डेट केक रेसिपी। खजूर अखरोट केक रेसिपी। एग लेस डेट एंड वालनट केक रेसिपी ( Date Walnut Cake Recipe In Hindi )

Date Cake Recipe In Hindi

केक बनाना एक कला हैं,और खास कर स्पंज जैसा केक बनाना क्योंकि केक बनाते तो सब हैं। पर केक अच्छा फूलता सबका नहीं हैं ,और बहुत लोगों को ये प्रॉब्लम होता हैं ,कि उनका केक अच्छा फुला ,स्पंज जैसा नहीं हुआ। डेट केक रेसिपी। खजूर अखरोट केक रेसिपी। एग लेस डेट एंड वालनट केक रेसिपी ( Date Walnut Cake Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट केक डिश हैं ।खजूर अखरोट केक स्वास्थ के लिहाज से हेल्थी , पौष्टिक है ,और आप खजूर अखरोट के केक को सुबह या शाम के नाश्ते के लिए बना सकते है।जिसे बनाना बहुत ही आसान ,सरल और खाने में टेस्टी,पौष्टिक और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक व्यंजन हैं। खजूर और अखरोट वैसे भी बहुत हेल्थी ड्राई फ्रूट्स हैं।

सामग्री:- डेट केक रेसिपी। खजूर अखरोट केक रेसिपी। एग लेस डेट एंड वालनट केक रेसिपी ( Date Walnut Cake Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • खजूर या डेट को दूध में भिंगोने के लिए -
  • खजूर - 250 ग्राम ( लगभग 2 कप)
  • गर्म दूध - 200 ग्राम (लगभग 1 बड़ा कप )
  • केक के बेटर के लिए -
  • घी या बटर -3/4 कप 
  • दही - 1/4 कप 
  • मैदा - 2 कप 
  • बेकिंग पाउडर - 1 टी स्पून 
  • बेकिंग सोडा - 1/2 टी स्पून 
  • दूध - 1/2 कप
  • अखरोट - 1/2 कप
  • खजूर / डेट - 5 (कटा हुआ)
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 40 मिनट 
  • कुल समय - 50 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 1/2 Kg 

इसे भी पढ़ें  :-  चॉकलेट केक रेसिपी - Chocolate Cake Recipe In Hindi

विधि:- डेट केक रेसिपी। खजूर अखरोट केक रेसिपी। एग लेस डेट एंड वालनट केक रेसिपी ( Date Walnut Cake Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. डेट केक रेसिपी। खजूर अखरोट केक रेसिपी। एग लेस डेट एंड वालनट केक रेसिपी (Date Walnut Cake Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 2 कप डेट लें। और उनको चाकू से छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और उनके बीज को निकाल लें।
  2. और 1 कप गर्म दूध में 30 मिनट के लिए भिंगोकर छोड़ दें ।और 30 मिनट के बाद डेट्स को मिक्सर के जार में डालें और पीसें।और जरूरत के अनुसार दूध डालें और बिलकुल चिकना पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।अब डेट के पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें।
  3. और उसमें 3/4 कप या पौन कप बटर और 1/4 कप दही डालें।अच्छी तरह से मिलाएं।और अब छलनी में मैदा, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से छान लें ,और सबको अच्छी तरह से मिला लें,या फैंट लें।और अब इस मिश्रण में दूध डालें और एक चिकना केक बेटर बनाकर तैयार करें।
  4. इसके अलावा अब इसमें अखरोट और खजूर को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर डालें।और अब कट और फोल्ड मैथड का उपयोग करके मिक्स करें।और ज्यादा मिक्स न करें, क्योंकि केक चिमड़ी हो जाएगा।अब केक मोल्ड को पहले तेल या मेल्ट घी से अच्छी तरह से चिकना करें। 
  5. और फिर मैदा डालकर अच्छी तरह से केक मोल्ड को चारों तरफ से घुमाकर मैदा को अच्छी तरह से कोट या केक मोल्ड पर मैदा का लेयर बनाएं।अब बेटर को केक ट्रे या मोल्ड में चिपकने से बचने के लिए नीचे एक बटर पेपर रखें। 
  6. बैटर में शामिल हवा को हटाने के लिए दो बार ट्रे को पैट करें।और केक को अधिक आकर्षित दिखने के लिए अधिक अखरोट के साथ टॉप करें।केक ट्रे को प्री हीटेड ओवन में रखें। केक को 180 डिग्री सेल्सियस या 356 डिग्री फ़ारेनहाइट पर 45 मिनट तक बेक करें।
  7. या जब तक टूथपिक साफ़ बाहर न आये तब तक बेक करें।इसके अलावा, केक को पूरी तरह से ठंडा होने दें । अब हमारा डेट केक रेसिपी। खजूर अखरोट केक रेसिपी। एग लेस डेट एंड वालनट केक रेसिपी ( Date Walnut Cake Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं ।
  8. आप खजूर अखरोट के केक को ठंडा होने के बाद में मोटे टुकड़ों में काटें और सर्व करें ,या एयरटाइट कंटेनर में डालकर स्टोर करें ,और  एग लेस डेट एंड वालनट केक का आनंद लें। 

नोट्स:- डेट केक रेसिपी। खजूर अखरोट केक रेसिपी। एग लेस डेट एंड वालनट केक रेसिपी ( Date Walnut Cake Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. केक में खुशबू वाले तेल का इस्तेमाल ना करें ,आप घी या बटर की जगह आप ऑलिव के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं ।यदि आप अधिक मिठास पसंद करते हैं तो ब्राउन शुगर या चीनी को पीसकर पाउडर बनाकर अपने टेस्ट के अनुसार डालें।वैसे खुजूर बहुत मीठा होता हैं।
  2. बेटर को बहुत देर तक बिना बेक किये ना रखें। बेटर बनाने के तुरंत बाद बेक करें। नहीं तो केक मुलायम बनती हैं। बताये गये समय में केक बनकर तैयार हो जाता हैं। पर अगर केक चेक करने पर अंदर से कच्चा रहें तो आप केक को ऊपर से एल्मुनियम फॉयल से कवर करके फिर से 5 से 10 मिनट पका लें।
  3. केक को फ्रिज में ज्यादा देर तक ना रखें ,क्योंकि केक फ्रिज में रखने से टाइट या सख्त हो जाता हैं।इसके अलावा आप कोई भी अपनी टेस्ट के ड्राई फ्रूट्स को केक में डाल सकते है।अगर आप वेगन(शुद्ध शाकाहारी) हैं ,तो दही की जगह पानी डालें ,और 1 टी स्पून एप्पल विनेगर मिलाएं।
  4. केक में दही का टेस्ट नहीं आता हैं। मगर दही बिलकुल फ्रेश होनी चाहिए। दही ,बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा एक दूसरे के साथ मिलकर रिएक्शन करते हैं। जिससे केक मुलायम और स्पंज जैसा बनता हैं। पर इन की मात्रा बिलकुल सही होनी चाहिए।
  5. ओवन में अगर आप केक बना रहें हैं ,तो केक के बेटर को घोलने के साथ ही ओवन को 180C(356F) तापमान पर 10 मिनट के लिए प्रीहिट कर ले।एप्पल विनेगर डालने से केक बिलकुल जालीदार बनता हैं ,और विनेगर डालने के तुरंत बाद आप केक को ओवन में डालकर बेक करें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)