चीज़ बॉल्स रेसिपी। क्रिस्पी चीज़ बॉल्स रेसिपी (Crispy Cheese Balls Recipe In Hindi)

Crispy Cheese Balls Recipe In Hindi

चीज़ बॉल्स रेसिपी। क्रिस्पी चीज़ बॉल्स रेसिपी (Crispy Cheese Balls Recipe In Hindi)जो कि एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश हैं।जिससे आप बहुत कम समय में एक टेस्टी स्नैक्स बनाकर तैयार कर सकते हैं। तथा जो सभी को पसंद भी होती हैं ,जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। चीज बॉल्स को बहुत ही अलग अलग तरह से बनते हैं ,पर आज मैंने एक बहुत आसान तरह से और रेस्टोरेंट स्टाइल चीज बॉल्स बनाने की रेसिपी शेयर की हूँ। आप गरमागरम और क्रिस्पी चीज़ बॉल्स को सर्विस प्लेट में टोमैटो केटचेप या चिल्ली सॉस के साथ सर्व करें।आप क्रिस्पी चीज़ बॉल्स को शाम के नास्ते में चाय या कॉफ़ी और पुदीने की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं। आजकल ये किसी भी पार्टी में स्टार्टर या स्नैक्स की तरह भी सर्व करते हैं ,ये खास मैनु में होता हैं।

सामग्री:- चीज़ बॉल्स रेसिपी। क्रिस्पी चीज़ बॉल्स रेसिपी (Crispy Cheese Balls Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मोजरेला चीज़ - 2 कप (कद्दूकस किया हुआ)
  • आलू - 2 - 3 बड़े (उबले और कद्दूकस किया हुआ)
  • हरी मिर्च - 3 (बारीक़ कटा हुआ )
  • लहसुन - 3 - 4 कली (कद्दूकस किया हुआ)
  • काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • ब्रेड क्रम्ब्स - 1+1/2 कप 
  • मैदा - 1 टेबल स्पून
  • कॉर्न फ्लोर - 2 + 1/2 टेबल स्पून
  • धनिया पत्ता - 1 टेबल स्पून
  • नमक - स्वादानुसार 
  • तेल - तलने के लिए  
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने के लिए - 15 मिनट 
  • कुल समय - 25 - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 - 6 (30 -35 बॉल्स )

 इसे भी पढ़ें  :- पनीर चीज़ बॉल्स रेसिपी। पनीर बॉल्स रेसिपी - Paneer Cheese Balls Recipe In Hindi

विधि:- चीज़ बॉल्स रेसिपी। क्रिस्पी चीज़ बॉल्स रेसिपी (Crispy Cheese Balls Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. चीज़ बॉल्स रेसिपी। क्रिस्पी चीज़ बॉल्स रेसिपी (Crispy Cheese Balls Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में कद्दूकस किया हुआ चीज़ ,आलू ,लहसुन ,बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च ,धनिया पत्ता ,और काली मिर्च पाउडर लें ,और सबको अच्छे से मिक्स कर लें।
  2. इसके अलावा मैदा ,कॉर्न फ्लोर ,ब्रेड क्रम्ब्स और नमक डालकर फिर से सबको अच्छे से मिलाते हुए 2 टेबल स्पून पानी डालकर आटे की तरह गूँथ कर चिकना कर लें। अब अपने हाथ पर थोड़े से तेल की चिकनाई लगाकर मिश्रण को अपने हाथ में लें ,और एक साइज़ के छोटे छोटे बॉल्स के बराबर 30 से 35 भागों में बांट लें। 
  3. इसके बाद एक एक करके सारे बॉल्स को हथेली के बीच में गोल गोल घुमा करके चिकना तथा गोल बॉल्स बना लें।अब एक नॉन स्टिक कढ़ाई को लें,और गैस पर मीडियम फ्लेम पर गर्म करके कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म करें।
  4. और जब तेल गर्म हो जाये तो एक बार में जितने बॉल्स आसानी से कढ़ाई में आ जाये उतने ही डालें।और फिर चीज़ बॉल्स को सुनहरे भूरे रंग का और ऊपर से कुरकुरे होने तक तले। और एक प्लेट में नेपकिन लगाकर चीज़ बॉल्स को निकाल लें। ऐसा करते हुए तीन से चार बार में सारे चीज़ बॉल्स तल कर तैयार कर लें। 
  5. अब हमारा चीज़ बॉल्स रेसिपी।क्रिस्पी चीज़ बॉल्स रेसिपी (Crispy Cheese Balls Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।अब आप गरमागरम और क्रिस्पी चीज़ बॉल्स को सर्विस प्लेट में टोमैटो केटचेप या चिल्ली सॉस के साथ सर्व करें।आप क्रिस्पी चीज़ बॉल्स को शाम के नास्ते में चाय या कॉफ़ी के साथ सर्व कर सकते हैं। आजकल ये किसी भी पार्टी में स्टार्टर की तरह भी सर्व करते हैं ,ये खास मैनु में होता हैं।

नोट्स:- चीज़ बॉल्स रेसिपी। क्रिस्पी चीज़ बॉल्स रेसिपी (Crispy Cheese Balls Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. चीज़ बॉल्स बनाने में आप फ्रेश ब्रेड क्रम्ब्स का इस्तेमाल करें। क्योंकि फ्रेश ब्रेड क्रम्ब्स एक्स्ट्रा पानी को सोखता हैं। ,और चीज़ और आलू को बांधने (बॉन्डिंग ) में मदद्त करता हैं।
  2. हरी मिर्च को आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।आप हरी मिर्च के पेस्ट की जगह रेड चिल्ली फ्लैक्स भी डाल सकते हैं।
  3. आप चाहें तो चीज़ बॉल्स में रेड और ग्रीन शिमला मिर्च ,गाजर ,और प्याज को बारीक़ बारीक़ काट कर भी डाल सकते हैं। या अपनी पसंद की हरी सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. नमक ध्यान से डालें क्योंकि चीज़ में भी नमक होता हैं। मैदा और कॉर्न फ्लोर ये दोनों ही चीजें चीज़ बॉल्स को क्रिस्पी बनाने में मदद्त करती हैं।
  5. आप आलू की जगह पनीर को भी मैश या कद्दूकस करके डाल सकते हैं। चीज़ बॉल्स को अच्छे गर्म तेल में डालकर तलें और गैस के फ्लेम को मीडियम ही रखें।
  6. चीज बॉल्स को गर्म तेल में डालने के कुछ सेकंड बाद उनको हिलाये नहीं तो चीज़ बॉल्स टूट सकते हैं। और एक साथ ज्यादा चीज़ बॉल्स को कड़ाई में ना डालें नहीं तो वो आपस में चिपकने लगते हैं।
  7. चीज बॉल्स पकने के बाद तेल की ऊपरी सतह पर तैरने लगते हैं। चीज बॉल्स को अच्छे से मैश करके बिलकुल चिकना गोल बनाये। चीज बॉल्स पर कोई दरारें नहीं होनी चाहिए।
  8. और चीज तथा आलू को बिलकुल ठंडा करके इस्तेमाल करें और चीज बॉल्स को तैयार करके 15 मिंट के लिए फ्रिज में डालें। जिससे चीज अच्छा शेप में सेट हो जाता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)