सा
  • लाल मिर्च पाउडर - 1टी स्पून
  • हल्दी पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • चाट मसाला पाउडर - 1 टी स्पून
  • काली मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • हींग - 1/4 टी स्पून
  • नमक - 1टी स्पून
  • काला नमक - 1/2टी स्पून
  • तेल - तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 5मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 2 जार 

इसे भी पढ़ें  :- सूजी के स्नैक्स रेसिपी। सूजी के नमकीन रेसिपी। टी टाइम स्नैक्स रेसिपी - Suji Ke Snacks Recipe In Hindi 

विधि:- मकाई पोहा/कॉर्न फ्लेक्स चिवड़ा नमकीन रेसिपी (Corn Flakes Chivda Mixture Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. मकाई पोहा/कॉर्न फ्लेक्स चिवड़ा मिक्सर बनाने के लिए सबसे पहले हम एक चटपटा मसाला तैयार करेंगें।इसके लिए एक बाउल में 1टी स्पून लाल मिर्च पाउडर,1/2टी स्पून हल्दी पाउडर ,1 टी स्पून चाट मसाला पाउडर,1/4 टी स्पून काली मिर्च पाउडर,1/4 टी स्पून हींग,1टी स्पून नमक और 1/2 टी स्पून काला नमक डालें।और सबको आपस में अच्छी तरह मिक्स करें।अगर आप को मीठा नमकीन पसंद हैं,तो आप इन मसालों में 2 टी स्पून चीनी पाउडर डालकर मिला लें।
  2. और अब मसालों के बाउल को अलग साइड में रख दें।अब हम गैस पर एक कढ़ाई को रखें,और मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें।अब गर्म कढ़ाई में 1कटोरी(लगभग 200 ग्राम) मूंगफली के दाने डालें,और इनको बराबर चलाते 3 से 5 मिनट तक (ड्राई रोस्ट करें)भूनें।और जब मूंगफली भूनकर सौंधी हो जाएं, या मूंगफली के कुछ दानों को हाथ में ले और रगड़ कर देखें,अगर मूंगफली के छिलके आसानी से निकल जाएं,तो मूंगफली भूनकर तैयार हैं।
  3. तो अब गैस के फ्लेम को ऑफ करें,और मूंगफली के दाने को एक थाली में निकाल लें।अब उसी कढ़ाई को फिर से मीडियम फ्लेम पर गर्म करें,और अब गर्म कढ़ाई में 1/2कटोरी(लगभग 100 ग्राम) मखाने डालें,और इनको बराबर चलाते 3 से 5 मिनट तक ड्राई रोस्ट करें।और 5मिनट के बाद मखाने को हाथ से दबाकर देखें,अगर मखाने भूनकर कड़क हो गए हो,और आसानी से टूट जाते हैं,और तोड़ने पर चटकने की आवाज हो तो मखाने बिलकुल कुरकुरे भून गए हैं,तो गैस को ऑफ करें,और मखाने को एक प्लेट में निकाल लें।
  4. और अब उसी कढ़ाई को फिर से मीडियम फ्लेम पर गर्म करें।और अब गर्म कढ़ाई में 1+1/2कटोरी(लगभग 300 ग्राम) रोस्टेड चिवड़ा डालें,और चिवड़ा को 2से 3मिनट तक भूनकर हल्का रेड कलर करें,और फिर किसी बड़े परात में निकाल लें।और फिर से कढ़ाई को गैस पर रखकर तथा कढ़ाई में तेल डालकर हाई फ्लेम पर तेल को अच्छा गर्म करें,और फिर गैस के फ्लेम को मीडियम करके इसमें मकाई पोहा/कॉर्न पोहा को डालें,और कॉर्न पोहा को तेल में अच्छी तरह से बराबर चलाए और जब मकाई पोहा अच्छी तरह से खिल उठे तो उसे तुरंत कलछी या छननी में छान लें।और ऐसा करते हुए सारे कॉर्न पोहा को छान लें।
  5. अब सूखा नारियल को लंबाई में पतला पतला काट लें,और सूखे नारियल और कुछ करी पत्तियों को तेल में डालकर कुरकुरा होने तक तल लें।और फिर इनको निकाल कर एक प्लेट में रखें।अब एक बड़े परात में चिवड़ा, मूंगफली, मखाने, मकाई पोहा, सूखा नारियल,और करी पत्ते डालें।इसके अलावा हमने जो मसाला तैयार किया है,उसे इनके ऊपर छिड़के और सबको ऊपर नीचे करते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर लें। मसालों को मिक्सचर के गर्म गर्म में ही मिक्स करें, नहीं तो मसालें मिक्सचर में अच्छी तरह से चिपटे नहीं हैं।
  6. और मकाई पोहा को मिक्सचर में धीरे से मिलाएं, नहीं तो ये टूटते हैं।तो अब हमारा मकाई पोहा या कॉर्न फ्लेक्स चिवड़ा नमकीन बनकर तैयार हैं, और अब आप सुबह या शाम को गरमागरम मसाला चाय के साथ कॉर्नफ्लेक्स चिवड़ा नमकीन का आनंद लें । और बाकी मिक्सचर को पूरी तरह से ठंडा करके किसी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।इसे आप 1महीने तक आराम से स्टोर कर सकते हैं,ये खराब नहीं होती हैं।आप इसे सफर में भी बनकर किसी जीप लॉक बैग में डालकर ले जा सकते हैं।

नोट्स: मकाई पोहा/कॉर्न फ्लेक्स चिवड़ा नमकीन रेसिपी (Corn Flakes Chivda Mixture Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सबसे पहले मैंने मकाई पोहा / कॉर्न पोहा का इस्तेमाल किया हैं, इसलिए इसे अच्छी तरह से तेल में फ्राई करें और फिर मसालों के साथ मिलाएं।कॉर्न पोहा चिवड़ा को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद किसी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और 1 महीने तक स्टोर कर सकते हैं।
  2. इसे और अधिक स्वस्थ बनाने के लिए अपनी पसंद की ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू , किशमिश को भी भूनकर डाल सकते हैं।इसके अलावा इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए सेव या चकली के टुकड़े डालकर भी मिला सकते हैं।
  3. अगर आप को खट्टा मीठा मिक्सचर पसंद हो,तो आप मसालों में 2 टी स्पून चीनी पाउडर और 1टी स्पून चाट मसाला या अमचूर पाउडर को डालकर मिलाएं और फिर इस्तेमाल करें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)