फिश फ्राई रेसिपी।सिंपल फिश फ्राई रेसिपी।मछली फ्राई रेसिपी। क्रिस्पी फिश फ्राई रेसिपी (Fish Fry Recipe In Hindi)

Fish Fry Recipe In Hindi
क्रिस्पी फिश फ्राई बनाना बहुत आसान और कम टाइम में बनकर भी तैयार हो जाती हैं। फिश फ्राई रेसिपी(Fish Fry Recipe In Hindi) का स्वाद लाजवाब होता हैं। अगर फिश फ्राई अच्छे से बनी हो तो बहुत टेस्टी होती हैं। मछली जोकि पानी में रहती हैं ,तो मछली में आयरन भरपूर मात्रा होती हैं। कई बार जब हम बीमार होते हैं तो डॉक्टर भी हमें मछली खाने की सलाह देते हैं। या मछली के तेल का यूज़ करने का सलाह ही देते हैं। आप मछली को फ्राई करके स्टार्टर स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं। आप अपने अनुसार मछली के टुकड़ो को डीप या शैलो फ्राई कर सकते हैं । फिश फ्राई को हर जगह के लोग पसंद करते हैं ,और ये हर जगह बनाई जाती हैं। बस थोड़े मसालों का फर्क हो जाता हैं।

सामग्री:- फिश फ्राई रेसिपी(Fish Fry Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • रोहू मछली - 1/2 Kg   
  • अदरक पेस्ट - 1/2 टी स्पून
  • लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून 
  • हरी मिर्च पेस्ट - 1/2 टी स्पून
  • हल्दी -1/4 टी स्पून  
  • नमक - स्वादानुसार या 1/2 टी स्पून
  • लाल मिर्च - 1/2 टी स्पून
  • नींबू का रस - 1 टेबल स्पून   
  • तेल - फ्राई करने के लिए 
  • कुकिंग टाइम - 20 मिनट 
  • मॅरिनेट टाइम - 1 घंटे 
  • कितने लोगों के लिए - 2 से 3 

इसे भी पढ़ें :- ग्रिल्ड फिश रेसिपी इन ओवन - Grilled Fish Recipe In Hindi

विधि:- फिश फ्राई रेसिपी(Fish Fry Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. फिश फ्राई रेसिपी(Fish Fry Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले हम मछली के पीसेज़ को पानी से अच्छे से धोकर साफ कर ले और सारा एक्स्ट्रा पानी छान लेंगे। मछली के पीसेज़ को एक बाउल में डालकर हरी मिर्च ,अदरक ,लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च, हल्दी ,नमक और नींबू का रस डालकर सारे मसालों को अच्छी तरह मिला ले।
  2. इसके अलावा मछली को मसालों में डालकर अच्छे से कोट कर लेंगे। और 1 घंटे के लिए फ्रिजर में रख देंगे। नींबू का रस मछली में डालने से मछली की स्मेल खत्म हो जाती हैं,और मछली नरम भी हो जाती हैं।नींबू ऑप्शनल हैं आप चाहें तो डालें या स्किप करें।
  3. अब एक कढ़ाई को गैस पर हाई फ्लेम पर रखकर गर्म करेंगे ,तथा कढ़ाई के गर्म होने पर कढ़ाई में तेल डालकर तेल को भी अच्छा गर्म कर लेंगे। तेल जब अच्छा गर्म हो जाये और तेल से हल्का धुँआ आने लगे तो गैस के फ्लेम मीडियम कर देंगे।
  4. अब 1 घंटे हो गये हैं ,और 1 घंटे के बाद फ्रिजर से मछली को निकाल लें। और तेल भी हमारा अच्छा गर्म हो गया हैं ,तो अब हम मछली के 2 से 3 टुकड़ो को तेल में डालकर 1 से 2 मिनट वैसे ही पकने दें। फिर 1 मिनट बाद मछली को पलट कर दूसरे साइड से भी 1 से 2 मिनट पकाते हुए गोल्डन ब्राउन कर लेंगे। 
  5. और जब मछली का कलर फ्राई होकर गोल्डन ब्राउन हो जाये तो एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें। तथा ऐसा करते हुए हम सारी मछली के टुकड़ो को फ्राई कर लेंगे। आप अपने अनुसार मछली के टुकड़ो को डीप या शैलो फ्राई कर सकते हैं ।
  6. और अब हमारा क्रिस्पी फिश फ्राई रेसिपी(Fish Fry Recipe In Hindi)बनकर तैयार हैं। और अब आप क्रिस्पी फिश फ्राई के ऊपर से चाट मसाला छिड़क कर गरमागरम फिश फ्राई सर्व करें।आप क्रिस्पी फिश फ्राई को स्टार्टर स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं। 

नोट:- फिश फ्राई रेसिपी(Fish Fry Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. तेल जब अच्छा गर्म हो जाये और तेल से हल्का धुँआ आने लगे तो गैस के फ्लेम को मीडियम कर देंगे। तथा मछली डालकर फ्राई करेंगे। अगर तेल कम गर्म हुआ तो मछली कढ़ाई में जाकर चिपक जाती हैं और फ्राई करने में टूटती हैं।
  2. तथा तेल से हल्का धुँआ आने लगे तो गैस के फ्लेम को मीडियम करके ही मछली को फ्राई करे नहीं तो मछली ऊपर से जल जाएगी या ऊपर का लेयर हार्ड हो जाता हैं और मछली अंदर से कच्ची रह जाती हैं।
  3. आप अपने अनुसार मछली के टुकड़ो को डीप या शैलो फ्राई कर सकते हैं ।और आप क्रिस्पी फिश फ्राई को स्टार्टर स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं।
  4. आप क्रिस्पी फिश फ्राई बनाने के लिए मसालों के साथ कॉर्न फ्लोर या चावल का आटा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)