कटहल के कटलेट्स रेसिपी। जैकफ्रूट कटलेट्स  रेसिपी ( Kathal Ke Cutlets Recipe In Hindi )

Kathal Ke Cutlets Recipe In Hindi

कटहल के कटलेट रेसिपी। जैकफ्रूट कटलेट रेसिपी( Kathal Ke Cutlet Recipe In Hindi ) एक स्वादिष्ट स्नैक्स डिश हैं। कटहल की सब्जी तो सब को पसंद आती हैं, पर अगर किसी को कटहल की सब्जी ना पसंद हो तो भी उन्हें कटहल के कटलेट का टेस्ट जरूर पसंद आता है। क्योंकि जो कटहल के कटलेट्स या पकौड़े बनते हैं, वो बहुत टेस्टी होते हैं। कटहल के कटलेट बनाने के लिए हम छोटे और कच्चे कटहल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि बड़े कटहल में बीज बहुत हो जाते हैं,और बड़े कटहल पकने लगते हैं ,तो पके कटहल के कटलेट अच्छा नहीं बनेगा ,पका कटहल मीठा लगता हैं। छोटे कटहल का टेस्ट भी अच्छा होता हैं,कटहल को जैकफ्रूट भी कहते हैं।कटहल में कई पौष्टिक तत्व हैं ,जो स्वास्थ के लिए लाभकारी होते हैं। जैसे कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रखता है। ये आयरन का एक अच्छा सोर्स है जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है। ये अस्थमा के इलाज में भी ये एक कारगर औषधि की तरह काम करता है।

सामग्री :- कटहल के कटलेट रेसिपी। जैकफ्रूट कटलेट  रेसिपी ( Kathal Ke Cutlets Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • कटहल - 250 ग्राम 
  • बेसन - 2 टेबल स्पून 
  • ब्रेड क्रम्ब्स - 2 टेबल स्पून
  • कॉर्न फ्लोर - 2 टेबल स्पून
  • प्याज - 1 बड़ा ( बारीक़ कटा हुआ )
  • अदरक का  पेस्ट - 1 टी स्पून 
  • लहसुन का पेस्ट - 1 टी स्पून 
  • हरी मिर्च  - 3 (बारीक़ कर्स किया हुआ) 
  • लाल मिर्च - 1/2 टी स्पून 
  • अमचूर पाउडर -1/4 टी स्पून
  • नमक - 1/2 टी स्पून+1/2 टी स्पून या स्वादानुसार 
  • धनिया पत्ती  - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई ) 
  • तेल - कटलेट्स तलने के लिए 
  • तैयारी का समय -15 मिनट
  • पकाने का समय - 30  मिनट
  • कुल समय - 45 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

 इसे भी पढ़ें  :- कटहल के कोफ्ते रेसिपी - Kathal Ke Kofte Recipe In Hindi

विधि:- कटहल के कटलेट रेसिपी। जैकफ्रूट कटलेट रेसिपी (Kathal Ke Cutlets Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. कटहल के कटलेट्स रेसिपी (Kathal Ke Cutlets Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हमें अपने हाथ में सरसों के तेल की चिकनाई लगाकर कटहल को बड़े बड़े गोल पीस में काट लें। फिर हम कटहल के छिलके को छील लें ,और कटहल को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. अब हम कटहल को एक कुकर में डालकर 1 गिलास पानी और 1/2 टी स्पून नमक डालकर कम आंच पर गैस पर रख दें, तथा 3 से 4 सीटी लगा लें।4 सीटी आने के बाद गैस ऑफ कर दें।और कुकर का प्रेशर निकल जाने के बाद कुकर को खोलकर कटहल को पानी से छान लें।
  3. और कटहल को थोड़ा ठंडा करके कटहल को अच्छी तरह से मैश कर लें।अब हम एक बड़े बाउल में मैश किया हुआ कटहल ,2 टेबल स्पून बेसन,2 टेबल स्पून ब्रेड क्रम्ब्स ,बारीक़ कर्स किया हुआ 3 हरी मिर्च ,1 टी स्पून अदरक का पेस्ट ,1 टी स्पून लहसुन का पेस्ट और 1/2 टी स्पून नमक डालें।
  4. इसके अलावा बारीक़ कटा हुआ 2 टेबल स्पून धनिया पत्ता और 1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर 1/4 टी स्पून अमचूर पाउडर डालकर सबको अच्छे से मैश करके मिला लें। इसके बाद अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें। 
  5. तथा कढ़ाई में तेल डालकर तेल को भी अच्छा गर्म कर लें।अब कटहल के मिश्रण को थोड़ा थोड़ा लेकर गोल बॉल जैसा बना लें।और अब एक प्लेट में 2 टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर लें ,उसमें कटहल के कटलेट बॉल्स को अच्छे से कोट करें ,और फिर कटहल की बॉल को कढ़ाई में डालें।
  6. और जितने कटलेट एक बार में और आसानी से कढ़ाई में आ जायें उतने कटलेट्स को कढ़ाई में डालें।और कटलेट्स को उलटते पलटते हुए गोल्डेन ब्राउन होने तक तल लें। और फिर तलकर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें।
  7. और अब बचें हुए कटहल के बॉल से बाकी कटलेट को भी ऐसे ही तलकर तैयार कर लें।अब हमारा कटहल के कटलेट रेसिपी। जैकफ्रूट कटलेट रेसिपी (Kathal Ke Cutlet Recipe In Hindi) बनकर तैयार हो गये हैं।
  8. अब आप कटहल के गरमागरम कटलेट को चाय या कॉफ़ी के साथ या इमली की चटनी के साथ सुबह शाम के नास्ते में सर्व करें सकते हैं।कटहल के कटलेट को आप ,पराठा,चपाती और रूमाली रोटी के साथ ब्रेकफास्ट में भी सर्व कर सकते हैं। इसे आप रोटी ,पराठे के साथ लंच बॉक्स में पैक करके भी दे सकते हैं।

नोट्स:- कटहल के कटलेट रेसिपी। जैकफ्रूट कटलेट रेसिपी (Kathal Ke Cutlet Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. कटहल के कटलेट को हमेशा मीडियम आंच पर ही तलें। अगर तेज आंच पर तलें तो कटलेट ऊपर से रेड हो जाएंगे,तथा अंदर से कच्चे ही रह जाते हैं। 
  2. कटहल के कटलेट का मिश्रण गीला लगे तो अपने कटलेट के मिश्रण के अनुसार 1 से 2 टेबल या टी स्पून बेसन और डाल सकते हैं।
  3. कटहल के कटलेट में मिर्च आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।कटहल के कटलेट को आप अपने अनुसार  गोल ,लम्बा ,चपटा या हार्ट शेप में बना सकते हैं।
  4. कटहल के कटलेट में नमक आप अपने टेस्ट के अनुसार कम ज्यादा कर सकते हैं, पर ये ध्यान दें,कि नमक को हम कटहल को उबलते समय भी डाले हैं ,तो नमक को टेस्ट करके डालें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)