मटर की पूरी रेसिपी। ग्रीन पी मसाला पूरी रेसिपी। हरे मटर की पूरी रेसिपी   (Matar Ki Puri Recipe In Hindi)

Matar Ki Puri Recipe In Hindi

मटर की पूरी रेसिपी। ग्रीन पी मसाला पूरी रेसिपी (Matar Ki Puri Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट और टेस्टी डिश हैं। जो बनाने में आसान ,खाने में टेस्टी,और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली डिश हैं।मैंने ताजे हरे मटर जोकि ठंड के मौसम में आती हैं ,उसका यूज़ कर रही हूँ। ठंड के मौसम में बाजार में आसानी से हरे मटर मिल जाते हैं। आप चाहें तो छिलके वाली हरी मटर (छेमी) लेकर छिलका अलग कर दे। या मार्केट में हरी मटर छुड़ाकर भी मिलता हैं ,उसे लेकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मैंने मटर की पूरी में बिलकुल कम मसालों का इस्तेमाल किया हैं ताकि मटर का टेस्ट भी आये। कई बार हम बहुत ज्यादा मसालों का इस्तेमाल करते हैं ,जिससे डिश की खास इंग्रेडिएंट्स का टेस्ट कम हो जाता हैं। और मसालों का फ्लेवर ज्यादा आता हैं। तो आज मैंने हरे मटर की पूरी में सिर्फ लहसुन ,हरी मिर्च और लाल मिर्च का इस्तेमाल किया हैं। और हरे मटर को उबालकर ना बनाकर हरे मटर को कच्चे दरदरे पीसकर आटे में गूंथकर बनाया हैं ,आप इसे ताजा या फ्रोजन मात्रा से भी बना सकते हैं। 

सामग्री :- मटर की पूरी रेसिपी। ग्रीन पी मसाला पूरी रेसिपी (Matar Ki Puri Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • गेंहू का आटा - 2 कप 
  • सूजी - 2 टेबल स्पून 
  • अजवाइन - 1/4 टी स्पून 
  • नमक - 3/4 टी स्पून
  • घी - 1 टेबल स्पून 
  • हरा ताजा मटर - 1 कप ( दरदरी पीसी  हुई )
  • हरी मिर्च - 3 ( क्रस या पेस्ट किया हुआ )
  • लहसुन का पेस्ट - 1/2 टी स्पून  
  • हींग - 1/4 टी स्पून 
  • हल्दी पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • धनिया पत्ता - 1 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • तेल - पूरियां तलने के लिए 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 3 से 4 (लगभग 15 पूरियां )

इसे भी पढ़ें :- राधावल्लभी पूरी रेसिपी। दाल भरी मसालेदार पूरी रेसिपी - Radhaballavi Puri Recipe In Hindi 

विधि:- मटर की पूरी रेसिपी। ग्रीन पी मसाला पूरी रेसिपी (Matar Ki Puri Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. मटर की पूरी रेसिपी। ग्रीन पी मसाला पूरी रेसिपी (Matar Ki Puri Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े परात में 2 कप गेंहू का आटा,2 टेबल स्पून सूजी ,1/4 टी स्पून अजवाइन ,क्रस किया हुआ 3 हरी मिर्च ,1/2 टी स्पून लहसुन का पेस्ट,1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर,1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर ,बारीक़ कटी हुई 1 टेबल स्पून धनिया पत्ता ,3/4 टी स्पून नमक और 1 टेबल स्पून घी डालें।
  2. और मसालों तथा आटे को अच्छे से मिला लें,ताकि नमक,आटा और सभी मसाले अच्छी तरह से एक दूसरे में मिक्स हो जाये। इसके अलावा अब हम दरदरी पीसी हुई एक कप हरा मटर और 1/4 टी स्पून हींग डालें ,और अच्छी तरह से मिक्स करें ,और फिर जरूरत के अनुसार थोड़ा थोड़ा पानी डालकर पूरी के आटे के लिए सख्त आटा गूंथ लें। और आटे को ढककर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  3. तथा 15 मिनट के बाद 1 टी स्पून घी डालें,और आटे में अच्छी तरह से मिलाकर मसल मसल कर चिकना गूंध लें। अब आटे को चिकना करने के बाद ,इसके छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर लोइयां बना लें।लोइयां बनाने के लिए,सबसे पहले हम एक बड़ा आटे का गोला लेकर लंबाई में आटे को बढ़ा लें।और फिर एक मध्यम नींबू के साइज की लोइयां काट लें।
  4. लोइयों का साइज छोटा या बड़ा अपनी इच्छानुसार रख सकते हैं। और अब एक लोई उठाकर हथेलियों से मसल लें ,और इसे गोल-गोल करते हुए थोड़ा सा दबाकर चिकना पेड़ा तैयार कर लें।इसी तरह सभी लोइयों को गोल और बाद में, हल्का सा चपटा करके पेड़े बना लें,और पेड़े बनाने के साथ-साथ कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें।
  5. और तैयार पेड़ों को ढककर रख दें, जिससे कि ये पेड़े सूखे ना,और फिर बेलन और चकले पर थोड़ा सा तेल की चिकना लगाकर चिकना कर लें ,ताकि पूरी बेलते समय आटा बेलन और चकले पर चिपके नहीं।अब एक पेड़ा उठाकर चकले पर रखें ,और इसे 3 से 4 इंच के व्यास का पतला बेलकर पूरी बना लें।पूरी को किनारे से बेलें ,ताकि पूरी बीच में से पतली और किनारों से मोटी न रह जाए।
  6. और पूरी एक जैसी बेली हुई होनी चाहिए।जब तक पूरी बेलकर तैयार हुई, तब तक तेल भी गर्म हो गया है। इसे चैक करने के लिए, थोड़ा सा आटा तोड़कर गर्म तेल में डाल दें,अगर यह तैरकर ऊपर आ जाए, तो तेल अच्छे से गर्म हो गया हैं।अब कढ़ाई में पूरी डालें ,इसे फुलाने के लिए कलछी से हल्का सा दबा दबा कर सेक लें। और पूरी को पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें।
  7. और फिर पुरियों को तलकर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें ,ताकि पूरी में लगा एक्स्ट्रा आयल पेपर सोख लें। और इसी प्रोसेस को दोहराते हुए सारी पुरियों को बेलकर तलकर तैयार कर लें।अब हमारा क्रिस्पी और ज़ायकेदार मटर की पूरी रेसिपी। ग्रीन पी मसाला पूरी रेसिपी (Matar Ki Puri Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।
  8. आप हरी मटर की पूरी को सुबह के नास्ते या रात के खाने में बनाकर सर्व करें। आप इसे बच्चों के लंच बॉक्स में भी बनकर दे सकते हैं।आप हरी मटर की मसाले वाली पूरी को सुबह के नास्ते आलू टमाटर की सब्जी या मटर गोभी की सब्जी,दही या रायता ,चटनी या आचार और चाय के साथ भी सर्व कर सकते हैं ,और गरमागरम हरी मटर की मसाले वाली पूरी का आंनद लें।

नोट्स:- मटर की पूरी रेसिपी। ग्रीन पी मसाला पूरी रेसिपी (Matar Ki Puri Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. हरे मटर की मसाला पूरी के आटे को अच्छी तरह से मसल मसल कर गूंध लें,और लोइयों को भी मसल-मसल कर गोल और चिकनी ही तैय़ार करें। ये कहीं से भी कटी-फटी न हों, वरना पुरियों को तलने पर तेल को अधिक सोखती हैं,और अच्छी फूली फूली नहीं बनती हैं। 
  2. आप अपने पसंद के अनुसार पूरी बनाने के लिए लोइयों की साइज छोटी या बड़ी कर सकते हैं। तीखापन को कम या ज्यादा करने के लिए आप अपने टेस्ट के अनुसार हरी मिर्च को कम या ज्यादा दाल सकते हैं। धनिया पत्ता की जगह आप कसूरी मेथी भी डाल सकते हैं। 
  3. चकले और बेलन को जरा से तेल से चिकना अवश्य कर लें ,ताकि पूरी बेलते समय चकले पर न चिपके। पूरी को बेलते वक्त, इस बात का खास ख्याल रखें कि यह एक समान बेली हो, पूरी कही से पतली, कही से मोटी नही होनी चाहिए।
  4. पूरी तलने के लिए अच्छे गर्म तेल की आवश्यकता होती है,क्योंकि अच्छे गर्म तेल में पूरियां अच्छी फूली फूली बनती हैं। मसालों को डालने से पूरी स्वादिष्ट और मसालेदार बनती हैं।इसके अलावा सूजी या रवा डालने से पूरी कुरकुरी बनती हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)