कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी रेसिपी।हलवाई स्टाइल या भंडारे वाली कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी रेसिपी(Kaddu Ki Khatti Meethi Sabji Recipe In Hindi

Kaddu Ki Khatti Meethi Sabji Recipe In Hindi

हलवाई स्टाइल या भंडारे वाली कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी एक बहुत ही स्वादिष्ट वेज सब्जी की रेसिपी हैं। जोकि स्वाद में बहुत ही स्वादिष्ट खट्टी - मीठी और तीखी या चटपटी होती हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी उत्तर प्रदेश में बनाई जाने वाली सब्जी है,और यह पीले कद्दू से बनी ये सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट होती है।क्यों कि पीले कद्दू की अपनी एक मिठास होती हैं।आप कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी को गरमागरम पूरी, पराठे या चने दाल पूरी के साथ लंच या डिनर में सर्व करें।यह कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी को गरमा गरम पूरी,पराठे के साथ बहुत अच्छी लगती हैं।और आप इसे पूरी,पराठे के साथ लंच बॉक्स में भी पैक करके दें सकते हैं। और उत्तर प्रदेश में कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी को बहुत पसन्द किया जाता है, तथा किसी खास ओकेजन पर जरूर बनाया जाता हैं,जैसे शादी में या बच्चों के जन्म के शुभ अवसर पर। 

सामग्री :- कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी रेसिपी।हलवाई स्टाइल या भंडारे वाली कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी रेसिपी(Kaddu Ki Khatti Meethi Sabji Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • कद्दू - 1Kg
  •  तेल - 2 टेबल स्पून 
  • राई - 1/2 टी स्पून 
  • हींग - 1/4 टी स्पून 
  • सुखी लाल मिर्च - 2 
  • पंचफोरन - 1/2 टी स्पून (मेथी,सौंफ,जीरा,अजवाइन,कलौंजी) 
  • हरी मिर्च - 3 
  • अदरक - 1इंच 
  • हल्दी पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • अमचूर पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • काला नमक - 1/2 टी स्पून 
  • नमक - 1/2 टी स्पून 
  • गुड़ - 2 से 3 टेबल स्पून 
  • धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 15 मिनट 
  • कुल समय - 25 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

इसे भी पढ़ें :- चना दाल पूरी रेसिपी। चने के दाल की पूरी रेसिपी। दाल पूरी रेसिपी - Chana Dal Puri Recipe In Hindi 

विधि:- कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी रेसिपी।हलवाई स्टाइल या भंडारे वाली कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी रेसिपी(Kaddu Ki Khatti Meethi Sabji Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. हलवाई स्टाइल या भंडारे वाली कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले मैंने 1किलो पीला कद्दू लिया हैं,पीला कद्दू पका होता हैं,और इनका टेस्ट भी मीठा होता हैं।अब हम कद्दू के छिलके को छील लें,और उसके अन्दर से भी हल्का सा छीलकर साफ कर दें,और  फिर पानी से धोकर साफ कर लें।और अब कद्दू को पतले पतले और लंबे साइज़ में काट लें।
  2. अब गैस पर मीडियम आंच पर एक कढ़ाई को रखकर गर्म करें,और गर्म कढ़ाई में 2 टेबल स्पून सरसों का तेल डालें,और तेल को अच्छा गर्म करें,और फिर गैस के फ्लेम को लो कर दें।अब कढ़ाई में 1/2 टी स्पून  राई,1/2 टी स्पून पंचफोरन,1/4 टी स्पून हींग और 2 से 3सुखी लाल मिर्च डालें,और मसालों को 30सेकंड तक लो फ्लेम पर ही भूनें।
  3. इसके बाद 3 हरी मिर्च और 1इंच अदरक के टुकड़ों को बारीक क्रश कर लें,और इनको भी तेल में डालकर 30 सेकंड लो फ्लेम पर ही भूनें।इसके बाद बारीक कटे हुऐ कद्दू को डालें,और गैस के फ्लेम को मीडियम करके 2 से 3 मिनट तक भूनें, इसके बाद इसमें 1/2 टी स्पून  हल्दी पाउडर,1/2 टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर ,1/2 टी स्पून धनिया पाउडर,1/2 टी स्पून नमक और 1/2 टी स्पून काला नमक डालें।
  4. और सबको अच्छी तरह से कद्दू के साथ मिक्स करें,और कढ़ाई को ढककर 2 से 3 मिनट तक हाई टू मीडियम फ्लेम पर पकाएं।अब 3 मिनट के बाद कढ़ाई के ढ़क्कन को हटाकर कद्दू की सब्जी को एक बार अच्छे से चला दें,और गैस के फ्लेम को मीडियम करके सब्जी को 5 से 7 मिनट तक पकने दें।तथा 5मिनट के बाद फिर से कढ़ाई का ढ़क्कन हटाएं और 2 से 3 टेबल स्पून गुड डालें।
  5. और सब्जी में अच्छी तरह से मिक्स करें।और फिर से सब्जी को ढककर 2 से 3मिनट तक पकाएं।3मिनट के बाद सब्जी को चेक करें,यदि कद्दू अच्छी तरह से मसल जाएं, तो सब्जी पक गई हैं।तो अब इसमें 1/2 टी स्पून अमचूर पाउडर डालें,और अच्छी तरह से मिक्स करें।वैसे तो कद्दू की सब्जी में कद्दू खड़ा खड़ा दिखता है,तो अच्छा लगता है।पर अगर आप को पसंद ना हो तो आप कलछी से कद्दू को हल्का हल्का मसल दें।
  6. और अब गैस को ऑफ करें,और थोड़ा सा बारीक कटा हुआ धनिया पत्ता डालें,और सब्जी में अच्छी तरह से मिक्स करें।तो अब हमारी हलवाई स्टाइल या भंडारे वाली कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी बनकर तैयार हैं।आप कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी गरमागरम पूरी, पराठे या चने दाल पूरी के साथ सर्व करें,ये कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी गरमा गरम पूरी , पराठे के साथ बहुत अच्छी लगती हैं।

नोट्स:- कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी रेसिपी।हलवाई स्टाइल या भंडारे वाली कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी रेसिपी (Kaddu Ki Khatti Meethi Sabji Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. हलवाई स्टाइल या भंडारे वाली कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी बनाने के लिए मैंने यहां पर पंचफोरन और हींग को डाला हैं,इससे सब्जी का टेस्ट और खुशबू दोनों बहुत अच्छी आती हैं।तथा हींग पेट के लिए भी अच्छा होता हैं।
  2. कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी में आप गुड़ की जगह चीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।आप गुड़ की मात्रा आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।पर हलवाई स्टाइल या भंडारे वाली कद्दू की सब्जी में गुड़ का टेस्ट अच्छा आता हैं।
  3. यह कद्दू की सब्जी पीले कद्दू से बनाई जाती हैं ,वैसे पीले कद्दू कीअपनी एक मिठास होती हैं,और कद्दू के मिठास के अनुसार भी गुड़ की मात्रा कम और ज्यादा होती हैं,तो आप सब्जी को टेस्ट करके आप अपने टेस्ट के अनुसार गुड़ का इस्तेमाल करें।
  4. कद्दू की सब्जी में नमक पहले कम ही डालें, क्योंकि कद्दू पकने के बाद गलकर आधी हो जाती हैं,तो नमक पहले डालें,तो नमक सब्जी में ज्यादा हो सकती हैं। काला नमक डालने से कद्दू की सब्जी का टेस्ट और इन्हैंस होता हैं।
  5. कद्दू की सब्जी में कद्दू के पक जाने के बाद ही अमचूर पाउडर को डालें, अगर पहले अमचूर पाउडर डाला तो कद्दू अच्छी तरह से पक नहीं पाएगी। और अमचूर पाउडर को सब्जी में डालने से सब्जी में खट्टा और चटपटा टेस्ट आता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)