गाजर हलवा रेसिपी ( Gajar ka Halwa Recipe In Hindi)

Gajar ka Halwa Recipe In Hindi

गाजर का हलवा रेसिपी (Gajar Ka Halwa Recipe) एक ऐसी स्वादिष्ट स्वीट डिश हैं जो सबके मन को भाये ।गाजर में विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती हैं। तथा घी ,दूध, ड्राई फ्रूट्स में भी प्रोटीन होता हैं, अतः यह एक पूर्ण तरह से स्वस्थ के लिए लाभकारी हैं।तथा टेस्टी और पौष्टिक डिश हैं, पर गाजर का हलवा बनाने में बहुत टाइम लगता हैं, क्योंकि गाजर को घंटों कद्दूकस करना होता हैं,और फिर दूध में पकाने में बहुत समय लग जाता हैं।पर आज मैंने गाजर को बीना कद्दूकस किए, बीना काटे बनाया हैं,और कम समय में बनाया हैं।और टेस्ट मैं कोई फर्क नहीं पड़ेगा,और कोई नहीं बता सकता की आपने गाजर को बीना कद्दूकस किए बनाया हैं।

सामग्री:- गाजर हलवा रेसिपी ( Gajar ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • गाजर - 1+1/2 Kg
  •  घी - 4 टेबल स्पून
  •  दूध - 1लीटर 
  • चीनी - 1/2 कप 
  • नमक - जरा सा 
  • इलाइची - 4 से 5 
  • केसर - 8 से 10 धागे 
  • काजू - 6 से 8 (बारीक कटा हुआ)
  • बादाम - 4 से 6 (बारीक कटा हुआ)
  •  पिस्ता - 5 से 7  (बारीक कटा हुआ)
  • किशमिश - 1टेबल स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 40 मिनट
  • कुल समय - 50 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 6

 इसे भी पढ़ें  :- चुकन्दर का हलवा रेसिपी। बीटरूट हलवा रेसिपी - Chukandar Halwa Or Beetroot Halwa Recipe In Hindi 

विधि:- गाजर हलवा रेसिपी ( Gajar ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. गाजर हलवा बनाने के लिए सबसे पहले हम पतले साइज के गाजर को चुन लें, क्योंकि आज हम गाजर को बिना कद्दूकस किए बना रहे हैं।अब हम गाजर को पीलर (आलू छीलने वाले) से अच्छी तरह से छिल लें,तथा गाजर को पानी से धोकर साफ कर लें,और किचन टॉवेल से गाजर को पोंछ कर सूखा लें।और अब हम गाजर को बीच से काट कर दो टुकड़े कर दें,ताकि गाजर आसानी से कूकर में आ जाएं,हमको गाजर के बहुत छोटे छोटे पीस नहीं करने हैं।
  2. अब गैस पर एक कढ़ाई या पैन में 1लीटर दूध को मीडियम फ्लेम पर रखकर उबालें।और दूध को बीच बीच में चलाते रहे ताकी दूध उबलकर गिरे नहीं और कढ़ाई या पैन के तले में लगे नहीं,और दूध को उबालते हुऐ गाढ़ा कर लें।और अब इसके साथ ही गैस पर कूकर को रखे,और जब कूकर अच्छा गर्म हो जाएं,तो कूकर में 4 टेबल स्पून घी डालें,और घी को भी अच्छी तरह से गर्म करें।और जब घी गर्म हो जाएं तो इसमें गाजर को डालें,और मीडियम फ्लेम पर गाजर को घी के साथ 5 से 8मिनट तक भूनें।
  3. अब हम गाजर के हलवे का टेस्ट बढ़ाने के लिए हम 4 से 5 इलाइची को कूट कर डालें,तथा इसके साथ ही जरा सा नमक भी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करते हुए भूनें।गाजर को भूनने पर गाजर पानी छोड़ता हैं,और नमक डालने पर कोई भी चीज हो वो भी पानी छोड़ते हैं।हलवे का टेस्ट और कलर को और इनहेंस करने के लिए इसमें 8 से 10 धागे केसर के डालें,और अच्छी तरह मिला लें। 8मिनट होने के बाद कूकर की लीड को लगा दें,और मीडियम फ्लेम पर ही 2 से 3 सिटी लगा लें।
  4. और 3 सिटी आने के बाद गैस को ऑफ कर दें,तथा जब कूकर का प्रेशर निकल जाएं तो कूकर के ढक्कन को खोलें।और किसी भी स्पून या स्पंचूला से दबा कर देखें गाजर बहुत ही आसानी से मैश हो जायेगा,तथा गाजर बहुत सारा पानी भी छोड़ा होता हैं।अब हम पोटैटो मशेर से गाजर को अच्छी तरह से मैश कर लें,और फिर से कूकर को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गाजर ने जो पानी छोड़ा है,उसे भूनकर अच्छी तरह से सुखा लें।और गाजर को तब तक भूनेंगे जब तक की गाजर का सारा पानी सुख जाये।
  5. गाजर का पानी सुख जाये और गाजर का कलर भी चेंज जाये तो उसमें गाढ़ा किया हुआ दूध डाल के पकाएंगे और तब तक पकायें, जब तक की सारा दूध गाजर के साथ अच्छे से मिलकर गाढ़ा हो जाये ।इस प्रोसेस में हमको 10 से 12मिनट का समय लगता हैं,और जब पूरा दूध सुख जाए तो गाजर के हलवे में 1/2 कप चीनी डालकर अच्छे से मिलाए।चीनी डालते ही चीनी के घुलने की वजह से हलवा फिर से गीला हो जाता हैं।
  6. और जब चीनी पूरी तरह से घुल के सुख जाए तो उसमें 1टी स्पून घी डालकर भूनें अच्छे से भून लें,और हलवे को सुखा गैस ऑफ कर दें।अब गैस पर एक पैन या कढ़ाई रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें,और गर्म पैन में 1 टी स्पून घी डालकर गर्म करें । और गर्म घी में बारीक कटा हुआ काजू ,बादाम,और पिस्ता डालकर कर 1मिनट भूनें,फिर 1 टेबल स्पून किशमिश डालकर भून लें।
  7. तथा भूनें हुऐ ड्राई फ्रूट्स को हलवे में डालकर अच्छे से मिला लें।और थोड़ी देर ठंडा करके हम गरमागरम गाजर के हलवा के ऊपर से काजू ,किशमिस से गार्निश करें। अब हमारा गाजर का हलवा रेसिपी (Gajar Ka Halwa Recipe) बनकर तैयार हैं।आप गाजर के हलवे को खाने के बाद डेजर्ट के रूप में सर्व करें।

नोट्स:- गाजर  का हलवा  रेसिपी(Gajar Ka Halwa Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें       

  1. गाजर का हलवा रेसिपी (Gajar Ka Halwa Recipe) सभी को पसंद होता हैं गाजर को दूध में पका के बनाने में बहुत टाइम लगता हैं ये पूरा प्रोसेस 1घंटे का हो जाता हैं इसे कम टाइम में बनाने के लिए हम दूध को स्किप कर खोवा का यूज़ कर सकते हैं।
  2. गाजर को अच्छी तरह से पोटैटो पीलर से छिल लें,और अच्छी तरह से पानी से धोकर साफ कर लें। क्योंकि गाजर जमीन के अंदर होता हैं,तो धूल मिट्टी लगी होती हैं।
  3. किसी भी मीठी चीज में थोड़ा सा नमक डाल देने से उसका टेस्ट बढ़ जाता हैं।और गाजर को भूनने पर पानी छोड़ता हैं, और नमक डालकर भून देने से गाजर का टेस्ट और निखार आता हैं।
  4. गाजर के हलवे में दूध को अच्छी तरह से सुखा जाने के बाद चीनी डालें,और चीनी का रस सूखने के बाद थोड़ा घी डालकर भूनें,इससे गाजर के हलवे का टेस्ट और इन्हैंस होता हैं।
  5. गाजर को घी के साथ अच्छी तरह से भूनें,और गाजर की मोटाई या कितना पतला हैं,उसी के अनुसार 2 या 3 सिटी लगा लें।सिटी आने के बाद गाजर को अच्छी तरह से मसल लें,गाजर में कोई गांठ न हो,और गाजर ने जो पानी छोड़ा है, उस पानी को अच्छी तरह से भूनकर सुखा लें।
  6. एक किलो गाजर में 300 ग्राम खोवा डालना चाहिए और अगर आप सिर्फ खोवा मे बना रहे हैं तो 500 ग्राम खोवा का यूज़ करें टेस्ट बहुत अच्छा आता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)