सिंघाड़े के आटे का हलवा रेसिपी (Singhare Ke Aate Ka Halwa Recipe In Hindi)

Singhare Ke Aate Ka Halwa Recipe In Hindi

सिंघाड़े के आटे का हलवा रेसिपी (Singhare Ke Aate Ka Halwa Recipe In Hindi)व्रत की डिश हैं। सिंघाड़ा एक फल हैं जो फल के रूप में भी लेते हैं। और उससे आटा भी बनता हैं जो हम व्रत में यूज़ करते हैं। नवरात्रि के नव दिन के व्रत के दौरान हमें ऊर्जा की कमी होती हैं जोकि इस फलहार को लेने से उस कमी की पूर्ति होती हैं।  

सामग्री:-सिंघाड़े के आटे का हलवा रेसिपी (Singhare Ke Aate Ka Halwa Recip eIn Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • सिंघाड़े का आटा -1 कप
  • पानी -2 कप
  • चीनी -3/4 कप
  • घी -2 टेबल स्पून
  • जीरा -1/2 टी स्पून
  • इलाइची पाउडर -1/2 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 5 मिनट
  • पकाने का समय -15 मिनट
  • कुल समय - 20 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए -4 

इसे भी पढ़ें  :- राजगीरा का हलवा रेसिपी - Rajgira Ka Halwa Recipe In Hindi

विधि:- सिंघाड़े के आटे का हलवा रेसिपी (Singhare Ke Aate Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

टाइप -1 
  1. सिंघाड़े के आटे का हलवा रेसिपी (Singhare Ke Aate Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने के लिए एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें। गर्म कढ़ाई में घी डालकर घी को गर्म करें जब घी गर्म हो जाये तो उसमें जीरा डालकर चटका लेंगे। 
  2. अब सिंघाड़े का आटा डालकर 3 से 5 मिनट तक भून लेंगे जब आटे का कलर रेड हो जाये और जब आटे से एक सोंधी खुश्बू आने लगे तब गैस के फ्लेम को लो कर देंगे। और चीनी और पानी डालकर अच्छे से मिला लेंगे। ध्यान दे घोल में कोई भी गांठ नहीं होना चाहिए और इलाइची पाउडर डालकर मिलाते हुए गैस के फ्लेम को मीडियम करके अच्छे से बराबर चलाते हुए कढ़ाई के तली से बेटर को मिलाते हुए साइड से भी अच्छे से मिलाते हुए बिलकुल गाढ़ा बेटर बना लेंगे। 
  3. और अब गैस को ऑफ कर देंगे तथा एक थाली पर चिकनाई लगा कर बेटर को उस पर फैला देंगे और ठंडा होने के लिए रख देंगे 10 मिनट में बेटर जम कर सेट हो जायेगा फिर आप अपने अनुसार मन चाहें शेप में काट कर लें सकते हैं। तो हमारा सिंघाड़े के आटे का हलवा रेसिपी (Singhare Ke Aate Ka Halwa Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।  आप इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं। 
टाइप -2 
  1. सिंघाड़े के आटे का हलवा रेसिपी (Singhare Ke Aate Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने का एक दूसरा तरीका भी हैं।  जो में आप के साथ शेयर कर रही हूँ तो आइये जानते हैं आप किसी पैन में पानी और चीनी को एक साथ मिलकर गैस पर रख कर चीनी की घोल बना लीजिये। 
  2. जिसमें चीनी पानी के साथ अच्छे से घुल गई हो और एक कढ़ाई को गर्म कर घी डालकर घी को भी गर्म कर जीरा चटका कर सिंघाड़े का आटा घी में डालकर भून लें और फिर आटे में चीनी पानी का घोल मिलाकर एक गाढ़ा बेटर तैयार कर लेंगे और सारा प्रोसेस ऊपर बताई गई मेथड के अनुसार सेम तो सेम  करें। 

नोट्स:- सिंघाड़े के आटे का हलवा रेसिपी (Singhare Ke Aate Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सिंघाड़े के आटे का हलवा (Singhare Ke Aate Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने में खास ध्यान देने वाली बातें ये हैं कि आप के पानी का मात्रा बिलकुल सही होना चाहिए नहीं तो आप का हलवा अच्छा नहीं जमेगा और गीला रहेगा। 
  2. आप आटा को भून के गैस  को ऑफ करके भी धीरे धीरे चीनी पानी के घोल को मिलाकर फिर से गैस पर रख कर बेटर को गाढ़ा बना सकती हैं।  
  3. इससे आप के हलवे में कोई गांठ नहीं पड़ेगा हलवे को बराबर चलाते रहना हैं नहीं तो हलवा नीचे कढ़ाई में जाकर चिपक जाता हैं और गांठ या नीचे लगे हलवे का टेस्ट अच्छा नहीं होता हैंं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)