टोमेटो पास्ता सॉस रेसिपी ( Tomato Pasta Sauce Recipe In Hindi )

Tomato Pasta Sauce Recipe In Hindi

टोमेटो पास्ता सॉस रेसिपी ( Tomato Pasta Sauce Recipe In Hindi ) एक बहुत स्वादिष्ट और सबसे लोकप्रिय टोमेटो सॉस हैं। जिससे आप बहुत कम समय में बनाकर तैयार कर सकते हैं ,तथा जो सभी को पसंद भी होती हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। इसे बनाने के लिए सिर्फ हमें प्याज, टमाटर,लहसून और तेल की जरूरत होती हैं।आप 1कप उबले हुए पास्ता में 4 टेबल स्पून या 1/4 कप टोमेटो पास्ता सॉस डालते हैं। इस पास्ता सॉस का इस्तेमाल आप पिज़्ज़ा बनाने में भी कर सकते हैं।और आप इसे ब्रेड स्टिक के साथ भी सर्व कर सकते हैं ,इसका टेस्ट हल्का खट्टा ,तीखा और खुशबूदार होता हैं। 

सामग्री:- टोमेटो पास्ता सॉस रेसिपी ( Tomato Pasta Sauce Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • टमाटर - 6 बड़े 
  • तेल - 2 टेबल स्पून
  • लहसुन - 2 कली ( बारीक कटी हुई )
  • प्याज - 1 ( बारीक कटा हुआ )
  • रेड चिल्ली फ्लेक्स - 1/4 टी स्पून
  • ओरगेनो - 1 टी स्पून
  • काली मिर्च पाउडर - 1/8 टी स्पून
  • चीनी - 1 टी स्पून   
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 25 मिनट
  • कुल समय - 35 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 1 कप 

इसे भी पढ़ें  :-  रेड सॉस पास्ता रेसिपी । टोमैटो सॉस पास्ता रेसिपी - Red Sauce Pasta Recipe In Hindi 

विधि:- टोमेटो पास्ता सॉस रेसिपी ( Tomato Pasta Sauce Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. टोमेटो पास्ता सॉस रेसिपी ( Tomato Pasta Sauce Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़ी कढ़ाई में 4 से 5 कप पानी डालें।और गैस पर हाई फ्लेम पर पानी को उबलने के लिए कढ़ाई को ढककर रखें,और अब इसमें 6 टमाटर को क्रॉस का चिन्ह लगाकर पानी डालें।और 5 से 8 मिनट तक कढ़ाई को ढककर हाई फ्लेम पर उबालें।
  2. और अब 5 मिनट के बाद चेक करें कि टमाटर पक गया हैं ,और उनके छिलके अलग हो गए हैं तो गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें। इसके बाद टमाटर को पानी से छानकर, थोड़ा ठंडा करके टमाटर का छिलका छीलकर अलग कर दें।और अब टमाटर को मिक्सर में डालकर ब्लेंड करें,और स्मूथ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।अब एक बड़ी कढ़ाई को मीडियम फ्लेम पर गैस पर रखकर गर्म करें।
  3. और कढ़ाई में 2 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म करें।और अब इसमें बारीक़ कटी हुई 2 लहसुन की कली डालकर हल्का भूनें।इसके अलावा बारीक़ कटा हुआ 1 प्याज डालें,और प्याज को हल्का गुलाबी होने तक भूनें।इसके अलावा 1/4 टी स्पून रेड चिल्ली फ्लेक्स, 1 टी स्पून ओरगेनो,1/8 टी स्पून काली मिर्च पाउडर,1/2 टी स्पून नमक और 1 टी स्पून चीनी डालें और सबको अच्छी तरह से मिक्स करें।
  4. और फिर अच्छी तरह से भूनें,अब इसमें तैयार किया हुआ टमाटर प्यूरी डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें।और इसे 5 से 7 मिनट तक या टमाटर प्यूरी को पूरी तरह से पकने और सॉस के गाढ़ा होने तक पकाएं।इसे पकने में लगभग 8 से 10 मिनट का समय लगता हैं।तो अब गैस को ऑफ कर दें ,तो और पास्ता के लिए अब हमारा टोमैटो सॉस पास्ता रेसिपी ( Tomato Pasta Sauce Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।

नोट्स:- टोमेटो पास्ता सॉस रेसिपी ( Tomato Pasta Sauce Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप अपने टेस्ट के अनुसार ओरगेनो की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं। टोमेटो सॉस में मिर्च आप अपने टेस्ट के अनुसार कम य ज्यादा कर सकते हैं।
  2. एक कप उबले हुए पास्ता में 4 टेबल स्पून या 1/4 कप टोमेटो पास्ता सॉस डालते हैं। इस पास्ता सॉस का इस्तेमाल आप पिज़्ज़ा बनाने में भी कर सकते हैं।
  3. टमाटर के खट्टेपन को कम करने के लिए आप इसमें 1 टुकड़ा गाजर का भी डाल सकते हैं। तथा टमाटर की प्यूरी बनाते समय आप टमाटर की बीज को भी निकालकर अलग कर सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)