मिष्टी दोई रेसिपी।बंगाली मिष्टी दही रेसिपी (Mishti Doi Recipe In Hindi)

Mishti Doi Recipe In Hindi

मिष्टी दोई रेसिपी एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन बंगाली मीठी दही हैं, जोकि स्वाद में बहुत ही स्वादिष्ट मीठी होती  हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। मिष्टी दोई बंगाली किचन का अहम हिस्सा है,कोई भी दावत हो तो व्यंजनों में मिठाई और चटनी के साथ मिष्टी दोई भी परोसा ही जाता है। ये सिंपल दही से बिलकुल अलग हैं,और इसके बनाने का तरीका भी बिलकुल अलग हैं। पर इसके बनाना बहुत ही आसान है,जिसे आप बहुत ही आसानी से अपने घर में बना सकते हैं।मिष्टी दोई खाना हर किसी को पसंद होता है,एक तरह से  एक बंगाली मिठाई  ही हैं।बंगाली घरों में मिष्टी दही को तैयार करते लोग आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे।

सामग्री:-मिष्टी दोई रेसिपी। बंगाली मिष्टी दही रेसिपी (Mishti Doi Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • दूध - 1लीटर 
  • चीनी - 1/2 कप (60ग्राम) 
  • हैंग कर्ड - 200 ग्राम
  • तैयारी का समय - 05 मिनट
  • पकाने का समय - 30 मिनट
  • जमने का समय - 8 घंटे 
  • कितने लोगों के लिए - 4 से 5 

इसे भी पढ़ें  :- राधावल्लभी पूरी रेसिपी। दाल भरी मसालेदार पूरी रेसिपी - Radhaballavi Puri Recipe In Hindi 

विधि:-मिष्टी दोई रेसिपी। बंगाली मिष्टी दही रेसिपी(Mishti Doi Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. मिष्टी दोई बनाने के लिए हम 1लीटर फूल क्रीम दूध लें,और दूध को किसी मोटे तले की कढ़ाई या भोगोने में पहले 1/4 कप पानी डालें,और उसके बाद दूध को कढ़ाई में डालें।और दूध की कढ़ाई को गैस पर हाई फ्लेम पर रखकर दूध को उबालें,और जब दूध में उबाल आ जाएं तो,गैस के फ्लेम को मीडियम करके दूध को बराबर चलाते हुऐ गाढ़ा करें। और दूध को गाढ़ा करते हुऐ कम से कम 1लीटर दूध हैं,तो 700 एमएल दूध होने तक उबालकर गाढ़ा कर लें।
  2. और दूध के ऊपर मलाई ना जमने दें,दूध को बराबर चलाते रहें।और जब दूध 300एमएल के लगभग जल जाए तो गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें,और दूध को हर 4 से 5 मिनट में एक बार चला दें ताकि दूध जब ठंडा हो तो भी दूध के ऊपर कोई मलाई ना जमे।अब एक कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें, और गर्म कढ़ाई में 1/2 कप चीनी डालें,और चीनी को कैरेमेलाइज करें।इसके लिए चीनी को कढ़ाई में डालें और चीनी को चलाना नहीं हैं, जब तक कि चीनी का आधा हिस्सा खुद से ना पिघलने लगे।
  3. जब आधी चीनी घुलने लगे तो गैस के फ्लेम को लो कर दें।और चीनी को एक चम्मच से अच्छी तरह से मिक्स करें।और थोड़ी ही देर में सारी चीनी घुल जाती हैं,और चीनी का कलर भी गोल्डन ब्राउन होने लगाता है,जब चीनी पूरी तरह से घुल जाएं तो गैस को ऑफ कर दें। क्योंकि चीनी का बहुत जल्दी से कलर चेंज हो जाता हैं,और अगर थोड़ी सी भी देर की तो चीनी जल जायेगी,और चीनी का टेस्ट कड़वा हो जाता हैं। कढ़ाई गर्म होती हैं,तो चीनी पकती रहती हैं जिससे उसका कलर आसानी से गोल्डेन आ जायेगा।
  4. और अब चीनी में गाढ़ा किया हुआ दूध थोड़ा थोड़ा करके डालें,और अच्छी तरह से मिक्स करते जाएं। और दूध को चीनी में धीरे धीरे से डालें,और मिक्स करते जाएं,क्योंकि दूध को चीनी में डालने से दूध में बहुत तेज बुलबुले उड़ते हैं,तो संभल कर डालें।और पूरे दूध को चीनी में अच्छी तरह से मिक्स कर लें।दूध को अब साइड में रखें,और अब एक बाउल में 200 ग्राम हैंग कर्ड लें,और हैंग कर्ड को किसी चम्मच या स्पेंचूला से अच्छी तरह से फेंटे।
  5. और जब दूध हाथ सहने से थोड़ा ज्यादा गर्म हो तो हम दूध को पहले हैंग कर्ड में थोड़ा थोड़ा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें,और फिर हैंग कर्ड में ऐसे ही पूरे दूध को डालकर अच्छी तरह से मिला लें।अब किसी मिट्टी के बर्तन में या आप को जिस बर्तन में जमाना हैं, उसमें दूध के मिश्रण को डालें,और उसका ढक्कन लगाकर 8 से 10 घंटे तक जमने के लिए अलग साइड में रखें।तथा 8 घंटे के बाद दही को चेक करें,तो अब हमारी मिष्टी दोई जमकर तैयार हैं।आप इसे रोटी ,पराठे के साथ या जैसे आप को पसंद हो वैसे सर्व करें, और मिष्टी दोई का आनंद लें।

नोट्स :-मिष्टी दोई रेसिपी। बंगाली मिष्टी दही रेसिपी (Mishti Doi Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मिष्टी दोई या सिंपल दही हो कोई सा भी दही जमाएं,तो आप इसके लिए मिट्टी के बर्तन का ही इस्तेमाल करें,इसमें दही अच्छी गाढ़ी जमती हैं, क्योंकि दूध और जोरन के पानी को मिट्टी का बर्तन सोख लेता है।
  2. दही के लिए गाढ़े और मलाई दार दूध का इस्तेमाल करें,इससे दही गाढ़ी मलाईदार जमकर होती हैं।मिष्टी दही को जमाने में हैंग कर्ड का ही इस्तेमाल होता हैं,और चीनी को कैरेमलाइज करके ही बनाते हैं।
  3. हैंग कर्ड को आप घर में बना सकते हैं, हैंग कर्ड को बनाने के लिए दही को लें और किसी कॉटन के कपड़े या जाली में छानकर की कटोरी के ऊपर  1 से 2घंटे के लिए रख दें,और जब दही का सारा पानी जाएं और दही बिलकुल सुखी गाढ़ी गांठ की जैसे ही जाएं तो इसका इस्तेमाल करें, सुखी गाढ़ी गांठ की जैसी दही को ही हैंग कर्ड कहते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)