फ्रूट एंड नट्स केक रेसिपी ( Eggless Fruit And Nut Cake Recipe In Hindi)

Fruit Cake Recipe In Hindi

फ्रूट एंड नट्स केक एक बहुत ही स्वादिष्ट ,सिंपल और आसान केक रेसिपी हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। केक बनाना एक कला हैं,और खासकर स्पंज केक बनाना क्योंकि केक बनाते तो सब हैं। पर केक अच्छा फूलता सबका नहीं हैं ,और बहुत लोगों को ये प्रॉब्लम होता हैं ,कि उनका केक अच्छा फुला ,स्पंज जैसा नहीं हुआ। और आज हम बिलकुल सिंपल ,होममेड और बिना अंडे का केक बना रहें हैं। जो बनाना बिलकुल आसान और आप घर के चीजों से बना सकते हैं।केक में अंडा डालने से केक अच्छा सॉफ्ट तथा स्पंजी बनता हैं,पर आज हम अंडा ना यूज़ करके दही और बेकिंग पाउडर ,बेकिंग सोडा डालकर केक बनाएंगे। और केक में दही का टेस्ट बिलकुल नहीं आएगा। आप इसे बिना ओवन के कढ़ाई में भी बना सकते हैं,तथा मैं आज कढ़ाई में केक बनाना बताउंगी। तथा कढ़ाई में बना केक भी बिलकुल ओवन जैसा ही बनकर तैयार होगा। फ्रूट केक शाम के टाइम के हल्की भूख के लिए बिलकुल परफेक्ट भी हैं।

सामग्री:- फ्रूट एंड नट्स केक रेसिपी (Eggless Fruit And Nut Cake Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मैदा - 1 कप ( 240 gm )
  • दही - 1/2 कप ( 120ml )
  • चीनी - 1/3 कप ( 80gm)
  • तेल - 1/4 कप ( 60ml )
  • दूध - 1/4 कप ( 60ml )
  • वनीला एसेंस - 1टी स्पून
  • बेकिंग पाउडर - 1टी स्पून
  • बेकिंग सोडा - 1/2 टी स्पून
  • टूटी फूटी - 2 टेबल स्पून
  • काजू - 2 टेबल स्पून ( बारीक कटा हुआ)
  • बादाम - 2 टेबल स्पून ( बारीक कटा हुआ)
  • किशमिश - 1टेबल स्पून ( बारीक कटा हुआ)
  • नमक - 1/8 टी स्पून
  • मिल्क पाउडर - 3 टेबल स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 1/2 Kg केक 

इसे भी पढ़ें  :- डेट केक रेसिपी। खजूर अखरोट केक रेसिपी - Date Walnut Cake Recipe In Hindi 

विधि:- फ्रूट एंड नट्स केक रेसिपी ( Eggless Fruit And Nut  Cake Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. फ्रूट एंड नट्स केक रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले हम एक परात में मैदा को छननी में डालकर दो से तीन बार छानकर अलग साइड में रख दें।अब एक बड़े बाउल में 1/2 कप दही डालें,और दही को ब्लेंडर या स्पंचुला से 2 से 3 मिनट तक अच्छे से फैंट लें।इसके बाद 1/3 कप चीनी को पीसकर पाउडर बना लें,और फिर दही में चीनी पाउडर डालकर एक बार फिर अच्छे से मिक्स करें,ताकि दही में कोई गांठ ना बने।अब इसमें 1/4 कप ऑयल डालें और तेल को अच्छे से फेंटते हुए मिक्स कर लें।
  2. इसके बाद इसमें 1टी स्पून वनिला एसेंस और 1/8 टी स्पून नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फ्रूट केक का टेस्ट और इन्हैंस करने के लिए और बिलकुल ब्रिटानिया केक जैसा टेस्ट देने के लिए मैंने यहां 3 टेबल स्पून मिल्क पाउडर डाला हैं,और मिल्क पाउडर डालकर एक बार फिर से अच्छे से 3 से 5 मिनट तक फैंट लें, ताकी मिश्रण में कोई गांठ ना बने।केक के बैटर को हमेशा एक साइड से ही फैंट जैसे क्लॉक वाइज या एंटी क्लॉक वाइज,इससे बैटर में अच्छे फॉर्मेट होते हैं ।
  3. और अब इस मिश्रण में 1कप मैदा डालें,और कट एंड फोल्ड मैथड से मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।इस कट एंड फोल्ड मैथड में हम स्पेंचुला की सहायता से बाउल के किनारे से स्पेंचुला को घुमाते हुए बीच में से एक कट करें,और इसी प्रोसेस को दोहराते हुए मैदा को बैटर के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें। मैंने आज इस केक को कढ़ाई में बना रही हूं,इसलिए मैं अब कढ़ाई को गैस पर हाई फ्लेम पर 10 मिनट के लिए प्री हीट होने के लिए रख दूंगी। 
  4. तथा एक बाउल में 2 टेबल स्पून टूटी फूटी तथा उसी बाउल में बारीक कटा हुआ 1टेबल स्पून काजू,बादाम और किशमिश डालें।और इन बाउल में 2 टी स्पून मैदा डालें,और और दिन ड्राई फ्रूट्स को मैदा से अच्छी तरह से कोट करें,और फिर इनको केक के बैटर में डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। अभी हमारा बैटर बहुत गाढ़ा हैं, तो इसमें 1/4 कप नार्मल दूध लें,मतलब दूध ना गर्म हो और ना ही फ्रीज का ठंडा दूध हो।और इसे बैटर में दूध को थोड़ा थोड़ा करके डालें,और अच्छी तरह से मिक्स करें। 
  5. केक के बैटर की कंसिस्टेंसी फ्लोइंग होती हैं,ना ज्यादा गाढ़ा और ना ही ज्यादा पतला।केक के बैटर को जब स्पेंचूला पर लें, तो वो आसानी से एक धार में गिरे।अब हम केक मोल्ड में 1 टी स्पून ऑयल डालकर ब्रश या हाथ से मोल्ड में चारों तरफ अच्छी तरह से लगा लें।इसके बाद अब केक के बैटर में 1 टी स्पून बेकिंग पाउडर और 1/2 टी स्पून बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से मिक्स करके तुरन्त बैटर को केक मोल्ड में डालें।मोल्ड को 4 से 6 बार टैप करें,ताकि कोई एयर बबल हो तो निकल जाएं। 
  6. हमने कढ़ाई को पहले ही हाई फ्लेम पर प्री हीट करके तैयार कर लिया हैं,अब हम गैस के फ्लेम को लो कर दें,और केक मोल्ड को कढ़ाई में रखें,और कढ़ाई का ढक्कन लगा दें।और केक को 30 से 35 मिनट तक बेक करें। हम फ्रूट नट केक बना रहें हैं,तो केक के 15 से 20मिनट बेक होने के बाद हम हम कढ़ाई के ढक्कन को हटा कर कुछ काजू ,बादाम के टुकड़े ,किशमिश और कुछ टूटी फूटी को केक के ऊपर से चारों तरफ डाल दें।
  7. और फिर से ढककर 15 से 20 मिनट तक बेक करें।अब 30 मिनट के बाद केक पक चूका हैं, ये चेक करने के लिए कढ़ाई के ढक्कन को हटाकर टूथ पिक को केक में डालकर देखें। यदि केक टूथपिक में चिपक रहा हैं ,तो केक अभी पकेगा और अगर नहीं चिपका तो केक पक गया हैं। पर अगर केक चेक करने पर अंदर से कच्चा रहें तो आप केक को ऊपर से एल्मुनियम फॉयल से कवर करके फिर से 5 से 10 मिनट पका लें।
  8. अब हम गैस को ऑफ कर दें, तथा केक मोल्ड को कढ़ाई से बाहर निकाल कर इसे 30 से 50 मिनट लिए ठंडा होने के लिए रख दें। तथा केक को चाकू की सहायता से किनारे से अलग कर लें।और केक मोल्ड के ऊपर एक प्लेट को रखकर प्लेट में केक को पलट कर ठंडा होने दें।अब हमारा फ्रूट एंड नट्स केक बनकर तैयार हैं ।
ओवन में केक बनाने का तरीका 
  1. ओवन में केक बनाने के लिए सबसे पहले ओवन को 180C(356F) तापमान पर 10 मिनट के लिए प्री हीट कर लें।और केक मोल्ड को प्री हीटेड ओवन में रखें। और 180C(356F) तापमान पर 30 से 35 मिनट के लिए तथा ऊपरी सतह ब्राउन होने तक बेक करें। 
  2. केक मोल्ड को ओवन से निकालकर और केक पक चूका हैं, ये चेक करने के लिए  टूथ पिक को केक में डालकर देखें। यदि केक टूथपिक में चिपक रहा हैं ,तो केक अभी पकेगा और अगर नहीं चिपका तो केक पक गया हैं। पर अगर केक चेक करने पर अंदर से कच्चा रहें तो आप केक को ऊपर से एल्मुनियम फॉयल से कवर करके फिर से 5 से 10 मिनट पका लें।
  3. अब हम ओवन से  केक मोल्ड को बाहर निकाल कर इसे 30 से 40 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। तथा केक को चाकू की सहायता से किनारे से अलग कर लें।और केक मोल्ड के ऊपर एक प्लेट को रख प्लेट में केक को पलट कर ठंडा होने दें।अब हमारा फ्रूट केक रेसिपी बनकर तैयार हैं ।

नोट्स:- फ्रूट एंड नट्स केक रेसिपी ( Eggless Fruit And Nut  Cake Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. केक में सारे ड्राई इंग्रेडिएंट (सामग्री)को छननी से छानकर इस्तेमाल करना चाहिए।केक में चीनी को हमेशा पीसकर,छानकर डालें। मिल्क पाउडर को भी छानकर डालेंगें।तथा कोई भी केक बनाएं तो दूध ,दही ,ऑयल को नॉर्मल टेंपरेचर पर इस्तेमाल करें,अगर दूध ,दही फ्रिज में हो तो उसे 30 मिनट पहले ही फ्रिज से बाहर निकालकर  रख दें।
  2. केक के मिश्रण को अच्छी तरह से फैंट,हर एक चीज डालकर मिक्स कर लें,फिर दूसरा इंग्रीडिएंट डालें,ताकि बैटर में कोई गांठ ना बने।बैटर को एक तरफ से ही घूमा घूमा कर फैंट,जैसे क्लॉक वाइज या एंटी क्लॉक वाइज,इससे बैटर में अच्छे फॉर्मेट होते हैं।
  3. टूटी फूटी और काजू, बादाम और किशमिश को पहले थोड़े सूखे मैदा से कोट कर लेने से ये आपस में चिपकते नहीं हैं,और केक में भी एक जगह जाकर बैठ नहीं पाते हैं। बल्कि पूरे केक में अच्छे से मिक्स होकर अच्छे से हर जगह दिखाता हैं।
  4. केक में किसी भी खुशबुदार ऑयल का इस्तेमाल ना करें, आप सोयाबीन या सनफ्लॉवर आयल का इस्तेमाल करें। वरना केक में ऑयल का खुशबू आ जायेगी।बैटर में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालने के बाद बहुत देर तक बिना बेक किये ना रखें। बैटर बनाने के तुरंत बाद बेक करें। 
  5. बताये गये समय में केक बनकर तैयार हो जाता हैं। पर अगर केक चेक करने पर अंदर से कच्चा रहें तो आप केक को ऊपर से एल्मुनियम फॉयल से कवर करके फिर से 5 से 10 मिनट पका लें। केक को फ्रिज में ज्यादा देर तक ना रखें ,क्योंकि केक फ्रिज में रखने से टाइट या सख्त हो जाता हैं।   
  6. केक में दही का टेस्ट नहीं आता हैं। मगर दही बिलकुल फ्रेश होनी चाहिए। दही ,बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा  एक दूसरे के साथ मिलकर रिएक्शन करते हैं। जिससे केक मुलायम और स्पंज जैसा बनता हैं। पर इन की मात्रा बिलकुल सही होनी चाहिए। 
  7. ओवन में अगर आप केक बना रहें हैं ,तो केक के बेटर को घोलने के साथ ही ओवन को 180C(356F) तापमान पर 10 मिनट के लिए प्रीहिट कर ले। तथा अगर आप कढ़ाई या कुकर में  केक बना रहें हैं ,तो कढ़ाई या कुकर को गैस पर रख कर हाई फ्लेम पर अच्छा गर्म कर लेंगे। तथा कुकर की सीटी और रबड़ निकाल दे। 
  8. और कुकर में पानी नहीं डालना हैं।आप टेंशन ना ले,बिना पानी के भी कुकर फटता नहीं हैं।क्योंकि कुकर की ढक्कन से सीटी निकाल देने से कुकर का प्रेशर(भाप) निकल जाता हैं। और बिना पानी के भी यूज़ करने से कुकर फटता नहीं हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)