आटे का हलवा रेसिपी। गेंहू के आटे का हलवा रेसिपी (Atta /Aate Ka Halwa Recipe In Hindi)

Atta /Aate Ka Halwa Recipe In Hindi

आटे का हलवा रेसिपी। गेंहू के आटे का हलवा रेसिपी (Atta /Aate Ka Halwa Recipe In Hindi) खाने में भी स्वादिष्ट होते हैं।और गेंहू के आटे के हलवे की खास बात यह भी हैं ,कि जब भी कभी आप को कुछ मीठा खाने का मन हो तो आप को गेंहू के आटे का हलवा बनाने का सारा इंग्रेडिएंट्स आप के किचन में होता हैं। किचन में मौजूद इंग्रेडिएंट्स से आप गेंहू के आटे के हलवे को बड़े आसानी से और कम समय में घर में बना सकते हैं। गेंहू के आटे के हलवे का टेस्ट में भी अच्छा और जल्दी से कम टाइम में भी बनकर तैयार हो जाता हैं। और इसे बनाने के लिए कुछ भी आप को बाजार जाकर लाने की जरूरत भी नहीं होती हैं। सब कुछ घर में होता ही हैं।

सामग्री :-आटे का हलवा रेसिपी। गेंहू के आटे का हलवा रेसिपी (Atta /Aate Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • गेंहू का आटा - 1 कप 
  • घी - 1 कप (पिघला हुआ) 
  • चीनी - 1कप 
  • पानी - 3 कप 
  • काजू - 5 -6 टुकड़े 
  • इलाइची पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 35 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 10 

 इसे भी पढ़ें  :- आटा लड्डू रेसिपी। गेंहू के आटे के लड्डू रेसिपी - Aata /Atta Ke Laddu Recipe In Hindi

विधि:-आटे का हलवा रेसिपी। गेंहू के आटे का हलवा रेसिपी (Atta /Aate Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. आटे का हलवा रेसिपी। गेंहू के आटे का हलवा रेसिपी (Atta /Aate Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने की लिए सबसे पहले हमें एक कढ़ाई को गैस पर रख कर गैस ऑन कर कढ़ाई को गरम करें। तथा गरम कढ़ाई में 1 कप घी डालें और घी को पिघलायें।
  2. जब घी गरम होकर पिघल जाये तो उसमें 1 कप आटा डालकर अच्छे से मिलाकर लगातार चलाते हुए आटे को घी में अच्छे से मिला लें। और अब धीमी आंच पर गोल्डन ब्राउन कलर होने तक भून ले।या आटे से एक अच्छी सोंधी खुश्बू आने लगे तब तक भून लें।
  3. या धीमी आंच पर 20 से 25 मिनट तक भून लें। या आटे को सुनहरा भूरा होने तक भून लें और फिर चीनी और 3 कप पानी डालकर अच्छे से मिला लें।और ध्यान दें कि आटे में कोई भी गांठ नहीं पड़े।और तब तक पकायें जब तक की हलवा कढ़ाई से अलग ना हो जाये।
  4. इसके अलावा चीनी को हलवे में अच्छे से मिक्स करें और चीनी को पूरी तरह से घुल जाने तक पका लें। अब गैस ऑफ कर दें ,तथा इलाइची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।अब हमारा आटे का हलवा रेसिपी। गेंहू के आटे का हलवा रेसिपी (Atta /Aate Ka Halwa Recipe In Hindi)बनकर तैयार हैं।
  5. अब आप आटे के हलवे को सर्विस बाउल में निकाले और हलवे के ऊपर से ड्राई फ्रूट्स (काजू ,बादाम ,किशमिश) से गार्निश करें। और अब आप गरमा गरम हलवे को पूरी ,सब्जी के साथ या सिर्फ हलवा ही सुबह या शाम के नास्ते में सर्व करें।और आटे के हलवे का आंनद लें।

नोट्स:- आटे का हलवा रेसिपी। गेंहू के आटे का हलवा रेसिपी (Atta /Aate Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. गेंहू के आटे को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भूनना है। ताकि गेंहू का आटा कढा़ई के तले में न लगे।आप सिर्फ गेंहू के आटे की जगह आधा गेंहू का आटा और आधा बेसन मिक्स करके भी बना सकते हैं।
  2. और अगर आटा घी में मिलने के बाद गांठ जैसा बने तो पहले कढ़ाई को गैस से हटाकर आटे से सारे गांठ को अच्छे से मैश करके एक बराबर मिला दें,या चालन से छान लें,फिर गैस पर रखकर भूनें।
  3. अगर आप को ज्यादा मीठा पसंद हैं ,तो आप गेंहू के आटे के हलवे में मीठे को टेस्ट करके आप अपने टेस्ट के अनुसार चीनी को कम या ज्यादा डाल सकते हैं।
  4. आप अपने टेस्ट के अनुसार कोई भी ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं।तथा घी को पिघला कर ही डालें। तथा घी पूरा डालें जिससे हलवा बिलकुल गुरुदवारे के भंडारे के हलवे जैसा बनेगा। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)